महाराष्ट्र में शिवसेना के इस कट्टर विरोधी ने आखिरी मौके पर बिगाड़ा उद्धव ठाकरे के मुख्यमंत्री बनने का खेल

महाराष्ट्र में शिवसेना के इस कट्टर विरोधी ने आखिरी मौके पर बिगाड़ा उद्धव ठाकरे के मुख्यमंत्री बनने का खेल

मुबई. महाराष्ट्र में राजनीतिक ‘भूचाल’ की चर्चा देश भर में हो रही है. शुक्रवार को ये तय हो गया था कि महाराष्ट्र में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस की सरकार बनेगी और उद्धव ठाकरे को मुख्यमंत्री की कुर्सी मिलेगी. हालांकि शरद पवार (Sharad Pawar) के भतीजे अजित पवार (Ajit Pawar) ने रातों रात बीजेपी के साथ मिलकर शिवसेना का सारा खेल बिगाड़ दिया. ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर कैसे शरद पवार को छोड़ पवार ने अपना अलग रास्ता अपना लिया.

दोनों तरफ हो रही थी बात अंग्रेजी अखबार ‘द टाइम्स ऑफ इंडिया’ के मुताबिक अजित पवार कुछ दिन पहले से ही दो अलग-अलग खेमे से बात कर रहे थे. यानी वो एनसीपी की तरफ से शिवसेना से भी बातचीत कर रहे थे और बीजेपी नेताओं से भी संपर्क में थे. कहा जा रहा है कि देवेंद्र फडणवीस के शपथ लेने से 12 घंटे पहले अजित पवार ने सरकार बनाने का असली खेल शुरू किया. अजित को था असली डील का इंतज़ार बीजेपी के महासचिव भूपेंद्र यादव शुक्रवार शाम को करीब 7 बजे मुंबई पहुंच गए. यादव के मुंबई पहुंचते ही अजित पवार ने अपने करीबियों के जरिए देवेंद्र फडणवीस को ये मैसेज भिजवाया कि अगर उन्हें सरकार में अच्छी भागीदारी मिल जाती है तो फिर वो उनके साथ मिलकर सरकार बनाने के लिए तैयार हैं.

राणे भी बने किंगमेकर इस डील में शिवसेना के पूर्व नेता नारायण राणे का भी काफी अहम रोल माना जा रहा है. बता दें कि राणे और अजित पवार दोनों विलासराव देशमुख की सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रह चुके हैं. इस बार के विधानसभा चुनाव में नारायण राणे के बेटे नीतेश को हराने के लिए शिवसेना ने पूरी ताकत झौंक दी थी, लेकिन जीत नीतेश को ही मिली. महाराष्ट्र में नई सुबह सरकार गठन पर बात बनते ही राजभवन को इसकी सूचना दी गई. सुबह 5 बजकर 27 मिनट पर महाराष्ट्र से राष्ट्रपति शासन हटाया गया और फिर 8 बजकर 5 मिनट पर देवेन्द्र फडणवीस और अजित पवार ने शपथ ले ली.

Tags:
Join Us on Dailyhunt
Follow us on Daily Hunt
Follow Us on Google News
Follow us on Google News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

मुख्यमंत्री शिंदे के विधायक की दादागिरी, बोले- हाथ-पैर तोड़ दो...जमानत मैं करा दूंगा... मुख्यमंत्री शिंदे के विधायक की दादागिरी, बोले- हाथ-पैर तोड़ दो...जमानत मैं करा दूंगा...
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के समर्थक विधायक प्रकाश सुर्वे की दादगिरी सामने आई है। विधायक ने एक कार्यक्रम के...
पूर्व पुलिस कमिश्नर संजय पांडे से जुड़ा है मामला: ईडी और CBI को दिल्ली हाईकोर्ट का नोटिस...
राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने नागरिकता बिल लौटाया, अब देउबा सरकार के आगे नई चुनौती...
फिल्म द डर्टी पिक्चर के सीक्वल पर काम शुरू, विद्या बालन नहीं ये अभिनेत्री आ सकती हैं नजर...!
मुंबई पुलिस ने की 513 किलो ड्रग्स जब्त...एक हजार करोड़ रुपये से अधिक है कीमत
खत्म होगा पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का वनवास, अगले महीने लंदन से पाकिस्तान लौटेंगे
सैफ अली खान को नवाब खानदान में पैदा होने के बावजूद तरसना पड़ता था छोटी चीज के लिए...

Join Us on Social Media

Videos