अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के रनवे के रास्ते में आ रही 48 इमारतों को गिराने का बॉम्बे हाईकोर्ट ने दिया आदेश...

Bombay High Court has ordered the demolition of 48 buildings coming in the way of the runway of the international airport.

अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के रनवे के रास्ते में आ रही 48 इमारतों को गिराने का बॉम्बे हाईकोर्ट  ने दिया आदेश...

मुंबई: बॉम्बे हाईकोर्ट ने अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के रनवे के रास्ते में आ रही 48 इमारतों को गिराने का आदेश दिया है. बॉम्बे हाईकोर्ट ने इस इमारत की ऊंचाई के लिए संबंधित जिला कलेक्टरों को जिम्मेदार ठहराया है और बिना किसी समझौता के इन इमारतों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। बॉम्बे हाईकोर्ट ने मुंबई एयरपोर्ट के पास 48 इमारतों के खिलाफ कार्रवाई का आदेश दिया है।

अदालत ने जिला कलेक्टर को हवाई अड्डे और रनवे के बीच सुरक्षा से समझौता नहीं करने और ऐसी इमारतों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करने का आदेश दिया. कोर्ट ने आदेश दिया कि जो इमारत ऊंची है उसकी ऊंचाई कम की जाए।

उड्डयन में सब कुछ हवाई यातायात नियंत्रण पर निर्भर करता है और गलतियों से कुछ भी हो सकता है, इससे पहले बॉम्बे हाईकोर्ट ने भी सोमवार को यह बात कही थी। अदालत ने यह आदेश मुंबई हवाईअड्डे के पास ऊंची इमारतों से विमानों को खतरे की पृष्ठभूमि में दायर एक याचिका पर सुनवाई करते हुए दिया।

मुख्य न्यायाधीश दीपांकर दत्ता और न्यायमूर्ति एम. एस. कार्णिक की पीठ अधिवक्ता यशवंत शेनॉय द्वारा दायर एक जनहित याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें शहर के हवाईअड्डा क्षेत्र में निर्धारित ऊंचाई सीमा से अधिक के भवनों के निर्माण के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई थी.

शेनॉय ने तर्क दिया कि ये इमारतें मुंबई हवाई अड्डे पर टेक-ऑफ और लैंडिंग के दौरान विमान के लिए खतरा पैदा कर सकती हैं और एक दिन किसी अप्रिय घटना का कारण बन सकती हैं। हाईकोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार और बृहन्मुंबई नगर निगम से इस मुद्दे पर की गई कार्रवाई के संबंध में हलफनामा दाखिल करने को कहा है। इस पर सीजे दत्ता ने भी कमेंट किया।

उन्होंने कहा कि उन्होंने हाल ही में अजय देवगन स्टारर हिंदी फिल्म 'रनवे 34' देखी। "मैंने 'रनवे 34' फिल्म देखी। कुछ भी पायलट पर निर्भर नहीं करता है। सब कुछ हवाई यातायात नियंत्रण पर निर्भर करता है, उन्होंने कहा। “पायलट लैंडिंग या टेक ऑफ के लिए तैयार है। यह बाहरी तापमान और कई अन्य कारकों पर निर्भर करता है। अगर इधर-उधर गलती हुई तो कुछ भी हो सकता है," सीजे दत्ता ने भी कहा।

 

Join Us on Dailyhunt
Follow us on Daily Hunt
Follow Us on Google News
Follow us on Google News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

बांद्रा लिंकिंग रोड इलाके में फायरिंग बांद्रा लिंकिंग रोड इलाके में फायरिंग
बांद्रा के लिंकिंग रोड इलाके के गज़ेबो मार्केट में गुरुवार की रात एक चौंकाने वाली घटना में तीन अज्ञात लोगों...
स्पाइसजेट विमान में जब टपकने लगा बरसात का पानी
तीन महीने में 2 हजार से ज्यादा बिजली चोरी के मामले, दस अतिरिक्त विशेष टीमों के गठन की घोषणा
फर्जी पुलिसवाला गिरफ्तार, बिना हेलमेट बाइक चलाने वालों से पैसे वसूलने का आरोप
बिजनेसमैन से मांगे 1 लाख रुपये, जबरन वसूली के आरोप में एक शख्स गिरफ्तार
टल गया हादसा, बस का ब्रेक हुआ फेल
एक्ट्रेस अदा शर्मा ने ऑटो वाले को राखी बांध कर सुरक्षा वचन लिया

Join Us on Social Media

Videos