मुंबई पुलिस ने 17 मई से अधीनस्थ रैंकों के लिए 8 घंटे की पाली शुरू की

मुंबई पुलिस ने 17 मई से अधीनस्थ रैंकों के लिए 8 घंटे की पाली शुरू की

मुंबई: पुलिस आयुक्त संजय पांडे द्वारा बुधवार को जारी एक आदेश के अनुसार, मुंबई पुलिस का सिपाही 17 मई से मौजूदा 12 घंटे के शेड्यूल के मुकाबले 8-घंटे की ड्यूटी शेड्यूल में शिफ्ट हो सकता है। नया आदेश कांस्टेबल के पुरुष सदस्यों पर लागू है। महाराष्ट्र की महिला पुलिस कर्मी पिछले साल सितंबर से 8 घंटे की ड्यूटी शिफ्ट पर हैं, एक ऐसा कदम पांडे ने तब पेश किया था जब वह राज्य के कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक थे।

सहायक सब-इंस्पेक्टर और उससे नीचे के रैंक के मुंबई पुलिस कर्मियों के लिए नए आदेश के अनुसार, अधीनस्थ रैंक अभी भी 12 घंटे की शिफ्ट का विकल्प चुन सकते हैं और अगले 24 घंटे की छुट्टी ले सकते हैं। लेकिन इस विकल्प के लिए जाने वाले पुलिसकर्मी किसी भी साप्ताहिक अवकाश के हकदार नहीं होंगे। यह विकल्प अनिवार्य रूप से उन पुलिसकर्मियों के लिए बनाया गया है जो पोस्टिंग के स्थान से 50 किमी से अधिक दूर रहते हैं।

आदेश में कहा गया है कि 55 वर्ष से अधिक उम्र के पुलिस कर्मियों और मधुमेह, उच्च रक्तचाप और कैंसर से पीड़ित लोगों के पास भी आठ घंटे की शिफ्ट या 12 घंटे की ड्यूटी शेड्यूल के बाद 24 घंटे के ब्रेक का चयन करने का विकल्प होगा। पुलिस थानों में कार्यालय की ड्यूटी करने वाले पुलिसकर्मियों को प्रतिदिन सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक 10 घंटे काम करना होगा। इसके अलावा, मोटर परिवहन विभाग में तैनात और सुरक्षा कर्तव्यों पर तैनात पुलिसकर्मियों को कम काम के घंटों का यह लाभ नहीं दिया जाएगा और उन्हें दिन में 12 घंटे काम करना जारी रखना होगा, जैसा कि एक अतिरिक्त पुलिस आयुक्त की अध्यक्षता वाली ड्यूटी कमेटी ने सिफारिश की थी।

आदेश के अनुसार, समिति का गठन वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा पुलिसकर्मियों की कार्यकुशलता में सकारात्मक बदलाव देखने के बाद किया गया था, क्योंकि उनकी ड्यूटी के घंटे को दिन के 12 घंटे से घटाकर 8 घंटे कर दिया गया था, और कॉन्स्टेबल के पुरुष सदस्यों की मांग को एक दिन के लिए रखा गया था। कम भीषण कार्यक्रम।

हालांकि, कांस्टेबुलरी को हर साल 25 दिनों में दिन में 12 घंटे काम करना होगा – सार्वजनिक कार्यों, धार्मिक और अन्य त्योहारों के लिए और जब उनके संबंधित अधिकार क्षेत्र में कानून और व्यवस्था की स्थिति हो। निश्चित रूप से, मुंबई देख रहा है एक दशक से अधिक समय से अधिक काम करने वाले पुलिस कर्मियों के लिए ड्यूटी शिफ्ट कम करने पर और पहली बार 2011 में क्रॉफर्ड मार्केट में मुख्य नियंत्रण कक्ष के लिए 8 घंटे की ड्यूटी शेड्यूल की शुरुआत की।

Tags:
Join Us on Dailyhunt
Follow us on Daily Hunt
Follow Us on Google News
Follow us on Google News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

मुख्यमंत्री शिंदे के विधायक की दादागिरी, बोले- हाथ-पैर तोड़ दो...जमानत मैं करा दूंगा... मुख्यमंत्री शिंदे के विधायक की दादागिरी, बोले- हाथ-पैर तोड़ दो...जमानत मैं करा दूंगा...
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के समर्थक विधायक प्रकाश सुर्वे की दादगिरी सामने आई है। विधायक ने एक कार्यक्रम के...
पूर्व पुलिस कमिश्नर संजय पांडे से जुड़ा है मामला: ईडी और CBI को दिल्ली हाईकोर्ट का नोटिस...
राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने नागरिकता बिल लौटाया, अब देउबा सरकार के आगे नई चुनौती...
फिल्म द डर्टी पिक्चर के सीक्वल पर काम शुरू, विद्या बालन नहीं ये अभिनेत्री आ सकती हैं नजर...!
मुंबई पुलिस ने की 513 किलो ड्रग्स जब्त...एक हजार करोड़ रुपये से अधिक है कीमत
खत्म होगा पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का वनवास, अगले महीने लंदन से पाकिस्तान लौटेंगे
सैफ अली खान को नवाब खानदान में पैदा होने के बावजूद तरसना पड़ता था छोटी चीज के लिए...

Join Us on Social Media

Videos