आरे बचाव समिति का आंदोलन, मेट्रो कारशेड बनाने के निर्णय का हो रहा विरोध जारी...

Aarey rescue committee's agitation, protest against the decision to build metro carshed continues...

आरे बचाव समिति का आंदोलन, मेट्रो कारशेड बनाने के निर्णय का हो रहा विरोध जारी...

मुंबई : आरे में शिंदे सरकार की ओर से मेट्रो कारशेड बनाने के निर्णय का हो रहा विरोध अब विकराल रूप पकड़ता जा रहा है। ‘आरे बचाओ’ आंदोलन के कार्यकर्ताओं ने सरकार को साफ चेताया है कि यदि सरकार ने उनकी नहीं सुनी और एक भी वृक्ष काटा तो वे सड़क पर उतरेंगे। समिति का साफ कहना है कि चाहे कुछ भी हो जाए आरे में पेड़ कटाई के खिलाफ उनका विरोध जारी रहेगा और सरकार चाहे कुछ भी कर ले, उनकी ये आवाज नहीं दबेगी।

बुधवार को आरे बचाओ समिति और वनशक्ति संस्था के लोगों ने पत्रकार परिषद लेकर सरकार पर गंभीर आरोप लगाया और कहा कि सरकार आरे में ड्राइव चलाकर (सभी रास्तों को बंद कर) लगभग २ हजार पेड़ काटने की तैयारी में है। समिति ने आरोप लगाया कि सरकार ने ड्राइव का बहाना बनाया है, उनका मकसद वहां बचे हुए पेड़ों को काटना है।

इस बारे में जानकारी देते हुए संजीव सम्मुतुलकर ने बताया कि आरे में सरकार ने कोर्ट को २,७०० पेड़ काटने की जानकारी दी है। लेकिन अब तक सिर्फ २०० पेड़ ही काटे गए हैं। बचे हुए २,५०० पेड़ वे अब काटना चाहते हैं। इसके लिए उन्होंने ड्राइव का बहाना बनाया है। आरे में पेड़ों की छंटाई की आड़ में सरकार और मेट्रो कारशेड निर्माण के लिए कंपनियां बड़े पैमाने पर पेड़ काटेंगी।

मेट्रो कारशेड का काम २५ से ३० प्रतिशत पूरा होने का सरकार झूठा दावा कर रही है, जबकि वास्तव में अंदर कोई काम पूरा नहीं हुआ है। अब भी कई निर्णय बदले जा सकते हैं। अभी तक कोई नुकसान नहीं हुआ है लेकिन सरकार अपने घमंड में चूर है। इसलिए आरे के वन्यजीवों को नाश करने में जुटी है।

संजीव ने आरोप लगाया कि शिंदे सरकार आरे में मेट्रो कारशेड बनाने के लिए बड़े पैमाने पर पेड़ों की कटाई को समर्थन दे रही है। सरकार प्रेशर निर्माण कर वन प्रेमियों पर दबाव बना रही है। हम पर फर्जी मामले दर्ज हो रहे हैं। लेकिन इसके बावजूद हमारी आवाज दबेगी नहीं। संजीव ने बताया कि आरे में वृक्षों की कटाई को हम बर्दाश्त नहीं करेंगे। पर्यावरण प्रेमी जमा हो चुके हैं। मुंबई ही नहीं, देशभर से पर्यावरण प्रेमियों का आगमन हो रहा है।

Join Us on Dailyhunt
Follow us on Daily Hunt
Follow Us on Google News
Follow us on Google News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

मुंबई के रे रोड पर स्लम एरिया में लगी आग, सिलिंडर फटने से हुई घटना... मुंबई के रे रोड पर स्लम एरिया में लगी आग, सिलिंडर फटने से हुई घटना...
महाराष्ट्र में सिलिंडर ब्लास्ट से हुए धमाके से आग लगने की बड़ी घटना की जानकारी सामने आई है। यह घटना...
उर्फी जावेद के कपड़ों पर चाहत खन्ना ने क्यों किया था ऐसा कमेंट...
IMF के द्वार पहुंची बांग्लादेश सरकार, मुल्क में बड़े आर्थिक संकट की आहट...
पीएम मोदी ने मुलाकात के बाद बोले मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, राज्य की परियोजनाओं को मिलेगी शीघ्र मंजूरी...
धन शोधन के एक मामले में आज अदालत में होगी संजय राउत की पेशी...
बसपा के पूर्व एमएलसी हाजी इकबाल पुलिस की कार्रवाई के खिलाफ पहुंचे हाईकोर्ट, अदालत ने यूपी सरकार से मांगा शपथ पत्र...
बोल्ड तस्वीरों से अभिनेत्री अथिया शेट्टी ने बढ़ाया इंटरनेट का पारा...

Join Us on Social Media

Videos