महाराष्ट्र के दक्षिण मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस पर पटरी से उतरी लोकल ट्रेन, कोई हताहत नहीं

Local train derails at Chhatrapati Shivaji Maharaj Terminus in South Mumbai, Maharashtra, no casualties

महाराष्ट्र के दक्षिण मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस पर पटरी से उतरी लोकल ट्रेन, कोई हताहत नहीं

मुंबई : महाराष्ट्र के दक्षिण मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) पर मंगलवार को सुबह एक लोकल ट्रेन पटरी से उतर गई, जिससे हार्बर लाइन पर उपनगरीय ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुईं. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने बताया कि सुबह करीब 9.40 बजे सीएसएमटी के प्लेटफार्म नंबर एक पर हुई इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ.

मध्य रेलवे (सीआर) के अनुसार, बाद में करीब ढाई घंटे के बाद प्लेटफॉर्म से सेवाएं फिर से शुरू हुईं. बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (बेस्ट) उपक्रम ने कहा कि उसने यात्रियों के लिए 10 अतिरिक्त बस सेवाएं संचालित की हैं.

हार्बर लाइन दक्षिण मुंबई को नवी मुंबई से और रायगढ़ जिले में पनवेल से जोड़ती है. लोकल ट्रेनों को मुंबई की जीवन रेखा माना जाता है. हार्बर लाइन पर 10 लाख यात्रियों सहित मध्य रेलवे मार्गों पर प्रतिदिन लगभग 40 लाख यात्री सफर करते हैं.

सुतार ने कहा कि पनवेल जाने वाली ट्रेन को हरी झंडी दिखाई गई थी, लेकिन वह विपरीत दिशा में चली गई. उन्होंने कहा, ‘‘सीएसएमटी-पनवेल (पीएल-61) लोकल ट्रेन प्लेटफॉर्म नंबर एक से खुलने वाली थी, लेकिन वह विपरीत दिशा में चली गई और आगे उसी प्लेटफॉर्म के खुले हिस्से की ओर मुड़ गई.’’

उन्होंने बताया कि इससे चौथे डिब्बे की एक ट्रॉली पिछले सिरे से पटरी से उतर गई. रेलवे अधिकारियों ने कहा कि कोच को फिर से जोड़ने के प्रयास जारी हैं और इसमें लगभग एक घंटे का समय लग सकता है. हार्बर लाइन सेवाएं आमतौर पर सीएसएमटी के प्लेटफॉर्म नंबर एक और दो से संचालित होती हैं.

सुतार ने कहा कि, हार्बर लाइन लोकल ट्रेनों का संचालन अब केवल प्लेटफॉर्म नंबर एक से ही किया जा रहा है इसलिए, कॉरिडोर पर उपनगरीय सेवाएं तब तक प्रभावित रहेंगी जब तक कि पटरी से उतरी ट्रॉली को हटा नहीं दिया जाता और ट्रैक को सुरक्षित घोषित नहीं कर दिया जाता.

प्लेटफॉर्म की अनुपलब्धता के कारण कुछ उपनगरीय सेवाएं रद्द रहने की संभावना है. इसके अलावा, कुछ ट्रेनों की वडाला स्टेशन पर यात्रा समाप्त हो जाएगी और वहीं से उन्हें संचालित किया जाएगा. अधिकारी ने बाद में कहा कि समस्या को सुलझा लिया गया है और सीएसएमटी प्लेटफॉर्म नंबर एक भी दोपहर करीब 12.11 बजे से यातायात के लिए उपलब्ध करा दिया गया.

कुछ यात्रियों ने कहा कि हार्बर लाइन पर उपनगरीय ट्रेन सेवाएं अब भी प्रभावित हैं और ट्रेनें देरी से चल रही हैं. बेस्ट उपक्रम ने कहा कि उसने सुबह करीब 10.15 बजे से पूर्वाह्न 11.15 बजे तक हार्बर लाइन के वडाला स्टेशन से सीएसएमटी के लिए 10 अतिरिक्त बस सेवाएं संचालित कीं.

अधिकारी ने कहा, ‘‘मुख्य लाइन पर उपनगरीय सेवाएं तय समय के अनुसार जारी हैं.’’ मुख्य लाइन दक्षिण मुंबई में सीएसएमटी को पड़ोसी ठाणे शहर, कल्याण, कसारा और खोपोली से जोड़ती है.

 

Join Us on Dailyhunt
Follow us on Daily Hunt
Follow Us on Google News
Follow us on Google News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

भारी बारिश के कारण तालाब में तब्दील हुआ वसई-विरार... भारी बारिश के कारण तालाब में तब्दील हुआ वसई-विरार...
वसई-विरार और नालासोपारा में देर रात से जोरदार बारिश हो रही है। भारी बारिश के कारण लोग अपने घरों में...
प्रधानमंत्री की दौड़ में ऋषि सुनक की जीत के लिए ब्रिटेन में हो रही हवन, जानिए पीएम रेस में कितनी बढ़त...
एक्टर राणा दग्गुबाती ने इंस्टाग्राम को कहा अलविदा, डिलीट किए सारे पोस्ट...
BMC की 50 लाख तिरंगे बांटने की है योजना, मुंबई में हर घर लहराएगा तिरंगा...
गांव जाने से पत्नी करने लगी मना, सनकी पति ने अपनी पत्नी पर चाकू से कर दिया हमला...
महाराष्ट्र कैबिनेट की मेट्रो 3 परियोजना की लागत में बढ़ोतरी के लिए मिल सकती है मंजूरी...
सुप्रिया सुले महाराष्ट्र मंत्रिमंडल में महिलाओं को जगह न मिलने से नाखुश...

Join Us on Social Media

Videos