ठाणे मनपा प्रशासन द्वारा दिवा रेलवे फाटक पुल मार्च २०२३ तक होगा पूर्ण…

ठाणे मनपा प्रशासन द्वारा दिवा रेलवे फाटक पुल मार्च २०२३ तक होगा पूर्ण…

Rokthok Lekhani

ठाणे : कई वर्षों से दिवा रेलवे फाटक पार करते समय लोकल की चपेट में आने से कई यात्रियों ने अपनी जान गवां दी है। हाल ही में दिवा रेलवे फाटक पार करते समय दो लोगों कोे अपनी जिंदगी गंवानी पड़ी। तब से ही ठाणे मनपा प्रशासन द्वारा दिवा रेलवे फाटक के ऊपर बनाए जा रहे पुल के निर्माण की गति को तेज कर दिया गया है। मनपा के मुताबिक दिवा रेलवे फाटक पुल मार्च २०२३ तक पूर्ण कर लिया जाएगा। उक्त पुल के बन जाने से दिवा रेलवे फाटक पर होनेवाली मौतों को मात दिया जा सकेगा।

बता दें कि दिवा रेलवे फाटक पार करते समय कई हादसे होते हैं। हादसों में कई यात्री अपनी जान गवां बैठे हैं। महानगर पालिका ने हादसों को रोकने के लिए फाटक के ठीक ऊपर फ्लाई ओवर पुल बनाने का निर्णय लिया है। इस स्थान पर भी कलवा के खारेगांव रेलवे क्रॉसिंग फ्लाई ओवर जैसा पुल बनाने का काम मनपा द्वारा किया जा रहा है। इस पुल की ५० फीसदी लागत मनपा प्रशासन और ५० फीसदी रेलवे वहन कर रहा है।

इस प्रकार ठाणे मनपा पुल के लिए कुल ३८.९० करोड़ रुपए खर्च कर रहा है। ठाणे मनपा प्रशासन के मुताबिक दिवा रेलवे फाटक पर होनेवाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिए पुल निर्माण कार्य तेज कर दिया गया है। जल्द से जल्द पुल को पूर्ण करने की दिशा में कदम उठाया जा रहा है। मनपा प्रशासन ने पुल को अगले वर्ष मार्च महीने तक पूर्ण करने का लक्ष्य रखा है। इस काम पर भी कोरोना के कहर का असर देखने को मिला है। इस पुल का काम जून २०१९ में शुरू हुआ था और अभी तक २० फीसदी ही काम पूरा हो पाया है।

पुल के काम के तहत पूर्व और पश्चिम की ओर ७.४० मीटर चौड़ा पैदल मार्ग बनाया जाएगा और दोनों तरफ पैदल चलनेवालों के लिए २.५० मीटर चौड़ा फूटपाथ भी बनाया जाएगा। महानगरपालिका ने पिछली दिवाली से पहले प्रथम चरण में पूर्व की ओर नौ इमारतों को ध्वस्त कर दिया था। वहीं अन्य ९ इमारतों को तोड़ने की तैयारी मनपा प्रशासन ने शुरू कर दी है। इस प्रकार अब तक कुल १८ भवनों के कुल २२५ फ्लैट प्रभावित हुए हैं, जिन्हें बीएसयूपी घरों में स्थलांतरित कर दिया जाएगा और तोड़क कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी।


Tags:
Join Us on Dailyhunt
Follow us on Daily Hunt
Follow Us on Google News
Follow us on Google News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

मुख्यमंत्री शिंदे के विधायक की दादागिरी, बोले- हाथ-पैर तोड़ दो...जमानत मैं करा दूंगा... मुख्यमंत्री शिंदे के विधायक की दादागिरी, बोले- हाथ-पैर तोड़ दो...जमानत मैं करा दूंगा...
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के समर्थक विधायक प्रकाश सुर्वे की दादगिरी सामने आई है। विधायक ने एक कार्यक्रम के...
पूर्व पुलिस कमिश्नर संजय पांडे से जुड़ा है मामला: ईडी और CBI को दिल्ली हाईकोर्ट का नोटिस...
राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने नागरिकता बिल लौटाया, अब देउबा सरकार के आगे नई चुनौती...
फिल्म द डर्टी पिक्चर के सीक्वल पर काम शुरू, विद्या बालन नहीं ये अभिनेत्री आ सकती हैं नजर...!
मुंबई पुलिस ने की 513 किलो ड्रग्स जब्त...एक हजार करोड़ रुपये से अधिक है कीमत
खत्म होगा पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का वनवास, अगले महीने लंदन से पाकिस्तान लौटेंगे
सैफ अली खान को नवाब खानदान में पैदा होने के बावजूद तरसना पड़ता था छोटी चीज के लिए...

Join Us on Social Media

Videos