Breaking News

जॉनसन एंड जॉनसन ने अमेरिका और कनाडा में अपने उत्पाद जॉनसन्स बेबी पाउडर की ब्रिकी रोकने की घोषणा की

Share

लाखों अरोप और हजारों मुकदमें झेल रहे अमेरिका की प्रसिद्ध कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने एक बड़ा फैसला ले लिया है. दरअसल जॉनसन एंड जॉनसन ने अमेरिका और कनाडा में अपने उत्पाद जॉनसन्स बेबी पाउडर की ब्रिकी रोकने की घोषणा की है.

इस समय कंपनी के ऊपर कुल 16000 से ज्यादा मुकदमें चल रहे हैं. उपभोक्ताओं ने यह दावा करते हुए कंपनी के खिलाफ 16000 से अधिक मुदकमे किए हैं कि जॉनसन्स बेबी पाउडर कैंसर पैदा कर रहा है.

अमेरिकी फार्मा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन की अपने बेबी पाउडर, शैम्‍पू और साबुन के जरिए भारत समेत दुनिया के अन्‍य देशों में एक खास पहचान है.

जॉनसन एंड जॉनसन ने कहा है कि उपभोक्ताओं की आदतों में बड़े स्तर पर बदलाव होने और जॉन्सन्स बेबी पाउडर के सुरक्षित होने को लेकर गलत सूचनाएं फैलने के कारण उत्तर अमेरिका में उत्पाद की मांग घट रही थी. हालांकि बिक्री पर रोक अस्‍थायी है.

जॉनसन एंड जॉनसन ने कहा है कि वह आने वाले महीनों में उत्पाद की बिक्री कम करेगा और यह हिस्सा इसके अमेरिकी उपभोक्ता स्वास्थ्य व्यवसाय का 0.5 फीसदी होगा. खुदरा विक्रेता मौजूदा उत्पादों की बिक्री जारी रखेंगे.

आपको बता दें कि बीते साल अक्‍टूबर में जॉनसन एंड जॉनसन ने अमेरिका में परीक्षण के लिए स्‍वेच्‍छा से 33 हजार डिब्बे वापस मंगा लिए थे. भारत में भी ये कंपनी सवालों के घेरे में है. अक्सर इस कंपनी को भारत में बैन करने की मांग उठती रहती है.

Rokthok Lekhani

Newspaper

%d bloggers like this: