मानसून के मौसम में अब मुंबई में नहीं भरेगा पानी! नगर पालिका द्वारा किए गए 306 सफल उपाय

Now water will not fill in Mumbai during monsoon season! 306 successful measures taken by the municipality

मानसून के मौसम में अब मुंबई में नहीं भरेगा पानी! नगर पालिका द्वारा किए गए 306 सफल उपाय

मुंबई : मुंबई में हर साल मानसून के दौरान 386 निचले इलाकों जैसे हिंदमाता, किंग्स सर्कल, सायन, कुर्ला, अंधेरी सबवे, मिलन सबवे आदि में भारी बारिश के कारण जलभराव हो जाता है। हालांकि, मानसून के मौसम में जमा हुए पानी की निकासी में तेजी लाने के लिए नगर पालिका द्वारा किए गए विभिन्न उपायों से मुंबईवासियों को 306 स्थानों पर बारिश के पानी के जमा होने से बड़ी राहत मिली है.

लेकिन अब अगले मानसून से पहले नगर पालिका ने आश्वासन दिया है कि शेष 80 स्थानों पर बारिश का पानी जमा होने से नागरिकों को राहत देने के लिए विभिन्न उपाय किए जाएंगे. मुंबई में हर साल एक ही समय में भारी बारिश और समुद्र में उच्च ज्वार के कारण, शहर और उपनगरों के निचले इलाकों में भारी मात्रा में बारिश का पानी जमा हो जाता है।

हालाँकि, 26 जुलाई, 2005 को मुंबई में बाढ़ की स्थिति से नगर पालिका बुरी तरह प्रभावित हुई और इससे जान-माल का भारी नुकसान हुआ, नगरपालिका की हर तरफ से आलोचना हुई। लेकिन उसके बाद नगर पालिका और सरकार ने 26 जुलाई की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए विभिन्न स्थानों पर उपाय किए। इसमें हाजियाली क्षेत्र के छह स्थानों क्लीवलैंड, लव ग्रोव, इरला, ब्रिटानिया और गजधरबंध में बड़ी क्षमता वाले पंपिंग स्टेशन स्थापित किए गए थे।

अब मोगरा और माहुल दो जगहों पर बड़े पंपिंग स्टेशन लगाने का काम भी लंबित है. मीठी और अन्य नदियों और प्रमुख नहरों आदि को गहरा और चौड़ा किया गया। अब किंग्स सर्कल में मिनी पंपिंग स्टेशन की स्थापना से दुकानदारों, निवासियों आदि को मानसून की समस्या से बड़ी राहत मिली है.

इसी प्रकार हिंदमाता में प्रतिवर्ष होने वाली वर्षा जल की समस्या को स्थायी रूप से दूर करने के लिए चार स्थानों पर बड़े पैमाने पर भूमिगत जल टैंकों की स्थापना से हिंदमाता क्षेत्र के दुकानदारों को इस वर्ष जलभराव से बड़ी राहत मिली है. अब मुंबई में, नगर पालिका एक पंपिंग सिस्टम स्थापित करने की योजना बना रही है जहां बारिश का पानी जमा होने वाली जगहों से राहत मिल सके।

मुंबई में करीब 386 ऐसे स्थान हैं जहां भारी बारिश के दौरान जलभराव की संभावना रहती है। प्रशासन ने पहले ही 282 स्थानों पर जल निकासी के उपाय पूरे कर लिए हैं। बाकी 104 में से 24 और जगहों का काम 31 मई 2022 से पहले पूरा कर लिया गया था. यानी अब तक 306 जगह बारिश के पानी की समस्या से मुक्त हो चुके हैं. नगर निगम प्रशासन के अनुसार शेष 80 स्थानों पर काम भी तेजी से 2023 के मानसून से पहले पूरा करने की दिशा में तेजी से चल रहा है।

 

Join Us on Dailyhunt
Follow us on Daily Hunt
Follow Us on Google News
Follow us on Google News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह से मुंबई पुलिस नग्न फोटोशूट मामले में करेगी पूछताछ... बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह से मुंबई पुलिस नग्न फोटोशूट मामले में करेगी पूछताछ...
मुंबई पुलिस बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह के खिलाफ सोशल मीडिया पर अपनी नग्न तस्वीरें पोस्ट करने के मामले में उनका...
कांदिवली पश्चिम में 63 लाख वाली ऑडी 34 लाख रुपए में खरीद रहे थे डॉक्‍टर साहब, ठग ने लगाया 25 लाख का चूना...
महाराष्ट्र में बीजेपी ने संगठन में बड़ा फेरबदल...चंद्रशेखर बावनकुले प्रदेश महाराष्ट्र अध्यक्ष
शिवसेना के साथ गठबंधन स्थायी नहीं, हम हालात के चलते साथ आए- कांग्रेस
उर्फी जावेद ने नाम भर के कपड़ों से ढका शरीर, वीडियो देख फैंस के उड़े होश...
अधर में लटके हैं कई स्पेस मिशन... रूस ने मुंह फेरा तो भारत की ओर देखने लगी यूरोपीय एजेंसी
जैकलीन, हॉलीवुड की थी चाह, ऐसे बना बॉलीवुड में करियर

Join Us on Social Media

Videos