मनपा बनाएगी मुंबादेवी फोर्ट और माटुंगा में भूमिगत पार्किंग, खर्च होंगे 280 करोड़...

Municipality will build underground parking in Mumbadevi Fort and Matunga, will cost 280 crores...

मनपा बनाएगी मुंबादेवी फोर्ट और माटुंगा में भूमिगत पार्किंग, खर्च होंगे 280 करोड़...

मुंबई: मनपा  ने मुंबई के भीड़भाड़ वाले इलाके मुंबादेवी फोर्ट और माटुंगा में भूमिगत पार्किंग बनाने का फैसला किया है।मनपा   ने इसके लिए निविदा निकाली  है। मनपा  उपायुक्त उल्हास महाले ने बताया कि हमने उन एरिया की पहचान की है जहां पार्किंग की सबसे अधिक  जरूरत है।

इसलिए प्राथमिकता के आधार पर हुतात्मा चौक परिसर में पुरानी पार्किंग की जगह का विकास कर अंडरग्राउंड पार्किंग बनाई जाएगी। जहां पर   200 गाड़ियां पार्क की जा सकेंगी। यहाँ पर पुरानी पार्किंग बनी है जिसकी  क्षमता अभी 56 गाड़ी खड़ी करने की है। मनपा का  इस पर 53 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।

इसी तरह माटुंगा पूर्व में स्टेशन के पास मनपा  की पार्किंग है, वहां रोबोटिक एलिवेटेड पार्किंग बनाया जायेगा जिसमे 475 खड़ी हो सकेगी । अभी यहां पर 100 गाड़ी खड़ी हो रही है। इसी तरह मुंबादेवी में 540 गाडी खड़ी करने की पार्किंग व्यवस्था की जा रही है।इस तरह मनपा आने वाले दिनों में कुल मिलाकर 1200 पार्किंग  तैयार करने की मनपा की योजना है।

जिसके लिए मनपा ने निविदा निकाली है। मनपा  ने हुतात्मा चौक के पास अंडर ग्राउंड पार्किंग बनाने का निर्णय कई साल पहले लिया था। लेकिन सर्वे में पता चला कि इस परिसर में वाहनों की संख्या को देखते हुए अंडर ग्राउंड पार्किंग काफी महंगी होगी। इसलिए प्रोजेक्ट को ठंडे बस्ते में डाल दिया था। अब एक बार फिर से मनपा ने यहां अंडर ग्राउंड पार्किंग बनाने का निर्णय लिया है।

महाले ने कहा कि मुंबई में प्रतिदिन गाड़ियों की संख्या बढ़ रही है जिससे ट्रैफिक के साथ पार्किंग की समस्या भी बढ़ गई है।  मनपा  मुंबई में 29 पब्लिक पार्किंग चलाती है। लेकिन यह गाड़ियों की संख्या को देखते हुए पर्याप्त नहीं है। इस कारण लोग सड़क के किनारे व स्ट्रीट पर गाड़ियों को पार्क कर देते हैं।

जिससे ट्रैफिक की समस्या पैदा होती है। इसलिए  मनपा  ने मुंबई के सभी जोन में अंडर ग्राउंड पार्किंग की सुविधा उपलब्ध कराने का फैसला  किया है। पार्किंग सुविधा के लिए मनपा 280 करोड़ रुपए खर्च करेगी।

 

Join Us on Dailyhunt
Follow us on Daily Hunt
Follow Us on Google News
Follow us on Google News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

खत्म होगा पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का वनवास, अगले महीने लंदन से पाकिस्तान लौटेंगे खत्म होगा पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का वनवास, अगले महीने लंदन से पाकिस्तान लौटेंगे
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का वनवास आखिरकार जल्द ही समाप्त होगा। वे अगले महीने तक पाकिस्तान लौट सकते...
सैफ अली खान को नवाब खानदान में पैदा होने के बावजूद तरसना पड़ता था छोटी चीज के लिए...
सुधीर मुनगंटीवार के आदेश पर नाराज हुई रजा अकादमी...
9 बार किया था रिलायंस अस्पताल के नंबर पर फोन...मुकेश अंबानी को दी थी जान से मारने की धमकी, जूलर ने अंबानी को क्यों दी धमकी?
मौत का हाईवे बनता जा रहा है मुंबई- पुणे एक्सप्रेस वे...4 महीने में 5,332 डेथ, 10 हजार से ज्यादा जख्मी
मुंबई में फिर बढ़ा कचरा... 6,500 मीट्रिक टन कचरा निकल रहा है रोजाना
राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने कहा केंद्र के स्तर पर कोई भ्रष्टाचार नहीं...

Join Us on Social Media

Videos