ठाणे शहर में मनपा की सड़कों और पुलों को मिलेगा मनपा का टैग…

ठाणे शहर में मनपा की सड़कों और पुलों को मिलेगा मनपा का टैग…

Rokthok Lekhani

ठाणे : बरसात के मौसम में ठाणे शहर की सड़कों पर पड़े गड्ढों के लिए हमेशा ठाणे मनपा को जिम्मेदार बताया जाता है। अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि ठाणे मनपा ने माइंडगेम खेलते हुए अपनी सड़कों और पुलों को मनपा का टैग देने का निर्णय लिया है। मनपा द्वारा अन्य प्राधिकरण की सड़कों को भी टैग के माध्यम से चिह्नित किया जाएगा। इससे यह साफ हो पाएगा कि कौन सी सड़क मनपा की है और कौन सी नहीं?

इतना ही नहीं मनपा ने अन्य प्राधिकरणों को चेताते हुए कहा है कि अन्य प्राधिकरण की सड़कों पर दुर्घटना होती है तो उसकी जिम्मेदारी उस प्राधिकरण की ही होगी। बता दें कि ठाणे शहर में मनपा सहित एमएमआरडीए, एमएसआरवीसी तथा लोकनिर्माण विभाग की सड़कें और पुल मौजूद हैं। चाहे किसी भी प्राधिकरण की सड़क या पुल पर गढ्ढा पड़ता है तो उसके लिए ठाणे मनपा को जिम्मदार बताकर मनपा का नाम खराब किया जाता है।

ठाणे मनपा ने अपने नाम को खराब होने से बचाने के लिए ऐतिहासिक मैप (मानचित्र) में अपनी सड़कों और पुलों का उल्लेख करने का आदेश संबंधित विभाग को दिया है। मैप से यह साफ हो जाएगा कि किसके अधिकार क्षेत्र की सड़क और पुल पर गड्ढा पड़ा है। ठाणे मनपा अधिकारियों के मुताबिक यह निर्णय बिल्कुल सही है। इससे ठाणे मनपा का नाम खराब नहीं होगा। वहीं जिस प्राधिकरण की सड़क या पुल पर गड्ढा पड़ा है उस प्राधिकरण को उक्त जानकारी देकर सड़क मरम्मत कार्य तेजी से करवाया जा सकता है।

ठाणे मनपा की अहम बैठक में संबंधित विभाग को आदेश दिया गया है कि वे ऐतिहासिक मानचित्र, स्थलचिह्न और सड़क की सीमाओं के साथ-साथ मनपा सीमाओं के भीतर सड़कों और पुलों के स्वामित्व का उल्लेख करें। ऐसा करने से यह साफ हो पाएगा कि उक्त सड़क या पुल किसके अधिकार क्षेत्र में आता है? वहीं मनपा स्थल मानचित्र की एक प्रति मानचित्र सहित क्षेत्र के पुलिस स्टेशन, एमएसआरडीसी, लोक निर्माण विभाग आदि को देगी।


Tags:
Join Us on Dailyhunt
Follow us on Daily Hunt
Follow Us on Google News
Follow us on Google News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

भिवंडी पुलिस ने 55 लाख रुपए का प्रतिबंधित गुटखा किया जप्त... भिवंडी पुलिस ने 55 लाख रुपए का प्रतिबंधित गुटखा किया जप्त...
भिवंडी पुलिस और खाद्य औषधि प्रशासन द्वारा प्रतिबंधित गुटखा, तंबाकू बिक्री पर लगाम लगाने के लगातार प्रयास किए जाने के...
...पत्नी के साथ हिंसा करने वाले पति को घर से निकालना सही -मद्रास हाईकोर्ट 
डेटिंग ऐप से नंबर चुराकर यौन संबंध का झांसा देकर अपहरण...दो गिरफ्तार
फोन टैपिंग मामला: आईपीएस अधिकारी रश्मि शुक्ला ने उपमुख्यमंत्री फडणवीस से की मुलाकात
संसदीय बोर्ड में बड़ा बदलाव ... भाजपा नेता नितिन गडकरी को किया दरकिनार
एक बार फिर कोरोना मामलों में दोगुना उछाल...आधे से ज्यादा मरीज मुंबई में मिले
लेखिका तसलीमा नसरीन का दावा...'मेरी भी हत्या हो सकती है, पाकिस्तानी धर्मगुरु खादिम रिजवी मुझे मारना चाहता था'

Join Us on Social Media

Videos