save aarey save mumbai के नारे के साथ मुंबई की सड़कों पर उतरे लोग...

People took to the streets of Mumbai with the slogan of save aarey save mumbai...

save aarey save mumbai के नारे के साथ मुंबई की सड़कों पर उतरे लोग...

मुंबई : मुंबई के आरे कोलॉनी में मेट्रो कार शेड बनेगा! महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने पिछली उद्धव सरकार के रोक के फैसले को उलटकर मेट्रो कार शेड के निर्माण की मंजूरी दे दी है. सरकार द्वारा लिए गए इस निर्णय के बाद रविवार की सुबह से मुंबई में लोग सड़कों पर उतर आए हैं और इस फैसले के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं.

इस प्रदर्शन में आम नागरिक सहित पर्यावरण प्रेमी भी शामिल हैं. हर रविवार को नौजवान और पर्यावरण प्रेमी आरे कॉलोनी में इकट्ठा हो कर इस फैसले के विरोध में प्रदर्शन करते हैं. अब यह आंदोलन केवल मुंबई में नही बल्कि अन्य राज्यों में भी हो रहा है. लोगों की मांग है के मेट्रो कार शेड का निर्माण आरे कॉलोनी में नहीं होना चाहिए.

विरोध-प्रदर्शन में शामिल एक युवक तबरेज ने बताया कि यह आंदोलन अब पूरे देश में हो रहा है. आरे में मेट्रो कार शेड के निर्माण की वजह से कई जानवरों की जिंदगी खतरे में पड़ जाएगी और शहर को भी नुकसान होगा.

तबरेज ने कहा कि हमसब पेड़ कटने के खिलाफ हैं और इसीलिए आज 15 हजार से अधिक लोग मिल कर देश के अलग-अलग जगहों पर यह आंदोलन कर रहे है. विरोध प्रदर्शन कर रहे तबरेज को पुलिस ने 149 का नोटिस दिया है और पूरे आंदोलन का जिम्मेदार उन्हें ही ठहराया है. हालांकि ऐसी नोटिस पहले भी मिल चुकी है

मुंबई में रविवार की सुबह इस आंदोलन में कई नौजवान शामिल हुए हैं और "save aarey save mumbai" के नारे के साथ ही कई गानों से जरिए अपना रोष जाहिर कर रहे हैं. विरोध प्रदर्शन में फिल्मों के संगीत के जरिए भी आंदोलन किया गया. प्रसिद्ध मराठी गानों के शब्द बदल कर कई नौजवान गाना गाते नजर आए.

वहीं रमेश कहर नमक व्यक्ति ने ऑक्सीजन पाइप लगाकर एक संदेश देने की कोशिश की. उन्होंने बताया कि अगर पेड़ों को काटा जाएगा तो सभी लोगों को ऑक्सीजन की कमी हो सकती है.

प्रदर्शन में शामिल आदिवासी समाज के अनंदराई मोगा ने बताया कि भारत की नव निर्वाचित राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का भी पोस्टर इस आंदोलन में शामिल किया गया है. उन्होंने कहा कि कई आदिवासियों ने द्रौपदी जी से उनके समाज को न्याय दिलाने की मांग की है और इसी वजह से पोस्टर के माध्यम से वह समर्थन की मांग कर रहे हैं.

जब से मेट्रो कार शेड आरे में बनाने का निर्णय हुआ तब से आम आदमी पार्टी भी इस विरोध प्रदर्शन में शामिल होती नजर आती है. आज भी आम आदमी के वर्किंग अध्यक्ष रोबिन मैस्केरिनस अपने कार्यकर्ताओं के साथ विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए. रोबिन ने एबीपी न्यूज को बताया के सरकार के इस निर्णय के खिलाफ है और जब तक यह निर्णय पीछे नहीं लिया जा सकता तब तक वह लड़ते रहेंगे. 

 

Join Us on Dailyhunt
Follow us on Daily Hunt
Follow Us on Google News
Follow us on Google News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

बसपा के पूर्व एमएलसी हाजी इकबाल पुलिस की कार्रवाई के खिलाफ पहुंचे हाईकोर्ट, अदालत ने यूपी सरकार से मांगा शपथ पत्र... बसपा के पूर्व एमएलसी हाजी इकबाल पुलिस की कार्रवाई के खिलाफ पहुंचे हाईकोर्ट, अदालत ने यूपी सरकार से मांगा शपथ पत्र...
बसपा के पूर्व एमएलसी हाजी इकबाल पुलिस कार्रवाई के खिलाफ हाईकोर्ट पहुंच गए हैं। उन्होंने कहा कि ईडी, सीबीआई आदि...
बोल्ड तस्वीरों से अभिनेत्री अथिया शेट्टी ने बढ़ाया इंटरनेट का पारा...
मुंबई में 23 अगस्त तक सड़कों के गड्ढे भरेगी बीएमसी...
उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने राकांपा नेता पर क्यों कसा तंज...'मर्जी के हिसाब से चीजें भूल जाते हैं अजित पवार'
काला जादू के चक्कर में पांच साल की बच्ची को पीट-पीटकर उतारा मौत के घाट...
गैंगरेप और हत्या की कोशिश के मामले में सीएम शिंदे ने दिए जांच के आदेश, गठित की एसआईटी...
बीजेपी का कहना है 'अवैध स्टूडियो घोटाले में कांग्रेस के असलम शेख के खिलाफ नोटिस जारी'

Join Us on Social Media

Videos