आज निकलेगी २३६ वॉर्डों के आरक्षण की लॉटरी, लगातार आरक्षित वॉर्डों का आरक्षण बदलेगा

आज निकलेगी २३६ वॉर्डों के आरक्षण की लॉटरी, लगातार आरक्षित वॉर्डों का आरक्षण बदलेगा

Rokthok Lekhani

मुंबई : महानगरपालिका में बढ़े हुए ९ वॉर्डों के साथ कुल २३६ वॉर्डों की लॉटरी आज ३१ मई को बांद्रा स्थित रंगशारदा सभागृह में निकालीr जाएगी। पिछले तीन चुनावों में लगातार दो बार जिन वॉर्डों में महिला एवं पुरुष के आरक्षण आरक्षित रहे हैं उन वॉर्डों का आरक्षण इस बार बदलेगा। वॉर्ड की बदली हुई सीमा और बढ़ी हुई जनसंख्या के अनुसार आरक्षण की लॉटरी निकाली जाएगी।

इसलिए मनपा चुनाव में इच्छुक उम्मीदवारों में आरक्षण को लेकर प्रचंड उत्सुकता और उनकी दिलों की धड़कनें बढ़ी हुई हैं। सर्वोच्च न्यायालय के आदेश अनुसार राज्य चुनाव आयोग ने मनपा चुनाव की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसमें आयोग ने राज्य के १४ महानगरपालिकाओं में ३१ मई तक आरक्षण लॉटरी निकालने का निर्देश दिया है। जिसके अनुसार मुंबई महानगरपालिका ने अपना काम भी शुरू किया है। मनपा आयुक्त इकबाल सिंह चहल की अध्यक्षता में चुनावी लॉटरी का कार्यक्रम पूरा किया जाएगा। स्कूल के छात्रों से आरक्षण की लॉटरी निकलवाई जाएगी।

वर्ष २०१७ के मनपा चुनाव में ओबीसी के लिए कुल ६१ जगह आरक्षित थी, लेकिन इस बार कोर्ट के आदेशानुसार ओबीसी आरक्षण के बगैर चुनाव होना है। ऐसे में पिछले चुनाव में ओबीसी के लिए आरक्षित ६१ स्थानों को इस बार सामान्य वर्ग में रखा जाएगा। ३१ मई को आरक्षण की लॉटरी होने के बाद ६ जून को सुझाव मंगाए जाएंगे। मनपा के २४ वॉर्डों में २५ स्थानों पर सुझाव देने वालों के लिए सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। १३ जून को अंतिम आरक्षण का परिपत्र जारी किया जाएगा। कुल वॉर्ड २३६ हैं, जिसमें १५ वॉर्ड अनुसूचित जाति और २ वॉर्ड अनुसूचित जनजाति के साथ ही ११८ महिला वॉर्ड तथा ११८ पुरुषों के लिए होंगे।


Tags:
Join Us on Dailyhunt
Follow us on Daily Hunt
Follow Us on Google News
Follow us on Google News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

विकसित भारत बनाने के लिए PM ने सेट किया टारगेट...भ्रष्टाचार खत्म करने के साथ परिवारवाद पर बोला हमला विकसित भारत बनाने के लिए PM ने सेट किया टारगेट...भ्रष्टाचार खत्म करने के साथ परिवारवाद पर बोला हमला
लालकिले की प्राचीर से आज पीएम नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को अगले 25 वर्षों का टारगेट दे दिया। उन्होंने न...
भारत 75वां स्वतंत्रता दिवस पर अमिताभ बच्चन ने साइन लेंग्वेज में गाया राष्ट्रगान...
अरिजीत सिंह एक बार फिर आए फैंस के बीच चर्चा में, समाज कल्याण के लिए उठाया ये कदम...
बार-बार तबादला, मनपा अधिकारियों में नाराजगी...
कोलाबा-बांद्रा-सीप्ज मेट्रो-३ का काम ९८.९ फीसदी बनकर तैयार...
एनसीबी अधिकारी समीर वानखेडे ने राकांपा नेता नवाब मलिक पर किया केस, एससी-एसटी एक्ट की धाराएं लगाईं...
भारत के स्वतंत्रता दिवस पर म्हाडा मुख्यालय में धूमधाम से ध्वजारोहण...

Join Us on Social Media

Videos