महाराष्ट्र में डेंगू का कहर लगातार, …पुणे जिला टॉप पर

महाराष्ट्र में डेंगू का कहर लगातार, …पुणे जिला टॉप पर

Rokthok Lekhani

मुंबई : महाराष्ट्र में डेंगू का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। राज्य में डेंगू के मरीजों की संख्या में पुणे जिला टॉप पर है। वहीं इस साल जून के अंत तक महाराष्ट्र में १,१४६ डेंगू के मरीज मिल चुके हैं, जिनमें से अकेले ३०५ मरीज पुणे के हैं। दूसरी तरफ विशेषज्ञों का कहना है कि शहर की आबादी और जांच की संख्या अधिक होने के कारण मरीजों की संख्या ज्यादा हो सकती है। सबसे राहत भरी बात यह है कि राज्य में एक भी डेंगू मरीज की मौत नहीं हुई है।

पुणे में मिले ३०५ मरीजों में से १४७ शहर के हैं। इसी तरह ग्रामीण इलाकों में १३७ और पिंपरी-चिंचवड़ में २७ मरीज मिले हैं, वहीं कोल्हापुर दूसरे स्थान पर है। यहां के मनपा क्षेत्र में ५२७ और ग्रामीण क्षेत्रों में १०५ मरीजों मिले हैं। सिंधुदुर्ग ९२ मरीजों के साथ तीसरे स्थान पर है। ये तीन जिले राज्य में डेंगू के मामलों में शीर्ष तीन में शामिल हैं। बता दें कि पिछले साल राज्य में ९६१ डेंगू के मरीज थे।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक पुणे में ३०५, कोल्हापुर में १५७, मुंबई में ११७, सिंधुदुर्ग में ९२, कोल्हापुर मनपा क्षेत्र में ५२, पालघर में ५०, सातारा में ४९, नासिक में ४६, ठाणे में ४२ और रायगढ़ में २७ मरीज मिले हैं। राज्य स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक चिकनगुनिया के मामलों में भी पुणे पहले स्थान पर काबिज है। यहां इस साल जून तक चिकनगुनिया के १८७ मरीज मिले हैं। इसके साथ ही कोल्हापुर में ११३, सातारा में २४, सांगली में २२, ठाणे, सोलापुर और अकोला जिलों में क्रमश: १२-१२, पालघर में १०, जबकि अन्य जिलों में १०-१० मरीज मिले हैं।

स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि राज्य में जनवरी से जून तक डेंगू के १,१४६ मरीज मिले हैं। इसमें पुणे टॉप पर है। शीघ्र निदान न होने और जनसंख्या के कारण रोगियों की संख्या में वृद्धि हुई है, वहीं सातारा, सांगली, कोल्हापुर और नगर जिलों से कई मरीज पुणे आते हैं। राज्य कीट नियंत्रण विभाग द्वारा सभी जिलों को एक कार्य योजना कार्यक्रम जारी किया गया है। यदि नागरिक पानी जमा नहीं होने देंगे तो डेंगू का प्रसार कम हो जाएगा।


Tags:
Join Us on Dailyhunt
Follow us on Daily Hunt
Follow Us on Google News
Follow us on Google News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बगावत को लेकर दिया बड़ा बयान, कुछ भी गड़बड़ होता तो ‘शहीद’ हो गये होते मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बगावत को लेकर दिया बड़ा बयान, कुछ भी गड़बड़ होता तो ‘शहीद’ हो गये होते
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा है कि अगर शिवसेना नेतृत्व के खिलाफ उनके विद्रोह के दौरान कुछ गड़बड़...
मलाड की 27 वर्षीय महिला को यूके के दोस्त से मिला धोखा, लगा दिया लाखों का चूना...
मुंबई के माहिम स्थित मीठी नदी में दो युवक डूबे, एक की लाश बरामद और दूसरे की तलाश जारी
मुंबई में नेट फिल्टर तकनीक से होगा खाड़ी का कचरा साफ, मालाड ख़ाडी से शुरुआत...
बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह से मुंबई पुलिस नग्न फोटोशूट मामले में करेगी पूछताछ...
कांदिवली पश्चिम में 63 लाख वाली ऑडी 34 लाख रुपए में खरीद रहे थे डॉक्‍टर साहब, ठग ने लगाया 25 लाख का चूना...
महाराष्ट्र में बीजेपी ने संगठन में बड़ा फेरबदल...चंद्रशेखर बावनकुले प्रदेश महाराष्ट्र अध्यक्ष

Join Us on Social Media

Videos