माहिम में 114 साल पुराने होली क्रॉस को पुल चौड़ीकरण परियोजना केलिए बीएमसी चाहती है स्थानांतरित किया जाए

BMC wants to shift 114 year old Holy Cross in Mahim for bridge widening project

माहिम में 114 साल पुराने होली क्रॉस को पुल चौड़ीकरण परियोजना केलिए बीएमसी चाहती है स्थानांतरित किया जाए

माहिम में 114 साल पुराना होली क्रॉस, जिसकी उत्पत्ति एडवर्डियन युग की है, एक पुल चौड़ीकरण परियोजना के रास्ते में आया है जिसे बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) द्वारा लिया गया है।

मुंबई : माहिम में 114 साल पुराना होली क्रॉस, जिसकी उत्पत्ति एडवर्डियन युग की है, एक पुल चौड़ीकरण परियोजना के रास्ते में आया है जिसे बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) द्वारा लिया गया है।माहिम क्रीक के पास स्थित, होली क्रॉस पूर्वी भारतीयों, कैथोलिकों के लिए पूजा स्थल के रूप में कार्य करता है और पड़ोस में रहने वाले कोली समुदाय के ईसाइयों ने कहा कि उनके पास इस क्रॉस से जुड़ी धार्मिक भावना की एक मजबूत भावना है।

 

जिस भूखंड पर क्रॉस खड़ा है, वह बीएमसी की खाली भूमि किरायेदार (वीएलटी) नीति के अंतर्गत आता है, जिसके तहत, स्वतंत्रता से पहले नागरिक निकाय ने निजी मालिकों को भूखंडों को पट्टे पर दिया था। बीएमसी ने 1 अगस्त को जारी एक सार्वजनिक नोटिस में कहा कि निवासियों को अगले सात दिनों के भीतर इस क्रॉस को स्थानांतरित करने की व्यवस्था करनी चाहिए, अन्यथा वे इसे ध्वस्त कर देंगे।

 

इस बीच, बीएमसी अधिकारियों ने रिकॉर्ड पर कुछ भी बोलने से परहेज किया।  हालांकि, एक अधिकारी ने कहा कि बीएमसी ने मुआवजे के कुरार पैटर्न को लागू करने की योजना बनाई है। कुरार पैटर्न में कहा गया है कि यदि किसी भी विकास कार्यों के लिए किसी भी संरचना का 50% से अधिक प्रभावित हो रहा है, तो बीएमसी ध्वस्त ढांचे को लंबवत रूप से पुनर्निर्माण के लिए अतिरिक्त क्षेत्र प्रदान करेगी। “हमने निवासियों से हमें दस्तावेज जमा करने के लिए कहा है।  उसके बाद, हम अंतिम निर्णय लेंगे, ”एक अधिकारी ने कहा। 

 

शहर के एक कार्यकर्ता गॉडफ्रे पिमेंटा, जिन्होंने इस मुद्दे को उजागर करते हुए नगर आयुक्त को लिखा है, ने कहा कि विकास का कुरार मॉडल यहां काम नहीं करेगा। हम विकास कार्यों के खिलाफ नहीं हैं।  हम प्रशासन से हमें वैकल्पिक स्थान उपलब्ध कराने की मांग कर रहे हैं ताकि प्रस्तावित पुल के बगल में क्रॉस को स्थानांतरित किया जा सके।  पिमेंटा ने कहा कि पहले भी ऐसे उदाहरण हैं जहां पवित्र क्रॉस को विकास कार्यों के लिए स्थानांतरित किया गया है, इसलिए इस मुद्दे को भी सकारात्मक रूप से लिया जा सकता है।

Join Us on Dailyhunt
Follow us on Daily Hunt
Follow Us on Google News
Follow us on Google News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

खत्म होगा पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का वनवास, अगले महीने लंदन से पाकिस्तान लौटेंगे खत्म होगा पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का वनवास, अगले महीने लंदन से पाकिस्तान लौटेंगे
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का वनवास आखिरकार जल्द ही समाप्त होगा। वे अगले महीने तक पाकिस्तान लौट सकते...
सैफ अली खान को नवाब खानदान में पैदा होने के बावजूद तरसना पड़ता था छोटी चीज के लिए...
सुधीर मुनगंटीवार के आदेश पर नाराज हुई रजा अकादमी...
9 बार किया था रिलायंस अस्पताल के नंबर पर फोन...मुकेश अंबानी को दी थी जान से मारने की धमकी, जूलर ने अंबानी को क्यों दी धमकी?
मौत का हाईवे बनता जा रहा है मुंबई- पुणे एक्सप्रेस वे...4 महीने में 5,332 डेथ, 10 हजार से ज्यादा जख्मी
मुंबई में फिर बढ़ा कचरा... 6,500 मीट्रिक टन कचरा निकल रहा है रोजाना
राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने कहा केंद्र के स्तर पर कोई भ्रष्टाचार नहीं...

Join Us on Social Media

Videos