मुंबईकरों के लिए राहत भरी खबर…मुंबई में दाखिल हुआ मानसून, मौसम विभाग ने दी जानकारी

मुंबईकरों के लिए राहत भरी खबर…मुंबई में दाखिल हुआ मानसून, मौसम विभाग ने दी जानकारी

Rokthok Lekhani

मुंबई : भीषण गर्मी और उमस से परेशान मुंबईकरों के लिए राहत भरी खबर मौसम विभाग ने शनिवार को दी। मौसम विभाग ने जानकारी दी कि मानसून मुंबई में दाखिल हो गया है इस तरह की जानकारी मौसम विभाग के मुंबई की वरिष्ठ वैज्ञानिक सुषमा नायर ने दी। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को मानसून वेंगुर्ला पहुंचाने की पुष्टि की गई थी.

लेकिन एक दिन बाद ही मुंबई में दाखिल हो जाएगा इसकी उम्मीद नहीं थी. मुंबई में मानसून पहुंचने का उचित समय 11 जून है, मानसून ठीक समय पर पहुंचने से सभी ने राहत की सांस ली है. नायर ने कहा कि शनिवार सुबह दक्षिण पश्चिम से मानसून मुंबई में प्रवेश कर गया. शुक्रवार रात 9.30 बजे मुंबई के कुछ इलाकों में बारिश हुई थी. शनिवार सुबह भी मुंबई अघिकांश इलाको में अच्छी बारिश हुई। मुंबई में गुरुवार से रुक- रुक कर प्री- मानसून बारिश हो रही थी लेकिन आधिकारिक रुप से मानसून आने की घोषणा नहीं की गई थी. आज सुबह मौसम विभाग ने मानसून आने की घोषणा कर दी है.

मुंबई के आसमान पर काले घने बादलों ने डेरा जमा लिया है. मानसून केरल और कोकण के बीच देर ठहर गया था. 40 से 50 गति से चलने वाली हवाओं ने मानसून को आगे बढ़ाने में सहायक साबित हुआ. मौसम विभाग की भविष्यवाणी पूरी तरह से सटीक साबित हुए. आईएमडी ने अगले पांच दिनों तक जोरदार बारिश होने का एलो अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग के उपमहानिदेशक के एस होसालिकर ने बताया कि 11 जून की सुबह डहाणू, ठाणे, मुंबई, रायगड, मध्य महाराष्ट्र के कुछ इलाकों तथा कर्नाटक के गदग तक मानसून का आगमन हो गया है. उन्होंने कहा कि अगले 24 घंटों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होगी . आसमान पर बादलों के कारण तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. मुंबई के कोलाबा में अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस रहेगा. इसी तरह उपनगर सांताक्रुज में अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस रहेगा.


Tags:
Join Us on Dailyhunt
Follow us on Daily Hunt
Follow Us on Google News
Follow us on Google News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

पात्रा चॉल जमीन मामले में संजय राउत को 22 अगस्त तक न्यायिक हिरासत में भेजा गया पात्रा चॉल जमीन मामले में संजय राउत को 22 अगस्त तक न्यायिक हिरासत में भेजा गया
पात्रा चॉल जमीन मामले में शिवसेना सांसद संजय राउत को 22 अगस्त तक न्यायिक हिरासत में भेजा गया है ।...
अँधेरी के सरीपुत नगर से मरोल नाका तक के ३ किमी रूट पर भूमिगत मेट्रो
मुंबई के रे रोड पर स्लम एरिया में लगी आग, सिलिंडर फटने से हुई घटना...
उर्फी जावेद के कपड़ों पर चाहत खन्ना ने क्यों किया था ऐसा कमेंट...
IMF के द्वार पहुंची बांग्लादेश सरकार, मुल्क में बड़े आर्थिक संकट की आहट...
पीएम मोदी ने मुलाकात के बाद बोले मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, राज्य की परियोजनाओं को मिलेगी शीघ्र मंजूरी...
धन शोधन के एक मामले में आज अदालत में होगी संजय राउत की पेशी...

Join Us on Social Media

Videos