मुंबई में ड्राइवरों ने 1 अगस्त को टैक्सी हड़ताल का किया है आह्वान...

Drivers in Mumbai have called for taxi strike on August 1

मुंबई में ड्राइवरों ने 1 अगस्त को टैक्सी हड़ताल का किया है आह्वान...

मुंबई : मुंबई में जिस तरह लोकल ट्रेनें मुंबईकरों की लाइफलाइन मानी जाती है वहीं महानगर की सड़कों पर दौड़ने वाली काली-पीली टैक्सियां भी काफी अहम मानी जाती है. लेकिन 1 अगस्त से मुंबईवासियों को टैक्सियां मिलने में मुश्किल हो सकती है. दरअसल मुंबई टैक्सीमैन यूनियन ने सरकार द्वारा किराया वृद्धि पर कोई निर्णय नहीं लेने के विरोध में 1 अगस्त को टैक्सी हड़ताल का आह्वान किया है.

गौरतलब है कि मुंबई में टैक्सी यूनियन ने किराए में 10 रुपये की बढ़ोतरी की मांग की है यानी न्यूनतम 25 रुपये से 35 रुपये. वहीं कुछ ऑटोरिक्शा यूनियनों ने कहा कि वे 31 जुलाई तक सरकार द्वारा किराए में बढ़ोतरी का इंतजार करेंगे, ऐसा नहीं करने पर वे भी टैक्सियों की हड़ताल का समर्थन कर सकते हैं.

ऑटो यूनियन न्यूनतम किराए में 3 रुपये की बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे हैं यानी 21 रुपये से 24 रुपये तक. सूत्रों ने कहा कि एमएमआरटीए (मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी) इस हफ्ते एक बैठक कर सकती है ताकि यह तय किया जा सके कि मुंबई में टैक्सी और ऑटो को किराए में बढ़ोतरी दी जाए या नहीं.

किराए में बढ़ोतरी की मांग जायज- टैक्सी यूनियन नेता

वहीं टैक्सी यूनियन के नेता एएल क्वाड्रोस ने कहा, "इसकी बहुत जरूरत है क्योंकि 2021 में अंतिम किराया संशोधन के बाद सीएनजी की दर 48 रुपये से बढ़कर 80 रुपये हो गई है." उन्होंने कहा कि खटुआ समिति ने सरकार से सिफारिश की थी कि यदि पिछले किराए में संशोधन के बाद सीएनजी में 25% से अधिक की वृद्धि की जाती है, तो टैक्सी का किराया तुरंत संशोधित किया जाए. उन्होंने कहा, "हमारी बढ़ोतरी की मांग जायज है." उन्होंने कहा कि भारी ईंधन और रखरखाव लागत के कारण कैबियों को रोज 300 रुपये का नुकसान होता है.

ट्रैफिक पुलिस द्वारा लगाए गए भारी जुर्माने का भी विरोध

टैक्सी यूनियन के नेता क्वाड्रोस ने ट्रैफिक पुलिस द्वारा लगाए गए भारी जुर्माने का भी विरोध किया. उन्होंने मांग की, "हमारे ड्राइवर दिन की कमाई से ज्यादा जुर्माना अदा करते हैं. इसमें से ज्यादातर नो-पार्किंग जोन में पार्किंग के कारण होता है. सरकार को हमारे ड्राइवरों को ई-चालान भेजने के बजाय हमें पार्किंग के लिए अधिक स्टैंड आवंटित करना चाहिए." क्वाड्रोस ने ये भी कहा कि परिवहन विभाग और सरकार को लिखे गए उनके अनुरोध और पत्र अनसुने रह गए हैं और इसलिए उन्होंने मुंबई में हड़ताल का आह्वान किया है. उन्होंने कहा, "मैंने व्यक्तिगत रूप से ऑटो यूनियनों से हमारे विरोध में शामिल होने की अपील की है."

 

Join Us on Dailyhunt
Follow us on Daily Hunt
Follow Us on Google News
Follow us on Google News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

बांद्रा लिंकिंग रोड इलाके में फायरिंग बांद्रा लिंकिंग रोड इलाके में फायरिंग
बांद्रा के लिंकिंग रोड इलाके के गज़ेबो मार्केट में गुरुवार की रात एक चौंकाने वाली घटना में तीन अज्ञात लोगों...
स्पाइसजेट विमान में जब टपकने लगा बरसात का पानी
तीन महीने में 2 हजार से ज्यादा बिजली चोरी के मामले, दस अतिरिक्त विशेष टीमों के गठन की घोषणा
फर्जी पुलिसवाला गिरफ्तार, बिना हेलमेट बाइक चलाने वालों से पैसे वसूलने का आरोप
बिजनेसमैन से मांगे 1 लाख रुपये, जबरन वसूली के आरोप में एक शख्स गिरफ्तार
टल गया हादसा, बस का ब्रेक हुआ फेल
एक्ट्रेस अदा शर्मा ने ऑटो वाले को राखी बांध कर सुरक्षा वचन लिया

Join Us on Social Media

Videos