उद्धव ठाकरे को बड़ा झटका! महाराष्ट्र ग्राम पंचायत चुनाव में सीएम एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना ने हासिल की प्रचंड जीत...

Big blow to Uddhav Thackeray! Shiv Sena led by CM Eknath Shinde achieved a thumping victory in the Maharashtra Gram Panchayat elections.

उद्धव ठाकरे को बड़ा झटका! महाराष्ट्र ग्राम पंचायत चुनाव में सीएम एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना ने हासिल की प्रचंड जीत...

देवेंद्र फडणवीस ने पुष्टि की, "ग्राम पंचायत चुनावों में भी, भाजपा नंबर 1 पार्टी है! राज्य के मतदाताओं ने मुख्यमंत्री एकनाथराव शिंदे के नेतृत्व वाली भाजपा और शिवसेना के लिए बड़ी सफलता सुनिश्चित की। बहुत-बहुत धन्यवाद! भाजपा प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत दादा पाटिल और हर कार्यकर्ता को हार्दिक बधाई।"

महाराष्ट्र : महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे के शिवसेना गुट ने ग्राम पंचायत चुनाव में उद्धव ठाकरे के समूह से अधिक सीटें जीतीं। 62 तालुकों में कुल 271 ग्राम पंचायतें- नासिक (40), धुले (52), जलगाँव (24), अहमदनगर (15), पुणे (19), सोलापुर (25), सतारा (10), सांगली (1), औरंगाबाद (16), जालना (28), बीड (13), लातूर (9), उस्मानाबाद (11), परभणी (3) और बुलढाणा (5) में गुरुवार को मतदान हुआ। भाजपा ने अधिकतम ग्राम पंचायतों पर कब्जा कर लिया। जो महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ गठबंधन का हिस्सा है।

शिंदे खेमे की ताकत शिवसेना के गढ़ औरंगाबाद में उसके प्रदर्शन से जाहिर होती है, जहां उसने 15 में से 10 ग्राम पंचायतों में जीत हासिल की थी। इस बीच, राकांपा ने पुणे जिले में 19 ग्राम पंचायतों में से 11 पर जीत हासिल की, जबकि भाजपा केवल 2 ग्राम पंचायतों को ही जीत सकी थी। परिणाम पर टिप्पणी करते हुए, महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने राज्य भाजपा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल, पार्टी कार्यकर्ताओं और सीएम एकनाथ शिंदे को धन्यवाद दिया। 

शिवसेना में बगावत

30 जून को, एकनाथ शिंदे ने महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। यह शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे के इस्तीफा देने के एक दिन बाद आया है। शिंदे ने राज्य सरकार के पतन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई क्योंकि एनसीपी और कांग्रेस के साथ गठबंधन जारी रखने के विरोध में शिवसेना के 38 अन्य विधायक राज्य के बाहर उनके साथ शामिल हो गए। देवेंद्र फडणवीस को डिप्टी CM के रूप में कैबिनेट में शामिल किया गया था, जबकि उन्होंने शुरू में सरकार का हिस्सा बनने से इनकार कर दिया था। 

एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार को 3 जुलाई को एक बड़ा बढ़ावा मिला क्योंकि भाजपा के राहुल नार्वेकर को महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष के रूप में चुना गया था। जहां उन्हें 164 वोट मिले, वहीं एमवीए के उम्मीदवार राजन साल्वी के पक्ष में केवल 107 विधायकों ने वोट किया। सरकार ने एक दिन बाद 164-99 के अंतर से विश्वास मत हासिल किया। हालांकि, सरकार के भाग्य का फैसला ठाकरे खेमे द्वारा दायर याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से होगा, जिसमें विद्रोहियों की अयोग्यता की मांग की गई थी और शिंदे को सीएम के रूप में शपथ दिलाने के राज्यपाल के फैसले को चुनौती दी गई थी। शिंदे खेमे ने चुनाव आयोग से इसे 'असली शिवसेना' के रूप में मान्यता देने को भी कहा है।

यहां प्रत्येक पार्टी द्वारा जीती गई ग्राम पंचायतें हैं: 

बीजेपी- 82

राकांपा- 53

शिवसेना (एकनाथ शिंदे गुट)- 40

शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट)- 27

कांग्रेस- 22 

अन्य- 47

 

Join Us on Dailyhunt
Follow us on Daily Hunt
Follow Us on Google News
Follow us on Google News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

स्वतंत्रता दिवस पर बोले रूसी राष्ट्रपति पुतिन, भारत को विश्व मंच पर काफी प्रतिष्ठा हासिल है स्वतंत्रता दिवस पर बोले रूसी राष्ट्रपति पुतिन, भारत को विश्व मंच पर काफी प्रतिष्ठा हासिल है
दुनियाभर में भारतीयों ने सोमवार को उत्साह के साथ भारत का 76वां स्वतंत्रता दिवस मनाया। इस दौरान दुनियाभर के नेताओं...
विकसित भारत बनाने के लिए PM ने सेट किया टारगेट...भ्रष्टाचार खत्म करने के साथ परिवारवाद पर बोला हमला
भारत 75वां स्वतंत्रता दिवस पर अमिताभ बच्चन ने साइन लेंग्वेज में गाया राष्ट्रगान...
अरिजीत सिंह एक बार फिर आए फैंस के बीच चर्चा में, समाज कल्याण के लिए उठाया ये कदम...
बार-बार तबादला, मनपा अधिकारियों में नाराजगी...
कोलाबा-बांद्रा-सीप्ज मेट्रो-३ का काम ९८.९ फीसदी बनकर तैयार...
एनसीबी अधिकारी समीर वानखेडे ने राकांपा नेता नवाब मलिक पर किया केस, एससी-एसटी एक्ट की धाराएं लगाईं...

Join Us on Social Media

Videos