ईडी ने इन दिग्गज नेताओं पर कसा है शिकंजा, सोनिया गांधी से संजय राउत तक...

ED has tightened its grip on these veteran leaders, from Sonia Gandhi to Sanjay Raut...

ईडी ने इन दिग्गज नेताओं पर कसा है शिकंजा, सोनिया गांधी से संजय राउत तक...

दिल्ली : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के द्वारा नेशनल हेराल्ड से जुड़े कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सोनिया गांधी और राहुल गांधी सहित कांग्रेस के कई बड़े नेताओं के द्वारा पूछताछ की गई है। वहीं, पश्चिम बंगाल में जांच एजेंसी ने ममता बनर्जी की सरकार के मंत्री पार्थ चटर्जी को गिरफ्तार किया है।

उनके करीबी अर्पिता मुखर्जी के दो घरों से अब तक 50 करोड़ से अधिक कैश और पांच किलो सोने के गहनों की बरामदगी हो चुकी है। कुछ महीने पहले ईडी ने आम आदमी पार्टी (आप) के नेता और अरविंद केजरीवाल सरकार में मंत्री सत्येंद्र जैन को भी मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार किया था। 

कांग्रेस पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और उनके बेटे राहुल गांधी से प्रवर्तन निदेशल की टीम ने घंटों पूछताछ की है। उनसे नेशनल हेराल्ड और यंग इंडियन से जुड़े कथित मनी लॉन्ड्रिंग केस में सवाल-जवाब किए गए हैं। एजेंसी के अनुसार, यंग इंडियन ने कांग्रेस को 1 करोड़ रुपये में से केवल 50 लाख रुपये का भुगतान किया था, जो कि डोटेक्स मर्चेंडाइज प्राइवेट लिमिटेड से था।

ईडी को संदेह है कि यह कोलकाता स्थित एक मुखौटा कंपनी है। सोनिया और राहुल गांधी फिलहाल जमानत पर बाहर हैं। दिल्ली की एक अदालत ने उनके खिलाफ आरोपों का संज्ञान लिया था और आयकर आकलन रिपोर्ट के निष्कर्षों के आधार पर आईपीसी की धारा 120 बी (आपराधिक साजिश) और 420 (धोखाधड़ी) के तहत अपराधों के लिए मुकदमा चलाने का आदेश दिया था। 

लवंडी साबो पावर लिमिटेड परियोजना के लिए 50 लाख रुपये की रिश्वत के लिए चीनी श्रमिकों को वीजा की सुविधा देने में उनकी कथित संलिप्तता के लिए कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम की ईडी द्वारा जांच की जा रही है।

यह आरोप लगाया गया है कि यूपीए सरकार के तहत गृह मंत्रालय ने 2011 में कार्ति चिदंबरम की रिश्वत के बदले चीनी नागरिकों के लिए कथित रूप से अवैध वीजा को मंजूरी दे दी थी। कार्ति के पिता पी चिदंबरम उस समय गृह मंत्री थे। कार्ति ने इस मामले में गिरफ्तारी से सुरक्षा के लिए कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था, जिसका ईडी ने विरोध किया था।

 

Join Us on Dailyhunt
Follow us on Daily Hunt
Follow Us on Google News
Follow us on Google News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

बसपा के पूर्व एमएलसी हाजी इकबाल पुलिस की कार्रवाई के खिलाफ पहुंचे हाईकोर्ट, अदालत ने यूपी सरकार से मांगा शपथ पत्र... बसपा के पूर्व एमएलसी हाजी इकबाल पुलिस की कार्रवाई के खिलाफ पहुंचे हाईकोर्ट, अदालत ने यूपी सरकार से मांगा शपथ पत्र...
बसपा के पूर्व एमएलसी हाजी इकबाल पुलिस कार्रवाई के खिलाफ हाईकोर्ट पहुंच गए हैं। उन्होंने कहा कि ईडी, सीबीआई आदि...
बोल्ड तस्वीरों से अभिनेत्री अथिया शेट्टी ने बढ़ाया इंटरनेट का पारा...
मुंबई में 23 अगस्त तक सड़कों के गड्ढे भरेगी बीएमसी...
उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने राकांपा नेता पर क्यों कसा तंज...'मर्जी के हिसाब से चीजें भूल जाते हैं अजित पवार'
काला जादू के चक्कर में पांच साल की बच्ची को पीट-पीटकर उतारा मौत के घाट...
गैंगरेप और हत्या की कोशिश के मामले में सीएम शिंदे ने दिए जांच के आदेश, गठित की एसआईटी...
बीजेपी का कहना है 'अवैध स्टूडियो घोटाले में कांग्रेस के असलम शेख के खिलाफ नोटिस जारी'

Join Us on Social Media

Videos