UPSC प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन देश के 77 शहरों में कल होगा

UPSC प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन देश के 77 शहरों में कल होगा

नई दिल्ली: संघ लोक सेवा आयोग(यूपीएससी) द्वारा देश के 77 शहरों में बनाए गए विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर कल सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2022 का आयोजन कराया जाएगा। पहला पेपर सुबह 9.30 बजे से शुरू होगा और दूसरा पेपर दोपहर 2.30 बजे से शुरू होगा। इस परीक्षा के लिए तकरीबन 10 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है।

आयोग ने उम्मीदवारों के लिए परीक्षा दिशा निर्देश जारी करते हुए कहा है कि उम्मीदवार परीक्षा केंद्र पर 30 मिनट पहले पहुंचे। उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र जाते समय ई-एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट, फोटो युक्त पहचान पत्र लेकर जाना होगा। जिन उम्मीदवारों की फोटो एडमिट कार्ड पर स्पष्ट नहीं है उन्हें दो पासपोर्ट साइज फोटो लेकर भी जाने होंगे।

गलत उत्तर के लिए मिलेंगे निगेटिव मार्क्स: आयोग ने कहा है कि गलत उत्तर के लिए उम्मीदवार की निगेटिव मार्किंग की जाएगी। पहले पेपर के लिए सुबह 9.20 बजे और दूसरे पेपर के लिए दोपहर 2.20 बजे परीक्षा केंद्र के दरवाजे बंद कर लिए जाएंगे।

अभ्यर्थी इन उपकरणों को लेकर न जाएं परीक्षा केंद्र: आयोग ने कहा है कि मोबाइल फोन, पेजर, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, प्रोग्रामेबल डिवाइस, स्टोरेज मीडिया, स्मार्ट वाच, कैमरा और ब्लूटूथ डिवाइस परीक्षा केंद्र में बैन है। इसलिए अभ्यर्थी ऐसा कोई भी सामान लेकर परीक्षा केंद्र में न जाएं। अभ्यर्थी पारदर्शी बोतल में हैंड सैनिटाइजर लेकर जा सकते हैं। साथ ही बिना मॉस्क के हाल में एंट्री नहीं होगी।

अभ्यर्थियों के लिए सुबह 6 बजे से चलेगी मेट्रो: यूपीएससी अभ्यर्थियों के लिए दिल्ली मेट्रो ने खास इंतजाम किया है। मेट्रो ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। कहा कि रविवार को फेज-3 में आमतौर पर सुबह 8 बजे मेट्रो शुरू होती है लेकिन यूपीएससी अभ्यर्थियों के आवागमन को देखते हुए 5 जून को सेवाएं सुबह 6 बजे से शुरू हो जाएंगी। जो मेट्रो लाइन सुबह 6 बजे शुरु होगी उनमें दिलशाद गार्डन-शहीद स्थल(न्यू बस अड्डा, नोएडा सिटी सेंटर-नोएडा इलेट्रॉनिक सिटी, मुंडका-बिग्रेडियर होशियार सिंह, बदरपुर बॉर्डर-राजा नाहर सिंह, मजलिस पार्क-शिव विहार, जनकपुरी वेस्ट-बोटेनिकल गार्डन, डासना बस स्टैंड-द्वारका रूट शामिल हैं।

1011 पदों के लिए आयोजित हो रही परीक्षा: इस वर्ष सिविल सेवा परीक्षा 1011 पदों के लिए आयोजित की जा रही है। उम्मीदवार को प्रशासनिक अधिकारी बनने के लिए प्रारंभिक परीक्षा पास करने के पश्चात 1750 अंकों की मुख्य परीक्षा और 275 अंकों का साझात्कार भी उत्तीर्ण करना होता है। जिसके बाद वह प्रशासनिक अधिकारी आईएएस, आईपीएस, आईआरएस, आईएफएस आदि रैंक पा सकता है।

Tags:
Join Us on Dailyhunt
Follow us on Daily Hunt
Follow Us on Google News
Follow us on Google News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

जैकलीन, हॉलीवुड की थी चाह, ऐसे बना बॉलीवुड में करियर जैकलीन, हॉलीवुड की थी चाह, ऐसे बना बॉलीवुड में करियर
बॉलीवुड की खूबसूरत और ग्लैमरस अभिनेत्रियों में शुमार जैकलीन फर्नांडीज 11 अगस्त को अपना जन्मदिन सेलिब्रेट करती हैं। एक्ट्रेस ने...
40 लाख का गांजा जब्त, विशाखापट्टनम से अजमेर में हो रही थी अवैध तस्करी
ओबेद रेडियोवाला को जमानत : महेश भट्ट की हत्या की साजिश
लोकसभा चुनाव हुए तो महाराष्ट्र में BJP-शिंदे गुट को लगेगा बड़ा झटका
मंत्रिमंडल को लेकर गरमाएगी सियासत! भाजपा की पंकजा मुंडे ने जाहिर की नाराजगी
20 में से 15 मंत्रियों के खिलाफ आपराधिक मामले: एडीआर
बांद्रा लिंकिंग रोड इलाके में फायरिंग

Join Us on Social Media

Videos