गेटवे ऑफ इंडिया परिसर को पर्यटकों की सुख-सुविधा की दृष्टि से विकास करके अधिक आकर्षक बनाया जाएगा

गेटवे ऑफ इंडिया परिसर को पर्यटकों की सुख-सुविधा की दृष्टि से विकास करके अधिक आकर्षक बनाया जाएगा

Rokthok Lekhani

मुंबई, मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया पर्यटकों के लिए प्रमुख आकर्षण केंद्र है। इस परिसर को पर्यटकों की सुख-सुविधा की दृष्टि से विकास करके अधिक आकर्षक बनाया जाएगा। ऐसी जानकारी पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे ने दी। गेट वे ऑफ इंडिया परिसर का विकास करने के लिए आदित्य ठाकरे की अध्यक्षता में कल मंत्रालय में बैठक आयोजित की गई थी। इस बैठक में सांसद अरविंद सावंत, पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव वल्सा नायर, पुरातत्व विभाग के संचालक तेजस गर्गे आदि उपस्थित थे।
आदित्य ठाकरे ने कहा कि गेटवे ऑफ इंडिया के मुख्य भाग और गुंबद की मरम्मत विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार करना आवश्यक है। साथ ही क्षेत्र में विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने की आवश्यकता है। इसके लिए क्षेत्र में सुविधाओं को ठीक से डिजाइन किया जाएगा। `आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत ७५ फीट ऊंचा झंडा लगाकर छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा को आकर्षक बनाने की योजना है। सुरक्षा गार्डों के केबिन, शौचालय, पुराने जमाने की स्ट्रीट लाइट, क्षेत्र सूचना बोर्ड, सड़क के डिवाइडर पर छोटे फ्लैगपोल आदि में सुधार का सुझाव उन्होंने इस मौके पर दिया।

अनेक सालों से समुद्र के थपेड़ों को झेलने और मुंबई के इतिहास के साक्षीदार माहिम किले का संवर्धन करने का महत्वाकांक्षी कार्यक्रम पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे की पहल से शुरू हुआ है। इस पहल के तहत किला परिसर में साल १९७०-७२ से रह रहे निवासियों का अन्य स्थानों पर पुनर्वास करने का फैसला कल पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने किया है।

ऐतिहासिक माहिम किले के संवर्धन को लेकर राज्य सरकार की तरफ से सर्वाेपरि प्रयास किए जा रहे हैं। इसके तहत पर्यटन मंत्री ने कल मंत्रालय में पुरातत्व विभाग, पर्यटन विभाग और मुंबई मनपा के अधिकारियों की संयुक्त समीक्षा बैठक बुलाई। बैठक में माहिम किले का संवर्धन करने के लिए तत्काल कार्रवाई कर साल १९७०-७२ से किला परिसर में रहने वाले निवासियों का अन्य स्थान पर पुनर्वास करने का आदेश आदित्य ठाकरे ने अधिकारियों को दिया है।


Tags:
Join Us on Dailyhunt
Follow us on Daily Hunt
Follow Us on Google News
Follow us on Google News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

चर्च में नाबालिग लड़कियों के साथ दुष्कर्म, आश्रम के फादर गिरफ्तार... चर्च में नाबालिग लड़कियों के साथ दुष्कर्म, आश्रम के फादर गिरफ्तार...
सीवुड्स स्थित चर्च में तीन नाबालिग लड़कियों के साथ दुष्कर्म किए जाने का मामला सामने आया है। इस मामले में...
पूर्व पुलिस आयुक्त संजय पांडे की गिरफ्तारी को लेकर मुखर होती जा रही है आवाज...
महाराष्ट्र के रायगढ़ से पूर्व विधायक विनायक मेटे की सड़क दुर्घटना में मौत...
ऑर्थर रोड जेल में मुंबई के टॉप 3 महाराष्ट्र के तीन सीनियर लीडर, कैदी नंबर 2225 हैं अनिल देशमुख, संजय राउत को मिल रही हैं ये सुविधाएं...
फिल्म में बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान के लुक्स पर बोले गिप्पी ग्रेवाल, कहा- पंजाबियों को नकली दाढ़ी पसंद नहीं..
सलमान रुश्दी पर हमले की निंदा करने वाली लेखिका जेके राउलिंग को मिली जान से मारने की धमकी...
अगस्त के महीने में लगातार छुट्टियों के कारण मुंबई-पुणे एक्सप्रेस हाईवे पर भारी जाम...

Join Us on Social Media

Videos