सांसद राहुल शेवाले चाहते हैं कि शिवसेना पार्टी राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू का समर्थन करे

सांसद राहुल शेवाले चाहते हैं कि शिवसेना पार्टी राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू का समर्थन करे

मुंबई : ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना, जो अभी तक 40 पार्टी विधायकों के विद्रोह के बाद सत्ता के नुकसान से उबर नहीं पाई है, वही मंगलवार को एक और झटका दिया, जब दक्षिण मध्य मुंबई के पार्टी सांसद राहुल शेवाले ने भाजपा के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक पार्टी का समर्थन करने के लिए एक मजबूत पिच बनाई।

आगामी राष्ट्रपति चुनाव में गठबंधन की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू शेवाले ने पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे को सौंपे गए एक पत्र में कहा कि मुर्मू एक सक्षम और आधिकारिक महिला हैं और पार्टी को राष्ट्रपति चुनाव में उनका समर्थन करना चाहिए। शिवसेना के अंदरूनी सूत्र शेवाले के इस कदम से हैरान हैं क्योंकि वे आंतरिक रूप से चर्चा करते हैं कि क्या वह शिंदे खेमे में जाने के रास्ते पर हैं ।

शिवसेना के 18 सांसद हैं और शिंदे खेमे ने दावा किया है कि उनमें से कुछ संपर्क में थे। शेवाले ने मुर्मू के सामाजिक और सफल राजनीतिक जीवन की सराहना की और याद किया कि पार्टी सुप्रीमो बालासाहेब ठाकरे ने राष्ट्रपति चुनाव में संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन की उम्मीदवार प्रतिभा पाटिल को अपना समर्थन व्यक्त किया था। ‘शिवसेना ने दिवंगत पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की उपलब्धियों का सम्मान करते हुए उनका समर्थन भी किया था।

इस परंपरा को ध्यान में रखते हुए, शिवसेना को द्रौपदी मुर्मू का समर्थन करना चाहिए और पार्टी के सभी सांसदों को आदिवासी समुदाय की एक महिला का सम्मान करने का निर्देश देना चाहिए। शेवाले का अनुरोध तब आया जब शिवसेना ने मुर्मू या विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा का समर्थन करने पर अभी तक अपना रुख घोषित नहीं किया है।

2019 के विधानसभा चुनावों के बाद महाराष्ट्र में महा विकास अघाड़ी सरकार के लिए भाजपा से अलग होने और एनसीपी और कांग्रेस के साथ हाथ मिलाने के अपने फैसले के बाद शिवसेना एनडीए में नहीं है।

वर्तमान में, शिवसेना ने गैर भाजपा दलों के साथ अपनी निकटता बढ़ा ली है और वह अगले आम चुनावों से पहले भाजपा के विकल्प को स्थापित करने के लिए बातचीत कर रही है। इसके अलावा, शेवाले का पत्र एकनाथ शिंदे खेमे के प्रवक्ता दीपक क्षीरसागर द्वारा महाराष्ट्र में सभी पार्टियों के सभी विधायकों और सांसदों से समाज में महिलाओं के योगदान को मान्यता देने की महाराष्ट्र की परंपरा को ध्यान में रखते हुए मुर्मू का समर्थन करने की अपील के साथ मेल खाता है।

क्षीरसागर ने कहा कि आदिवासी समुदाय से आने वाले मुर्मू मंत्री रहे हैं और उन्होंने झारखंड के राज्यपाल के रूप में पांच साल का कार्यकाल पूरा किया है। खिसरसागर की अपील सभी दलों के सामने तब आई जब महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए शिंदे के साथ हाथ मिलाने वाली भाजपा ने अभी तक इस मुद्दे पर महाराष्ट्र में विपक्षी दलों से संपर्क नहीं किया है।

शेवाले ने द्रौपदी मुर्मू के संवेदनशील सामाजिक और सफल राजनीतिक जीवन की सराहना की साथ ही, आदरणीय बालासाहेब ठाकरे ने पूर्व राष्ट्रपति माननीय श्रीमती के प्रति अपना समर्थन व्यक्त किया था। दिवंगत पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की उपलब्धियों का सम्मान करते हुए शिवसेना ने भी उनका समर्थन किया था।

इस परंपरा को ध्यान में रखते हुए, शिवसेना को श्रीमती द्रौपदी मुर्मू का समर्थन करना चाहिए और पार्टी के सभी सांसदों को आदिवासी समुदाय की एक महिला को सम्मानित करने का आदेश देना चाहिए, सांसद शेवाले ने पार्टी प्रमुख से आग्रह किया।

Join Us on Dailyhunt
Follow us on Daily Hunt
Follow Us on Google News
Follow us on Google News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

चर्च में नाबालिग लड़कियों के साथ दुष्कर्म, आश्रम के फादर गिरफ्तार... चर्च में नाबालिग लड़कियों के साथ दुष्कर्म, आश्रम के फादर गिरफ्तार...
सीवुड्स स्थित चर्च में तीन नाबालिग लड़कियों के साथ दुष्कर्म किए जाने का मामला सामने आया है। इस मामले में...
पूर्व पुलिस आयुक्त संजय पांडे की गिरफ्तारी को लेकर मुखर होती जा रही है आवाज...
महाराष्ट्र के रायगढ़ से पूर्व विधायक विनायक मेटे की सड़क दुर्घटना में मौत...
ऑर्थर रोड जेल में मुंबई के टॉप 3 महाराष्ट्र के तीन सीनियर लीडर, कैदी नंबर 2225 हैं अनिल देशमुख, संजय राउत को मिल रही हैं ये सुविधाएं...
फिल्म में बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान के लुक्स पर बोले गिप्पी ग्रेवाल, कहा- पंजाबियों को नकली दाढ़ी पसंद नहीं..
सलमान रुश्दी पर हमले की निंदा करने वाली लेखिका जेके राउलिंग को मिली जान से मारने की धमकी...
अगस्त के महीने में लगातार छुट्टियों के कारण मुंबई-पुणे एक्सप्रेस हाईवे पर भारी जाम...

Join Us on Social Media

Videos