टीके को रफ्तार देने के लिए मिशन हर घर दस्तक-२!

टीके को रफ्तार देने के लिए मिशन हर घर दस्तक-२!

Rokthok Lekhani

मुंबई, मुंबई में कोरोनारोधी टीके को रफ्तार देने के लिए मनपा ने ‘हर घर दस्तक-२’ अभियान छेड़ा है। यह अभियान ३० जुलाई तक चलेगा। अभियान में खासकर १२ से १४ और १५ से १७ आयु वर्ग के किशोरों में टीकाकरण के औसत को बढ़ाने पर जोर होगा। इस बीच घर के नजदीक टीकाकरण केंद्रों में जाकर वैक्सीन लगवाने के लिए पात्र लाभार्थियों का मार्गदर्शन भी किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार के निर्देशानुसार मुंबई मनपा ने अपने अधिकार क्षेत्र में १६ जनवरी २०२१ से कोरोनारोधी टीकाकरण अभियान शुरू किया है। इस अभियान के तहत १८ वर्ष से अधिक आयु के ११२ फीसदी पात्र लाभर्थियों ने वैक्सीन की पहली और १०१ प्रतिशत ने दूसरी खुराक ले ली है। इसी तरह ३ जनवरी २०२२ से १५ से १७ आयु वर्ग के लाभार्थियों और १६ मार्च २०२२ से १२ से १४ आयु वर्ग के लाभार्थियों को कोविडरोधी टीका लगाया जा रहा है।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक मुंबई में मनपा व सरकारी अस्पतालों के १०७ और निजी अस्पतालों में १२५ समेत कुल २३२ टीकाकरण केंद्र कार्यरत हैं। विभाग का कहना है कि १२ से १४ वर्ष की आयु के २८ फीसदी लाभार्थियों को टीके की पहली और १२ फीसदी को दूसरी खुराक लगाई गई है। इसी तरह १५ से १७ वर्ष की आयु के ५७ फीसदी लाभार्थियों को टीके की पहली और ४५ फीसदी को दूसरी खुराक दी जा चुकी है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार १८ वर्ष से अधिक आयु के पात्र नागरिकों की तुलना में १२ से १७ वर्ष के आयु वर्ग में बहुत कम दर पर टीका लगाया गया है।


Tags:
Join Us on Dailyhunt
Follow us on Daily Hunt
Follow Us on Google News
Follow us on Google News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

मुंबई के माहिम इलाके में ताजिया जुलूस 50 फीसदी से कम देखा गया , मुसलमानों ने रोज़ा रखा और गरीबों में लंगर वितरित किए मुंबई के माहिम इलाके में ताजिया जुलूस 50 फीसदी से कम देखा गया , मुसलमानों ने रोज़ा रखा और गरीबों में लंगर वितरित किए
मुंबई के माहिम में इलाके ताजिया जुलूस 50 फीसदी से कम देखा गया । ताजिया ज्यादातर धारावी से आतेह है...
80 लाख कीमत का 266 किलो गांजा जब्‍त, दो गिरफ्तार...
मुंबई के लोकल ट्रेन में महिला से छेड़छाड़ कर रहा था युवक...
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने जस्टिस यूयू ललित को देश के अगले मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति किया
शरद पवार पर उपमुख्यमंत्री फडणवीस ने साधा निशाना, आज भले ही हम बिहार में नहीं, लेकिन...
नीतीश कुमार ने सीएम पद और तेजस्वी यादव ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली
महाराष्ट्र के कई इलाकों में भारी बारिश, विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं स्थगित...

Join Us on Social Media

Videos