BMC की 50 लाख तिरंगे बांटने की है योजना, मुंबई में हर घर लहराएगा तिरंगा...

BMC plans to distribute 50 lakh tiranga, every house in Mumbai will hoist the tiranga...

Advertisement

Creative Point Photo Videography (Mumbai)
BMC की 50 लाख तिरंगे बांटने की है योजना, मुंबई में हर घर लहराएगा तिरंगा...

देश इस साल आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है. ऐसे में केंद्र सरकार द्वारा देशभर में ‘हर घर तिरंगा’ लहराने की मुहिम चलाई जा रही है. इस अभियान को सफल बनाने के लिए तमाम राज्यों की सरकारें भी जुटी हुई है. मुंबई में भी बीएमसी द्वारा बड़े स्तर पर ‘हर घर तिरंगा’ का अभियान चलाया जा रहा है.

मुंबई : देश इस साल आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है. ऐसे में केंद्र सरकार द्वारा देशभर में ‘हर घर तिरंगा’ लहराने की मुहिम चलाई जा रही है. इस अभियान को सफल बनाने के लिए तमाम राज्यों की सरकारें भी जुटी हुई है. मुंबई में भी बीएमसी द्वारा बड़े स्तर पर ‘हर घर तिरंगा’ का अभियान चलाया जा रहा है.

गौरतलब है कि बीएमसी कमिश्नर आईएस चहल के नेतृत्व में 13,14 और 15 अगस्त के बीच मुंबई की ऐतिहासिक इमारतों और स्थलों पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराने की योजना बनाई गई है. इस मौके पर मुंबई की ऐतिहासिक इमारतें, चौक और पर्यटन स्थल तिरंगे से रोशन किए जाएंगे.  

मुंबई के ऐतिहासिक स्थलों पर फहराया जाएगा तिरंगा
दरअसल बता दें कि बीएमसी द्वारा दादर स्थित डॉ अंबेडकर स्मारक चैत्य भूमि से लेकर शिवाजी पार्क, एयर इंडिया बिल्डिंग, मरीन ड्राइव, ट्राइडेंट होटल, एनसीपीए, मरीन ड्राइव पर सेकारिया से शिव सदन व मरीन लाइंस तक लेजर लाइट के जरिए डिजिटल डिस्प्ले लाइटिंग से तिरंगा दिखाया जाएगा.

वहीं मरीन ड्राइव ट्राइडेंट होटल पर स्पेशल लेजर शो भी होगा. वहीं मुंबई के किले, दक्षिण मुंबई स्थित मुंबई यूनिवर्सिटी के फोर्ट कैंपस स्थित राजाबाई क्लॉक टॉवर, प्रिंस ऑफ वेल्स म्यूजियम, कमला नेहरु पार्क, इमेजिका थीम पार्क, हैंगिग गार्ड सहित मालाबार हिल्स व कई अन्य ऐतिहासिक जगहों पर तिरंगा फहराया जाएगा.

बीएमसी की 50 लाख तिरंगा बांटने की योजना है
गौरतलब है कि बीएमसी की ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत 50 लाख तिरंगा बांटने की योजना है. इस योजना पर बीएमसी 7 करोड़ रुपये भी खर्च कर रही है. वहीं अभियान के बीएमसी नोडल अधिकारी अमोल गीते ने बताया कि 13 से 15 अगस्त के बीच 10 स्पेशल लेजर शो का आयोजन होगा. इसके जरिए स्वतंत्रता संग्राम में योगदान देने वालों के बारे में बताया जाएगा और देशभक्ति से संबंधित संदेश भी दिया जाएगा.

लोगों को तिरंगा अभियान के प्रति किया जा रहा है जागरूक
बता दें कि मुंबई की तमाम जगहों, रेलवे स्टेशनों, सड़कों और क्लब, टी जंक्शन सहित सरकारी कार्यालयों पर खासतौर पर तिरंगा फहराया जाएगा. वहीं होर्डिंग, बैनर और डिजिटल साइन बोर्ड लगाकर तिरंगा अभियान के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है.

गौरतलब है कि बीएमसी ने दावा किया है कि मुंबई में अब तक 18 लाख से ज्यादा तिरंगे बांचे जा चुक हैं. जल्द ही 8 लाख तिरंगे भी वितरित कर दिए जाएंगे. वहीं बीएमसी ने हर घर तिरंगा अभियान की सफलता के लिए बड़ी संख्या में वॉलंटियर्स की फौज भी तैयार की है. बीएमसी द्वारा लोगों के बीच जागरूकता फैलाने के लिए 25 हजार से ज्यादा बैनर लगाए जाने की योजना है.

Advertisement

Creative Point Photo Videography (Mumbai)
Citizen Reporter
Report Your News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Advertisement

Creative Point Photo Videography (Mumbai)

Join Us on Social Media

Latest News

 पुणे में आधी रात को ढहा दिया गया चांदनी चौक ब्रिज... पुणे में आधी रात को ढहा दिया गया चांदनी चौक ब्रिज...
महाराष्ट्र के पुणे में चांदनी चौक ब्रिज गिरा दिया गया है. यह 2 अक्टूबर को सुबह 2 बजे गिराया गया....
शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को लग सकता है बड़ा झटका, मिलिंद नार्वेकर शिंदे गुट में हो सकते हैं शामिल...
नवी मुंबई के कोपरखैरने इलाके में ताश के पत्तों की तरह ढही 4 मंजिला इमारत, एक व्यक्ति की मौत...
फिल्मी स्टाइल में हो रही थी तस्करी, नवी मुंबई में 1,476 करोड़ रुपए की ड्रग्स जब्त...
अभिनेता Annu Kapoor ठगी का शिकार, ठगों ने ४.३६ लाख रुपए निकाल लिए
मुंबई कोस्टल रोड योजना २०२३ तक हो जाएगी पूरी...
क्राइम ब्रांच के हत्थे चढ़े शातिर चोर...2 लाख से ज्यादा का माल जप्त

Advertisement

Creative Point Photo Videography (Mumbai)

Join Us on Social Media

Videos