राष्ट्रपति चुनाव में जीतीं देश की पहली आदिवासी महिला द्रौपदी मुर्मू, चढ़ेगी रायसेन हिल की सीढ़ी...

Draupadi Murmu, the country's first tribal woman, won the presidential election, will climb the ladder of Raisen Hill...

राष्ट्रपति चुनाव में जीतीं देश की पहली आदिवासी महिला द्रौपदी मुर्मू,  चढ़ेगी रायसेन हिल की सीढ़ी...

नई दिल्ली : राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटों की गिनती ख़त्म हो गयी है। इसके साथ ही NDA की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू चुनाव जीतकर देश की 15वीं राष्ट्रपति बन गई हैं। मुर्मू ने तीसरे चरण में ही विपक्ष के संयुक्त उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को हराया। मुर्मू के जितने के बाद यह पहला मौका होगा जब कोई महिला आदिवासी रायसेन हिल की सीढ़ी चढ़ने वाली हैं।

राष्ट्रपति चुनाव में पहले राउंड में सांसदों के वोटों की गिनती की गई। लोकसभा और राज्यसभा को मिलाकर कुल 776 सांसदों के वोट मान्य थे। हालांकि, इनमें 15 मत रद्द हो गए, जबकि कुछ सांसदों ने वोट नहीं डाले थे। कुल 748 सांसदों के 5,23,600 वैल्यू तक के वोट काउंट हुए। इनमें

राज्यसभा महासचिव पीसी मोदी ने जानकारी देते हुए बताया कि, दूसरे दौर के बाद, जहां पहले 10 राज्यों के मतपत्रों की वर्णानुक्रम में गणना की गई कुल वैध मत 1138 और उनका कुल मूल्य 1,49,575। इसमें से द्रौपदी मुर्मू को 809 वोट मिले, जिनकी कीमत 1,05,299 और यशवंत सिन्हा को 329 वोट मिले, जिनकी कीमत 44,276 है।

उन्होंने कहा, यदि मैं संसद के पहले के परिणामों को शामिल करूँ, तो अब तक कुल 1,886 वैध मतों का मूल्य 6,73,175 है, जिसमें से द्रौपदी मुर्मू को 1,349 मत मिले, जिनका मूल्य 4,83,299 है। यशवंत सिन्हा को 537 वोट मिले, जिनकी कीमत अब तक 1,89,876 है।

तीसरे चरण में 10 राज्यों के वोटों की गिनती की गई। इसमें कर्नाटक, केरल, एमपी, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, ओडिशा और पंजाब हैं। इस दौर में कुल वैध मत 1,333 हैं। वैध मतों का कुल मूल्य 1,65,664 है। द्रौपदी मुर्मू को 812 वोट, यशवंत सिन्हा को 521 वोट मिले।

मुर्मू की जीत पर बधाई देते हुए भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि, द्रौपदी मुर्मू के नाम के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में एनडीए द्वारा प्रस्ताव को पार्टी लाइनों के समर्थन के साथ पूरा किया गया है मुझे यकीन है कि उनका कार्यकाल बहुत सफल होगा।

द्रौपदी मुर्मू की जीत को लेकर आश्वस्त भाजपा ने सुबह से जी जीत की तैयारी शुरू कर दी थी। इसी के मद्देनजर बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता कार्यालय के बाहर जमा हुए और मुर्मू की जीत पर जोरदार उत्साह मनाया। भाजपा कार्यालय से लेकर पूरे दीनदयाला रोड पर लोगों का हुजूम रहा। दिल्ली के साथ-साथ मुर्मू के गृह राज्य ओड़िशा में भी जोरदार जश्न मनाया। वहीं मयूरभंज जिले के उनके गांव में भी लोग जश्न मना रहे हैं। 

18 जुलाई को हुए राष्ट्रपति चुनाव में जमकर क्रॉस वोटिंग हुई। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, मतदान के दौरान विपक्षी दलों के 17 सांसदों और 104 से ज्यादा विधायकों ने यशवंत सिन्हा की जगह द्रौपदी मुर्मू को मतदान किया।

Join Us on Dailyhunt
Follow us on Daily Hunt
Follow Us on Google News
Follow us on Google News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

 एक बार फिर कोरोना मामलों में दोगुना उछाल...आधे से ज्यादा मरीज मुंबई में मिले एक बार फिर कोरोना मामलों में दोगुना उछाल...आधे से ज्यादा मरीज मुंबई में मिले
महाराष्‍ट्र पर एक बार फिर कोरोना का खौफ मंडरा रहा है. राज्‍य में बुधवार को कोरोनावायरस के 1800 नए मामले...
लेखिका तसलीमा नसरीन का दावा...'मेरी भी हत्या हो सकती है, पाकिस्तानी धर्मगुरु खादिम रिजवी मुझे मारना चाहता था'
मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में ईडी की चार्जशीट के‌ बाद आर. माधवन जैकलीन फर्नांडीस को लेकर क्या बोले ? 'उम्मीद करता हूं वो..'
बांद्रा पूर्व में म्हाडा मुख्यालय में राष्ट्रगान का सामूहिक गायन...
व्यवसायी के सिर पर हमला कर हत्या... FIR दर्ज कर जांच में जुटी पुलिस
ईडी ने फिर शुरू की छापेमारी, पात्रा चॉल भूमि घोटाले में संजय राउत भी हैं आरोपी...
गाइडलाइन में धूमधाम से मनाओ गणेशोत्सव - मनपा आयुक्त चहल

Join Us on Social Media

Videos