के. वी. कामथ (K. V. Kamath) भारत के नए वित्त मंत्री (Finance Minister of India) हो सकते हैं , मीडिया रिपोर्ट में किया गया दावा

के. वी. कामथ (K. V. Kamath) भारत के नए वित्त मंत्री (Finance Minister of India) हो सकते हैं , मीडिया रिपोर्ट में किया गया दावा

के. वी. कामथ (K. V. Kamath) भारत के नए वित्त मंत्री (Finance Minister of India) हो सकते हैं। वर्तमान में कामथ न्यू डेवलपमेंट बैंक के अध्यक्ष हैं। वो निजी बैंक ICICI के पूर्व प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के पद पर भी रह चुके हैं। मीडिया रिपोर्ट में इस तरह के दावे किए जा रहे हैं।

बैंकिंग सेक्टर में कामथ का काफी नाम है, जून 2015 में के. वी. कामथ उभरते विकासशील देश भारत, रूस, ब्राजील, चीन और दक्षिण अफ्रीका (BRICS) देशों द्वारा स्थापित किए जा रहे 50 अरब डॉलर के न्यू डेवलपमेंट बैंक के प्रधान चुने गए।

शुरुआती जीवन
कामथ का जन्म 2 दिसम्बर 1947 को कर्नाटक राज्य के मंगलौर शहर में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम ‘विश्वनाथ कामथ’ था। उनकी बचपन की पढ़ाई कन्नड़-माध्यम स्कूल में हुई। हाईस्कूल पास करने के बाद के. वी. कामथ ने अपना PUC (Pre University Course) ‘सेंट अलोयसिउस कॉलेज’ से पूरा किया।

इसके बाद उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के लिए नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी कर्नाटक, सुरथकल, में प्रवेश लिया। मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी होने के बाद उन्होंने प्रबंधन की पढ़ाई के लिए इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट, अहमदाबाद, में दाखिला लिया।

करियर
इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट, अहमदाबाद, से प्रबंधन की पढाई पूरी करने के बाद के. वी. कामथ ने सन 1971 में ICICI के साथ अपने करियर की शुरुआत की। ICICI में ‘प्रोजेक्ट फाइनेंस’ से लेकर उन्होंने धीरे-धीरे संस्था के करीब हर विभाग में कार्य किया। वहां उन्होंने प्रबंधन की जिम्मेदारियां भी संभाली।

इसी के तहत ICICI के कार्य-प्रणाली का कम्प्यूटरीकरण भी प्रारम्भ किया। इस प्रकार उन्होंने ICICI में कम्प्यूटरीकरण प्रारंभ कर भारत के बैंकिंग क्षेत्र में बड़ा बदलाव किया। के. वी. कामथ सन 1988 में एशियन डेवलपमेंट बैंक, मनीला (फिलीपींस) चले गए।

जहाँ उन्होंने बैंक के ‘प्राइवेट सेक्टर’ विभाग में काम किया। एशियन डेवलपमेंट बैंक में काम करते हुए उन्होंने चाइना, भारत, फ़िलीपीन्स, बांग्लादेश, इंडोनेशिया और वियतनाम के कई वित्तीय परियोजनाओं पर काम किया।

हालांकि के.वी. कामथ भारत के अगले वित्त मंत्री की बात मीडिया रिपोर्ट के आधार पर कही जा रही हैं। इस बारे मं अभी किसी भी तरह की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

सम्मान एवं अवार्ड
एशियन बिज़नस लीडर सम्मान 2001 में ‘एशियन बिज़नस लीडर ऑफ़ द इयर’ से सम्मानित किया गया।

कामथ को साल 2008 में पद्म भूषण पुरस्कार से नवाजा गया।

बिजनेस लीडर अवार्ड ऑफ द ईयर – द इकोनॉमिक टाइम्स।

साल 2005 में बिजनेस इंडिया ने बिजनेसमैन ऑफ द ईयर चुना।

फोर्ब्स एशिया बिजनेसमैन ऑफ द ईयर भी चुने गए।

द एशियन बैंकर जर्नल ऑफ़ सिंगापोर द्वारा ‘एशियन बैंकों के सबसे e-savvy CEO से सम्मानित किया गया।

मुंबई मैनेजमेंट एसोसिएशन द्वारा ‘फाइनेंस मैन ऑफ़ द इयर’ अवार्ड दिया गया।

वर्ल्ड HRD कांग्रेस द्वारा ‘बेस्ट CEO फॉर इनोवेटिव HR प्रक्टिसेस’ सम्मानित किया गया।

Tags:
Join Us on Dailyhunt
Follow us on Daily Hunt
Follow Us on Google News
Follow us on Google News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

मुख्यमंत्री शिंदे के विधायक की दादागिरी, बोले- हाथ-पैर तोड़ दो...जमानत मैं करा दूंगा... मुख्यमंत्री शिंदे के विधायक की दादागिरी, बोले- हाथ-पैर तोड़ दो...जमानत मैं करा दूंगा...
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के समर्थक विधायक प्रकाश सुर्वे की दादगिरी सामने आई है। विधायक ने एक कार्यक्रम के...
पूर्व पुलिस कमिश्नर संजय पांडे से जुड़ा है मामला: ईडी और CBI को दिल्ली हाईकोर्ट का नोटिस...
राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने नागरिकता बिल लौटाया, अब देउबा सरकार के आगे नई चुनौती...
फिल्म द डर्टी पिक्चर के सीक्वल पर काम शुरू, विद्या बालन नहीं ये अभिनेत्री आ सकती हैं नजर...!
मुंबई पुलिस ने की 513 किलो ड्रग्स जब्त...एक हजार करोड़ रुपये से अधिक है कीमत
खत्म होगा पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का वनवास, अगले महीने लंदन से पाकिस्तान लौटेंगे
सैफ अली खान को नवाब खानदान में पैदा होने के बावजूद तरसना पड़ता था छोटी चीज के लिए...

Join Us on Social Media

Videos