राज्य सरकार महाराष्ट्र के स्कूलों में 2 मई से गर्मी छुट्‌टी की घोषणा कर दी

राज्य सरकार महाराष्ट्र के स्कूलों में 2 मई से गर्मी छुट्‌टी की घोषणा कर दी

मुंबई: महाराष्ट्र के स्कूलों में गर्मी की छुट्‌टी 2 मई से शुरू होगी। राज्य सरकार की ओर से स्कूलों में गर्मी को छुट्टियों के तारीखों की घोषणा कर दी गई है। राज्य में स्कूलों में 2 मई से प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में गर्मी की छुटि्टयां घोषित कर दी गई हैं। सरकार ने 13 जून से स्कूल शुरू करने का फैसला किया है। पहले सरकार की ओर से गर्मी छुटि्टयों को रद्द करने का प्रस्ताव दिया गया था।

वर्ष 2022 की गर्मी छुट्‌टियों और शैक्षणिक वर्ष 2022-23 में स्कूलों में कक्षाओं को शुरू करने करने के मामले में सरकार के स्तर पर विचार किया जा रहा था। सरकार ने अब इस संबंध में सर्कुलर जारी कर दिया है। इसी फैसले के तहत सोमवार 2 मई 2022 से गर्मी की छुटि्टयां शुरू हो जाएंगी। सत्र 2022-23 में 12 जून 2022 तक स्कूलों में गर्मी की छुटि्टयां जारी रहेंगी। छुट्‌टयों के बाद स्कूल 13 जून से शुरू होंगे। साथ ही, जून के महीने में विदर्भ भारी गर्मी की आशंका को देखते हुए गर्मी छुट्टी 26 जून तक घोषित की गई है। इस क्षेत्र में स्कूल 27 जून 2022 से शुरू होंगे।

स्कूलों में कक्षा पहली से नौवीं और 11वीं के परिणाम का प्रकाशन 30 अप्रैल को होगा। इसके साथ ही छात्र अपना रिजल्ट ले पाएंगे। इस संबंध में स्कूलों को आदेश जारी कर दिया गया है। संबंधित स्कूलों की जिम्मेदारी दी है कि वे छात्रों या अभिभावकों को रिजल्ट के बारे में बताएंगे। सरकार ने गर्मी छुट्‌टी को कम करने के प्रस्ताव को नजरअंदाज कर दिया है।

महाराष्ट्र माध्यमिक विद्यालय संहिता के तहत साफ किया गया है कि शैक्षणिक वर्ष के दौरान छुट्टियों की कुल संख्या 76 दिनों से अधिक नहीं होनी चाहिए। सरकार की ओर साफ किया गया है कि अगले शैक्षणिक सत्र में जून के दूसरे और चौथे सोमवार के दौरान सार्वजनिक अवकाश है। इसको ध्यान में रखते हुए छुटि्टयों का निर्धारण किया जाएगा।

Tags:
Join Us on Dailyhunt
Follow us on Daily Hunt
Follow Us on Google News
Follow us on Google News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

गूगल मैप पर रास्ता पूछना खतरों से खाली नहीं, नहर में घुस गई कार... गूगल मैप पर रास्ता पूछना खतरों से खाली नहीं, नहर में घुस गई कार...
गूगल मैप ऐक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसका उपयोग एक स्थान से दूसरे स्थान पर गाड़ी से जाने के दौरान ज्यादातर...
बुलेट ट्रेन को पूरा करने के लिए ६ हजार करोड़ रुपए की फिजूलखर्ची - नाना पटोले
प्रेमिका ने चुराई मॉल से हीरे की अंगूठी, फिर पहुंचे जेल...
8वीं बार मुख्यमंत्री बनेंगे नितीश कुमार! दोपहर 2 बजे लेंगे शपथ...
फिल्म लाल सिंह चड्ढा की रिलीज से पहले आमिर खान ने तोड़ी चुप्पी, अगर मैंने किसी का दिल...
भारी बारिश के कारण तालाब में तब्दील हुआ वसई-विरार...
प्रधानमंत्री की दौड़ में ऋषि सुनक की जीत के लिए ब्रिटेन में हो रही हवन, जानिए पीएम रेस में कितनी बढ़त...

Join Us on Social Media

Videos