पुलिसकर्मियों की फिटनेस, ठाणे पुलिस आयुक्तालय द्वारा विशेष खयाल

पुलिसकर्मियों की फिटनेस, ठाणे पुलिस आयुक्तालय द्वारा विशेष खयाल

Rokthok Lekhani

ठाणे, कानून-व्यवस्था को बरकरार रखने के लिए पुलिसकर्मियों को २४ घंटे अथक मेहनत करनी पड़ती है। कर्तव्य निभाते हुए पुलिसकर्मियों की फिटनेस का गड़बड़ होना आम बात है। पुलिसकर्मियों की फिटनेस बेहतर रहे, इसलिए ठाणे पुलिस आयुक्तालय द्वारा उनका विशेष खयाल रखा जाता है। ठाणे पुलिस आयुक्तालय द्वारा मिली जानकारी के अनुसार ठाणे पुलिस फिट है। वहीं आयुक्तालय ने बताया कि पुलिसकर्मियों की फिटनेस बरकरार रहे, इसलिए उनसे योगा, परेड और साइकिलिंग जैसे कार्य करवाए जाते हैं।
बता दें कि पुलिसकर्मी अपना कर्तव्य निभाते हुए अपने स्वास्थ्य का खयाल नहीं रख पाते। उचित समय न मिल पाने के कारण पुलिसकर्मियों को अनेक बीमारियां जकड़ लेती हैं। यदि पुलिस ही अस्वस्थ हो जाए तो मुजरिमों को पकड़ना बेहद मुश्किल हो जाएगा। इस बीच ठाणे पुलिस आयुक्तालय ठाणे पुलिसकर्मियों की फिटनेस का विशेष खयाल रखने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठा रहा है। ठाणे पुलिस आयुक्तालय के अतिरिक्त आयुक्त अशोक मोराले ने बताया कि पुलिस की फिटनेस अच्छी रखने के लिए आयुक्तालय विशेष कदम उठा रहा है। इसी के तहत उन्होंने बताया कि पुलिसकर्मियों के स्वास्थ्य की समय-समय पर जांच करवाई जाती है। इतना ही नहीं जिन पुलिसकर्मियों का स्वास्थ्य गड़बड़ होता है, उन्हें उचित मार्गदर्शन कर उनका स्वास्थ्य बेहतर करने का प्रयत्न किया जाता है। इतना ही नहीं फिटनेस के लिए पुलिसकर्मियों को परेड, योगा और साइकिलिंग जैसे कार्यों से जोड़ा जाता है। ठाणे पुलिसकर्मियों की फिटनेस को बेहतर बनाने के लिए योगा क्लास और पुलिस परेड करवाई जाती है। योगा से मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य बेहतर रहता है, वहीं पुलिसकर्मियों को अन्य बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है। वहीं आयुक्तालय द्वारा एक निश्चित समय पर पुलिसकर्मियों से पुलिस परेड करवाई जाती है, जो पुलिसकर्मियों को अनुशासन सिखाती है।

नौपाड़ा पुलिस स्टेशन के पूर्व वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक चंद्रकांत जाधव ने बताया कि वे रोजाना १० से १५ किलोमीटर साइकिलिंग करते हैं। फिलहाल उनका ट्रासंफर मुंबई पुलिस में हुआ है। जब वे नौपाड़ा पुलिस के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक थे, तब उनको साइकिलिंग करते देख अन्य पुलिसकर्मियों ने साइकिलिंग करना शुरू कर दिया था। बदलापुर पुलिस स्टेशन के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक मधुकर कड़ ने बताया कि मुंब्रा पुलिस स्टेशन में कार्यरत रहते हुए मैंने साइकलिंग शुरू की थी, तब से अब तक मैं रोज २० से २२ किलोमीटर साइकिलिंग करता हूं। मुझे साइकिलिंग करता देख अन्य पुलिसकर्मियों ने साइकिलिंग शुरू की थी।


Tags:
Join Us on Dailyhunt
Follow us on Daily Hunt
Follow Us on Google News
Follow us on Google News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

जैकलीन, हॉलीवुड की थी चाह, ऐसे बना बॉलीवुड में करियर जैकलीन, हॉलीवुड की थी चाह, ऐसे बना बॉलीवुड में करियर
बॉलीवुड की खूबसूरत और ग्लैमरस अभिनेत्रियों में शुमार जैकलीन फर्नांडीज 11 अगस्त को अपना जन्मदिन सेलिब्रेट करती हैं। एक्ट्रेस ने...
40 लाख का गांजा जब्त, विशाखापट्टनम से अजमेर में हो रही थी अवैध तस्करी
ओबेद रेडियोवाला को जमानत : महेश भट्ट की हत्या की साजिश
लोकसभा चुनाव हुए तो महाराष्ट्र में BJP-शिंदे गुट को लगेगा बड़ा झटका
मंत्रिमंडल को लेकर गरमाएगी सियासत! भाजपा की पंकजा मुंडे ने जाहिर की नाराजगी
20 में से 15 मंत्रियों के खिलाफ आपराधिक मामले: एडीआर
बांद्रा लिंकिंग रोड इलाके में फायरिंग

Join Us on Social Media

Videos