रूस का दावा, यूक्रेन ने अमेरिकी रॉकेट से अपने ही 40 से ज्यादा युद्धबंदियों को उतारा मौत के घाट...

Russia claims, Ukraine killed more than 40 prisoners of war on its own with American rockets

रूस का दावा, यूक्रेन ने अमेरिकी रॉकेट से अपने ही 40 से ज्यादा युद्धबंदियों को उतारा मौत के घाट...

यूक्रेन : रूस ने शुक्रवार को दावा किया कि यूक्रेन ने अमेरिकी रॉकेट से हमला कर अपने ही 40 कैदियों को मार डाला। रूस ने कहा कि यूक्रेन ने अलगाववादियों के कब्जे वाले क्षेत्र में एक जेल को अमेरिका द्वारा निर्मित HIMARS रॉकेट से निशाना बनाया। रायटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इस दौरान यूक्रेन के 40 से ज्यादा युद्धबंदी मारे गए और 75 घायल हो गए। वहीं यूक्रेन ने इन आरोपों से इनकार किया है। इन कैदियों को गत मई में मारियुपोल पर रूसी कब्जे के बाद गिरफ्तार किया गया था।

अपनी रिपोर्ट में कहा है कि मारियुपोल पर कब्जे की जंग के दौरान बंधक बनाए गए 53 यूक्रेनी युद्धबंदी यूक्रेन की गोलाबारी में मारे गए हैं। पूर्वी यूक्रेन में रूस के समर्थन वाले अलगाववादियों ने यह दावा किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि यूक्रेन की ओर से रूसी नियत्रंण वाले दोनेत्स्क क्षेत्र में ओलेनिवका कस्बे की एक जेल पर रॉकेट दागे गए, जिसमें 75 यूक्रेनी युद्धबंदी घायल हो गए। एक रूसी मीडिया युद्ध संवाददाता, आंद्रेई रुडेंको द्वारा जारी किए गए वीडियो में, रूसी समर्थित सैन्य कर्मियों को जेल के जले हुए अवशेषों से गुजरते हुए देखा जा सकता है। बिल्डिंग की टूटी छत नीचे लटक रही है। 

रूस ने कहा कि यूक्रेन ने रूस के नियंत्रण वाले डोनेत्स्क क्षेत्र में ओलेनिवका की जेल पर हमले में अमेरिका द्वारा दिए गए ‘एचआईएमएआरएस मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर’ का इस्तेमाल किया। रूस के अधिकारियों और दोनेत्स्क में अलगाववादी अधिकारियों ने कहा कि हमले में 53 यूक्रेनी युद्ध बंदियों की मौत हो गई और 75 घायल हो गए।

रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट जनरल इगोर कोनाशेनकोव ने हमले को ‘खूनी उकसावा’ करार दिया, जिसका उद्देश्य यूक्रेनी सैनिकों को आत्मसमर्पण करने से हतोत्साहित करना था। उन्होंने बताया कि गोलाबारी में आठ जेल प्रहरी भी घायल हुए। यूक्रेनी सेना ने ओलेनिवका पर किसी भी रॉकेट या तोप हमले से इनकार किया और जोर देकर कहा कि वह नागरिक क्षेत्रों पर गोलाबारी नहीं कर रही थी और उसका निशाना केवल रूसी सैन्य ठिकाने थे।

यूक्रेनी सेना ने आरोप लगाया कि रूस ने यूक्रेन पर युद्ध अपराधों का आरोप लगाने और वहां लोगों को यातना और सजा-ए-मौत देने की घटना को छुपाने के लिए जानबूझकर जेल पर गोलाबारी की। यूक्रेनी सेना के बयान में ‘यूक्रेनी सेना को दोषी ठहराने के लिए सूचना युद्ध’ के हिस्से के रूप में रूसी दावों की निंदा की गई। हालांकि, किसी भी दावे की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं की जा सकी।

 

Join Us on Dailyhunt
Follow us on Daily Hunt
Follow Us on Google News
Follow us on Google News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

अँधेरी के सरीपुत नगर से मरोल नाका तक के ३ किमी रूट पर भूमिगत मेट्रो अँधेरी के सरीपुत नगर से मरोल नाका तक के ३ किमी रूट पर भूमिगत मेट्रो
मुंबई मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने मेट्रो के ट्रायल रन के रूट पर डाउन लाइन दिशा में ओवर हेड वायर चार्ज...
मुंबई के रे रोड पर स्लम एरिया में लगी आग, सिलिंडर फटने से हुई घटना...
उर्फी जावेद के कपड़ों पर चाहत खन्ना ने क्यों किया था ऐसा कमेंट...
IMF के द्वार पहुंची बांग्लादेश सरकार, मुल्क में बड़े आर्थिक संकट की आहट...
पीएम मोदी ने मुलाकात के बाद बोले मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, राज्य की परियोजनाओं को मिलेगी शीघ्र मंजूरी...
धन शोधन के एक मामले में आज अदालत में होगी संजय राउत की पेशी...
बसपा के पूर्व एमएलसी हाजी इकबाल पुलिस की कार्रवाई के खिलाफ पहुंचे हाईकोर्ट, अदालत ने यूपी सरकार से मांगा शपथ पत्र...

Join Us on Social Media

Videos