मुंबई में मानसून पूर्व नालों की सफाई का हुआ पूरा… निकाला गया ९,१०,९५७.६८४ मीट्रिक टन कचरा!

मुंबई में मानसून पूर्व नालों की सफाई का हुआ पूरा… निकाला गया ९,१०,९५७.६८४ मीट्रिक टन कचरा!

Rokthok Lekhani

मुंबई : मुंबई में मानसून पूर्व नालों की सफाई का काम रफ्तार से शुरू है। वहीं मनपा प्रशासन ने नालों से कचरा निकालने की डेडलाइन ३१ मई तय की थी, लेकिन उससे एक दिन पहले ही यानी ३० मई को लक्ष्य से अधिक कचरा बाहर निकाला गया है। इसके बाद भी यदि नालों में अतिरिक्त कीचड़ दिखाई देता है तो उसे भी निकाला जाएगा। यह जानकारी अतिरिक्त आयुक्त पी. वेलरासु ने दी।

ज्ञात हो कि हर साल मध्य मार्च से नालों की सफाई शुरू होती है, लेकिन इस बार इसमें देरी हुई है। सात मार्च को निर्वाचित नगरसेवकों का कार्यकाल समाप्त होने के कारण नालों की सफाई का प्रस्ताव लटक गया। हालांकि मनपा आयुक्त व प्रशासक इकबाल सिंह चहल द्वारा प्रस्तावों को मंजूरी मिलने के बाद ११ अप्रैल से नालों की सफाई का काम शुरू हो गया। इस साल नालों से ३१ मई तक ९,१९, ७९८.७८ मीट्रिक टन कीचड़ निकालने का लक्ष्य था। हालांकि तय अवधि से पहले ही नालों से ९,१०.९५७.६८४ मीट्रिक टन यानी १००.९७ फीसदी कीचड़ को निकाला जा चुका है। इसमें शहर विभाग और मीठी नदी से ३ फीसदी कीचड़ निकालने का काम अभी शेष बचा है। इस कीचड़ को भी निर्धारित समय के भीतर निकाले जाने का विश्वास मनपा प्रशासन ने जताया है।

नालों की सफाई पर निगरानी रखने के लिए सभी सातों परिमंडलों में उड़न दस्ता और नागरिकों से जानकारी के साथ ही शिकायत प्राप्त करने के लिए एक डैशबोर्ड तैयार किया गया है। वहीं ठेकेदारों को नालों की सफाई के काम का भुगतान करते समय डंपिंग ग्राउंड पर कीचड़ डंप करते समय उसका वजन किया जा रहा है। उसके अनुसार उन्हें भुगतान किया जाएगा। नालों की सफाई के काम में देरी करने वाले शहर विभाग के एक ठेकेदार पर ३.५ लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया गया है, इसलिए इस साल कम समय के बावजूद जरूरी काम किया गया है।


Tags:
Join Us on Dailyhunt
Follow us on Daily Hunt
Follow Us on Google News
Follow us on Google News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

मलाड की 27 वर्षीय महिला को यूके के दोस्त से मिला धोखा, लगा दिया लाखों का चूना... मलाड की 27 वर्षीय महिला को यूके के दोस्त से मिला धोखा, लगा दिया लाखों का चूना...
मलाड की एक 27 वर्षीय महिला को साइबर धोखाधड़ी के एक गिरोह ने 5.07 लाख रुपये का चूना लगाया है।...
मुंबई के माहिम स्थित मीठी नदी में दो युवक डूबे, एक की लाश बरामद और दूसरे की तलाश जारी
मुंबई में नेट फिल्टर तकनीक से होगा खाड़ी का कचरा साफ, मालाड ख़ाडी से शुरुआत...
बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह से मुंबई पुलिस नग्न फोटोशूट मामले में करेगी पूछताछ...
कांदिवली पश्चिम में 63 लाख वाली ऑडी 34 लाख रुपए में खरीद रहे थे डॉक्‍टर साहब, ठग ने लगाया 25 लाख का चूना...
महाराष्ट्र में बीजेपी ने संगठन में बड़ा फेरबदल...चंद्रशेखर बावनकुले प्रदेश महाराष्ट्र अध्यक्ष
शिवसेना के साथ गठबंधन स्थायी नहीं, हम हालात के चलते साथ आए- कांग्रेस

Join Us on Social Media

Videos