पंजाब में मुफ्त बिजली योजना लागू हर घर को महीने में 300 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी

Free electricity scheme implemented in Punjab, every household will get 300 units of electricity free in a month

पंजाब में मुफ्त बिजली योजना लागू हर घर को महीने में 300 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी

चंडीगढ़: पंजाब में मुफ्त बिजली योजना लागू हो गई है। राज्‍य की भगवंत मान सरकार ने योजना को लेकर अधिसूचना आज जारी कर दी। अधिसूचना के अनुसार राज्‍य में अब हर घर को महीने में 300 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी। इस तरह हर दो महीने पर आने वाले बिल में लोगों को 600 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी। योजना के तहत घरेलू उपभोक्‍ताओं को मुफ्त बिजली का लाभ मिलेगा।

 

सरकारी नौकरी वालों में सिर्फ चतुर्थ श्रेणी कर्मियों को लाभ

 

इसके साथ ही अधिसूचना में स्‍पष्ट किया गया है‍ कि राजनीतिक लोगों को मुफ्त बिजली का लाभ नहीं मिलेगा। सरकारी नौकरी करने वालों में सिर्फ चौथी श्रेणी के कर्मियों को ही योजना का लाभ मिलेगा।

पंजाब विधानसभा में आम आदमी पार्टी ने किया था वादा ।

 

 

बता दें कि आम आदमी पार्टी ने पंजाब विधानसभा चुनाव के दौरान हर घर को 300 यूनिट बिजली हर माह देने का वादा किया था। पिछले दिनों पंजाब विधानसभा के बजट सत्र के दौरान इस योजना को एक जुलाई से लागू करने की घोषणा की गई थी , लेकिन इसको लेकर अधिसूचना नहीं जारी होने से कई तरह की चर्चाएं चलती रहींं। लोगों में इस कारण योजना को लेकर अनिश्‍चय का माहौल पैदा हो गया।

अधिसूचना जारी नहीं होने से उठने लगे थे कई सवाल

 

 

योजना के प्रविधानों को लेकर भी कई तरह के सवाल उठते रहे। चर्चाएं गर्माने के बाद पंजाब के बिजली मंत्री हरभजन सिंह ईटीओ ने पिछले दिनों कहा कि मुफ्त बिजली योजना को लेकर शीघ्र ही अधि‍सूचना जारी कर दी जाएगी। इसके बाद शनिवार को भगवंत मान सरकार ने अधिसूचना जारी कर दी।

 

सामान्‍य उपभोक्‍ताओं को 600 यूनिट से अधिक की खपत पर पूरे बिल का करना हाेगा भुगतान

अधिसूचना के अनुसार , दो माह पर आने वाला बिजली बिल 600 यूनिट तक की खपत वाले उपभोक्‍ताओं के लिए जीरो आएगा।

 

याेजना के तहत हर उपभोक्‍ता का हर बिल में 600 यूनिट तक बिजली फ्री रहेगी, लेकिन अनसूचित जाति (एससी) , पिछड़े वर्ग (बीसी) , बीपीएल परिवारों और स्‍वतंत्रता सेनानियों को छोड़कर अन्‍य उपभोक्‍ताओं का 600 यूनिट से ज्‍यादा की खपत पर पूरी खपत का बिल देना होगा। यानि ऐसे लोगोंं के लिए 600 यूनिट तक तो बिजली मुफ्त रहेगी, लेकिन य‍दि खपत 601 यूनिट हाे गया तो पूरे 601 यूनिट का बिल देना होगा।

 

 

एससी, बीसी, बीपीएल परिवारों व स्‍वतंत्रता सेनानियों को 600 से अधिक वाले यूनिट का ही बिल देना होगा एससी, बीसी , बीपीएल परिवारों व स्‍वतंत्रता सेनानियों को 600 यूनिट से अ‍धिक की खपत की स्थिति में एक्‍सट्रा यूनिट का बिल ही देना होगा। यानि ऐसे लोगों के लिए 600 यूनिट तक बिजली मुफ्त रहेगी। यदि खपत 601 यूनिट हुई तो उनको 600 से अधिक वाले यूनिट यानि एक यूनिट का ही बिल देना पड़ेगा 

 

 

इसके साथ ही योजना के लिए कई शर्तें भी होंगी। एससी, बीसी,बीपीएल, स्वतंत्रता संग्रामियों को योजना का लाभ लेने के एफिडेविट देना होगा कि वे आयकर अदा नहीं करते, किसी सरकारी पद पर काम नहीं करते। उनके लिए आधार कार्ड व जाति सर्टिफिकेट देना अनिवार्य होगा।

Join Us on Dailyhunt
Follow us on Daily Hunt
Follow Us on Google News
Follow us on Google News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

पीएम मोदी ने मुलाकात के बाद बोले मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, राज्य की परियोजनाओं को मिलेगी शीघ्र मंजूरी... पीएम मोदी ने मुलाकात के बाद बोले मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, राज्य की परियोजनाओं को मिलेगी शीघ्र मंजूरी...
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने यहां संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि कृषि तालाब (जलयुक्त शिवर) के निर्माण और...
धन शोधन के एक मामले में आज अदालत में होगी संजय राउत की पेशी...
बसपा के पूर्व एमएलसी हाजी इकबाल पुलिस की कार्रवाई के खिलाफ पहुंचे हाईकोर्ट, अदालत ने यूपी सरकार से मांगा शपथ पत्र...
बोल्ड तस्वीरों से अभिनेत्री अथिया शेट्टी ने बढ़ाया इंटरनेट का पारा...
मुंबई में 23 अगस्त तक सड़कों के गड्ढे भरेगी बीएमसी...
उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने राकांपा नेता पर क्यों कसा तंज...'मर्जी के हिसाब से चीजें भूल जाते हैं अजित पवार'
काला जादू के चक्कर में पांच साल की बच्ची को पीट-पीटकर उतारा मौत के घाट...

Join Us on Social Media

Videos