साइबर सेल के मुताबिक, ऑनलाइन गेमिंग वालों को निशाना बना रहे साइबर हैकर्स...

According to cyber cell, cyber hackers targeting online gaming...

साइबर सेल के मुताबिक, ऑनलाइन गेमिंग वालों को निशाना बना रहे साइबर हैकर्स...

मुंबई: खाली समय में लोग अक्सर ऑनलाइन गेम खेलना शुरू कर देते हैं। कुछ लोग यह ट्रेन, बस या कार में आते-जाते टाइमपास के लिए करते हैं, तो कुछ पैसे कमाने के लिए। ऑनलाइन गेम में कई पेड गेम होते हैं, जो पैसे कमाने के ऑफर देते हैं और ऐसे ही गेम पर साइबर हैकर्स की नजर रहती है।

साइबर सेल के मुताबिक, इन दिनों ऑनलाइन गेम खेलने वालों को हैकर्स अपना शिकार बना रहे हैं। हैकर्स गेम के जरिए व्यक्तिगत जानकारी ले लेते हैं और आकर्षक गिफ्ट्स एवं कूपन वाले मेसेज भेजते हैं। गेल खेलने वाला व्यक्ति जैसे ही इन लिंक्स पर क्लिक करता है, साइबर क्रिमिनल का शिकार हैकर बैंक अकाउंट खाली करवा बैठता है।

दिंडोशी पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इन दोनों ने पुलिस को बताया कि उन्होंने ऑनलाइन गेमिंग के शौकीन 68 वर्षीय एक बुजुर्ग से पहले दोस्ती की। फिर उनके मोबाइल पर ऑनलाउन गेम खेलने के बहाने एक मेसेज भेजा। मेसेज में ऑनलाइन भुगतान ऐप का लिंक था। जैसे ही बुजुर्ग ने मेसेज पढ़कर लिंक ओपन कर ऐप को डाउनलोड किया। उनके बैंक खाते से 22 लाख रुपये निकाल लिए गए। एसीपी संजय पाटील के अनुसार, इस तरह से आरोपियों ने और भी लोगों को ऑनलाइन गेमिंग की आड़ में ठगा होगा।

साइबर एक्सपर्ट विवेक दहिया बताते हैं कि गेमिंग के बहाने ऑनलाइन ठगी का शिकार बनाने के लिए हैकर्स निजी जानकारी चुराते हैं। उनके बैकों तक पहुंचने के लिए गेम खेलने के दौरान कैश प्राइज पाने को रजिस्ट्रेशन करवाते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए अधिकृत पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी आदि ऑनलाइन जमा करवा लेते हैं। दहिया के अनुसार, एक बार हैकर्स के जाल में फंस जाने के बाद उनके चंगुल से निकलना मुश्किल हो जाता है, इसलिए सोच-समझ कर ही ऑनलाइन गेम खेलना चाहिए।

 

Join Us on Dailyhunt
Follow us on Daily Hunt
Follow Us on Google News
Follow us on Google News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

चर्च में नाबालिग लड़कियों के साथ दुष्कर्म, आश्रम के फादर गिरफ्तार... चर्च में नाबालिग लड़कियों के साथ दुष्कर्म, आश्रम के फादर गिरफ्तार...
सीवुड्स स्थित चर्च में तीन नाबालिग लड़कियों के साथ दुष्कर्म किए जाने का मामला सामने आया है। इस मामले में...
पूर्व पुलिस आयुक्त संजय पांडे की गिरफ्तारी को लेकर मुखर होती जा रही है आवाज...
महाराष्ट्र के रायगढ़ से पूर्व विधायक विनायक मेटे की सड़क दुर्घटना में मौत...
ऑर्थर रोड जेल में मुंबई के टॉप 3 महाराष्ट्र के तीन सीनियर लीडर, कैदी नंबर 2225 हैं अनिल देशमुख, संजय राउत को मिल रही हैं ये सुविधाएं...
फिल्म में बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान के लुक्स पर बोले गिप्पी ग्रेवाल, कहा- पंजाबियों को नकली दाढ़ी पसंद नहीं..
सलमान रुश्दी पर हमले की निंदा करने वाली लेखिका जेके राउलिंग को मिली जान से मारने की धमकी...
अगस्त के महीने में लगातार छुट्टियों के कारण मुंबई-पुणे एक्सप्रेस हाईवे पर भारी जाम...

Join Us on Social Media

Videos