मॉरीशस टेलीकॉम के पूर्व सीईओ का इस्तीफा, चीन को लीक की थी भारत की जानकारी

Ex-CEO of Mauritius Telecom resigns, India's information was leaked to China

मॉरीशस टेलीकॉम के पूर्व सीईओ का इस्तीफा, चीन को लीक की थी भारत की जानकारी

मॉरीशस टेलीकॉम के पूर्व सीईओ ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। अब उनके चीन के साथ संबंधों की खबर आ रही है। कहा जा रहा है कि चीनी टेक कंपनी हुआवेई और मॉरीशस टेलीकॉम के पूर्व सीईओ शेरी सिंह के बीच घनिष्ठ संबंध रहा है। यह एक ऐसा खुलासा है जो भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा पर बहुत बड़ा प्रभाव डाल सकता है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि हुआवेई ने मॉरीशस में बड़ा विस्तार किया हुआ है जोकि भारत का करीबी देश है। 

Read More एक्टर राणा दग्गुबाती ने इंस्टाग्राम को कहा अलविदा, डिलीट किए सारे पोस्ट...

गौरतलब है कि शेरी सिंह ने सात साल से अधिक समय तक कंपनी का नेतृत्व करने के बाद पिछले महीने मॉरीशस की राष्ट्रीय दूरसंचार कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के पद से इस्तीफा दे दिया था। इस्तीफे के साथ ही उनके और हुआवेई के बीच रिश्ते की खबरें सामने आने लगीं। उन पर भारत की जासूसी करने का आरोप लगा है। 

Read More  फिल्म में भूमिका दिलाने के बहाने अभिनेत्री के साथ छेड़खानी के आरोप में स्टॉक ब्रोकर गिरफ्तार...

इस्तीफा देने के बाद शेरी सिंह ने दो अलग-अलग इंटरव्यू में भारत को लेकर कुछ चौंकाने वाले खुलासे किए थे। उन्होंने कहा कि मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ के अनुरोध पर भारत की टीम ने उनके देश का दौरा किया। इस दौरान इस टीम ने पूरे देश का सर्वे किया था। कहा जा रहा है कि शेरी सिंह ने ये जानकारी जानबूझकर लीक की थी ताकि चीन को इसके बारे में पता चल सके। 

Read More मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में ईडी की चार्जशीट के‌ बाद आर. माधवन जैकलीन फर्नांडीस को लेकर क्या बोले ? 'उम्मीद करता हूं वो..'

मॉरीशस टेलीकॉम के कर्मचारियों को लिखे एक लेटर में सिंह ने कहा कि वह मूल्यों से समझौता करके सीईओ के रूप में काम करने में असमर्थ हैं। शेरी सिंह ने कहा कि पीएम जगन्नाथ ने उन्हें भारतीय टीम को ‘स्नीफिंग डिवाइस’ (जासूसी डिवाइस) स्थापित करने के उद्देश्य से एक फैसिलिटी तक पहुंचने की अनुमति देने के लिए मजबूर किया था। 

Read More विरोध के बीच लाल सिंह चड्ढा का नया पोस्टर रिलीज

शेरी सिंह ने ले देफी मीडिया समूह और ला सेंटिनल को दो इंटरव्यू दिए थे। इनका सीधा प्रसारण किया गया। शेरी सिंह ने आरोप लगाया कि पीएम जुगनाथ ने उन्हें मजबूर किया, कि एक भारतीय टीम को बेइ-दु-जेकोटे में स्थित एक सेफ केबल लैंडिंग स्टेशन तक पहुंचने की अनुमति दे दें। यह द्वीप राष्ट्र का एक प्रतिबंधित क्षेत्र है। अब इस बात को लेकर मचा हुआ है कि प्रधानमंत्री ने जिस भारतीय टीम को वहां तक पहुंचने की अनुमति दी, वह कथित तौर पर वहां ‘जासूसी’ उपकरण लगाने गई थी ताकि मॉरीशस के इंटरनेट ट्रैफिक पर नजर रखी जा सके।

"मैंने खुद किया था प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संपर्क"

शेरी सिंह के दावे ने भारत की भूमिका के बारे में अटकलों को हवा दी है। हालांकि जगन्नाथ सरकार की स्थिति स्पष्ट है। उन्होंने इस कथित खुलासे के बाद विपक्ष को भी लताड़ लगाई। मॉरीशस के प्रधानमंत्री ने भारत पर आरोप लगाने के लिए विपक्षी दलों को फटकार लगाई और उन्होंने उस सुरक्षा मुद्दे का भी जिक्र किया जिसका उनका द्वीप देश सामना कर रहा है। जगन्नाथ ने एक बयान में कहा कि उन्होंने इस सर्वेक्षण के लिए एक सक्षम टीम भेजने के लिए व्यक्तिगत रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संपर्क किया था।

उन्होंने कहा, ‘मॉरीशस में हमारे पास इस सर्वे के लिए टेक्नीशियन नहीं हैं। इसलिए हमने टेक्नीशियंस की इस भारतीय टीम के साथ जाना पसंद किया।’ इस मामले पर बयान देते हुए एक नियमित ब्रीफिंग में भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि विवाद के बारे में पीएम जगन्नाथ का बयान भारत के दृष्टिकोण से काफी अच्छी तरह मेल खाता है।  

 

Join Us on Telegram
Telegram
Join Us on Whatsapp
Whatsapp
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

35 वर्षीय पत्रकार व्यक्ति ने शादी की मांग से तंग आकर की प्रेमिका की हत्या... 35 वर्षीय पत्रकार व्यक्ति ने शादी की मांग से तंग आकर की प्रेमिका की हत्या...
महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले से एक सनसनीखेज खबर सामने आई हैं, यहां एक पेशे से पत्रकार व्यक्ति ने अपनी प्रेमिका...
विधायक बच्चू काडु ने की दल बदल कानून समाप्त करने की मांग...
20 अगस्त तक के लिए इन जिलों में जारी अलर्ट , भारी बारिश से अभी नहीं मिलेगी राहत...
शिंदे सरकार कर सकती है यह बड़ा बदलाव...महाराष्ट्र में अब खुलकर जांच करेगी CBI!
भिवंडी में जीएसटी रैकेट का भंडाफोड़, 41 करोड़ की फर्जी बिल मिले, एक गिरफ्तार
ट्विटर पर ट्रेंड हुआ #BoycottDobaara, तापसी पन्नू और अनुराग कश्यप की विश यूजर्स ने की पूरी...
पूर्व राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे का वर्ल्ड टूर...पहले मालदीव भागे, फिर सिंगापुर और अब US में बसने की तैयारी

Join Us on Social Media

Videos