मनपा प्रशासन का दावा सड़को पर बने 7 हजार 211 गढ्ढे भरे गए, सड़को की हालत खस्ता…!

मनपा प्रशासन का दावा सड़को पर बने 7 हजार 211 गढ्ढे भरे गए, सड़को की हालत खस्ता…!

Rokthok Lekhani

मुंबई : बरसात के दौरान मुंबई की सड़कों पर बने गढ्ढे से लोग परेशान हो उठे है। मनपा प्रशासन ने दावा किया है कि मनपा ने मानसून के दौरान अब तक ७ हजार २११ गाहड़दे भर दिए है। मनपा का कहना है कि बारिश शुरु होने के बाद कुल ८हजार २४६ गढ्ढो की शिकायत आई थी।

मनपा भले ही इस तरह का दावा कर रही है लेकिन जमीनी हकीकत इसके विपरीत दिखाई दे रही है। मुंबई की सड़को पर पिछले दिनों हुई बारिश से इतने गढ्ढे बन गए है कि सड़को पर चलना दूभर हो गया है। मनपा का दावा है कि गढ्ढो की शिकायत मिलने पाए 24 घंटे के भीतर गड्ढों को भरा जा रहा है..

मनपा प्रशासन द्वारा मुंबई सीमा के भीतर सड़कों पर गड्ढों की समस्या को दूर करने के साथ-साथ सड़कों के रख-रखाव के लिए मनपा प्रशासन द्वारा टीमों और ठेकेदारों की नियुक्ति सहित विभिन्न उपाय किए गए हैं. इस वर्ष1 अप्रैल 2022 से 7 जुलाई 2022 तक मनपा ने अपनी सीमा के भीतर सड़कों पर लगभग 7 हजार 211गड्ढों को भर दिया है.

जिसका क्षेत्रफल लगभग 12 हजार 695 वर्ग मीटर है. पिछले साल इसी अवधि में मनपा ने करीब 10 हजार 199 गड्ढे भरे थे. मनपा के अतिरिक्त आयुक्त पी वेलारासू ने कहा कि सड़कों में पड़े गड्ढों की जानकारी देने के लिए बीएमसी ने नागरिकों के लिए शिकायत दर्ज करने के लिए के आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ संपर्क नंबर:1916 वेबसाइट, टोल फ्री टेलीफोन नंबर1800221293, बीएमसी व्हाट्सएप चैटबॉट नंबर: 91-8999-22-8999 ट्विटर: @mybmcroads जैसे विभिन्न विकल्प कराए हैं.

जहां शिकायत की जा सकती है. मुंबई शहर में करीब 2 हजार 055 किमी लंबी सड़कें हैं. इनमें से 1,255 किमी डामर और 800 किमी कंक्रीट की सड़कें हैं. डामर सड़कों में बिटुमेन के गुणों के कारण, मानसून के दौरान पानी के संपर्क में आने के कारण अक्सर गड्ढे हो जाते हैं. इसे ध्यान में रखते हुए प्रशासन द्वारा हर साल सड़कों पर गड्ढों की समस्या के समाधान के लिए विभिन्न उपाय किए जाते हैं.

शिकायत मिलने के बाद गड्ढों को भरने के लिए 48 घंटे की समय सीमा है, लेकिन कोल्डमिक्स तकनीक24 घंटे के भीतर गड्ढों को भरने का प्रयास कर रही है. मनपा सड़कों पर बने गड्ढों को जल्द भरने का काम कर रहा है. वर्ली स्थित डामर प्लांट में निर्मित कोल्ड मिक्स की आपूर्ति मनपा के 24 प्रशासनिक विभागों को उनकी मांग के अनुसार नियमित रूप से की जाती है.

अब तक 24 प्रशासनिक विभागों को लगभग 2,422 मीट्रिक टन ड्राई कोल्ड मिक्स की आपूर्ति की जा चुकी है. मनपा ने वार्डों को इस साल भी 2 करोड़ रुपये का फंड उपलब्ध कराया गया है. इसमें से 1.5 करोड़ रुपए निवारक उपायों के लिए और शेष 50 लाख रुपए गड्ढों को भरने के लिए निर्धारित किए गए हैं. पिछले 5 साल में 608 किमी सड़कों का सीमेंट कंक्रीट किया गया है.

मुंबई में अब तक करीब 800 किलोमीटर सड़कों को सीमेंट किया जा चुका है. अब से मनपा ने चरणबद्ध तरीके से 6 मीटर चौड़ी सड़कों की सीमेंट कंक्रीटिंग की नीति अपनाई है.उभविष्य में अधिक से अधिक सड़कों को सीमेंट कांक्रीट किया जायेगा तथा गड्ढों की समस्या निश्चित रूप से कम होगी. इस तरह की बात मनपा अतिरिक्त आयुक्त पी. वेलारसू ने कही।

भाजपा नेता आशीष शेलार ने मनपा प्रशासन पर आरोप लगते हुए कहा है कि पिछले 25 साल से मुंबई की सड़क का मरम्मत करने और गढ्ढे भरने पर २१ हजार करोड़ रुपया खर्च किया जा चुका है। सड़क की स्थिति अभी जैसी है उसको देखकर ऐसा लगता है कि सड़क है कि सड़क मरम्मत करने के लिए गढ्ढे खोदे गए है यही समझ से परे है। उन्होंने आरोप लगाया कि मनपा ने कही पैसों को इन्ही गढ्ढो में छुपाया तो नहीं है जिससे खोजने में परेशानी न हो इस तरह का उपहास उड़ाया।


Tags:
Join Us on Dailyhunt
Follow us on Daily Hunt
Follow Us on Google News
Follow us on Google News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

भिवंडी पुलिस ने 55 लाख रुपए का प्रतिबंधित गुटखा किया जप्त... भिवंडी पुलिस ने 55 लाख रुपए का प्रतिबंधित गुटखा किया जप्त...
भिवंडी पुलिस और खाद्य औषधि प्रशासन द्वारा प्रतिबंधित गुटखा, तंबाकू बिक्री पर लगाम लगाने के लगातार प्रयास किए जाने के...
...पत्नी के साथ हिंसा करने वाले पति को घर से निकालना सही -मद्रास हाईकोर्ट 
डेटिंग ऐप से नंबर चुराकर यौन संबंध का झांसा देकर अपहरण...दो गिरफ्तार
फोन टैपिंग मामला: आईपीएस अधिकारी रश्मि शुक्ला ने उपमुख्यमंत्री फडणवीस से की मुलाकात
संसदीय बोर्ड में बड़ा बदलाव ... भाजपा नेता नितिन गडकरी को किया दरकिनार
एक बार फिर कोरोना मामलों में दोगुना उछाल...आधे से ज्यादा मरीज मुंबई में मिले
लेखिका तसलीमा नसरीन का दावा...'मेरी भी हत्या हो सकती है, पाकिस्तानी धर्मगुरु खादिम रिजवी मुझे मारना चाहता था'

Join Us on Social Media

Videos