सीबीआई ने मुंबई हवाई अड्डे के विकास के मामले में छह स्थानों की तलाशी की

सीबीआई ने मुंबई हवाई अड्डे के विकास के मामले में छह स्थानों की तलाशी की

मुंबई : केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने मुंबई हवाई अड्डे के विकास में 800 करोड़ रुपये से अधिक की कथित अनियमितता के संबंध में मुंबई और हैदराबाद के लगभग छह स्थानों पर तलाशी अभियान चलाया था। सीबीआई सूत्रों के मुताबिक, बुधवार को मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (एमआईएएल) और जीवीके ग्रुप के चेयरमैन डॉ। जीवीके रेड्डी से जुड़े अन्य स्थानों पर तलाशी ली गई।

जांच एजेंसी ने डॉ। जीवीके रेड्डी, मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों और अन्य के खिलाफ कथित अनियमितताओं को लेकर प्राथमिकी भी दर्ज की है। सीबीआई की प्राथमिकी के अनुसार, आरोपी 2012-2018 के बीच मुंबई हवाई अड्डे के विकास के नाम पर धन की निकासी करने में शामिल थे।

एफआईआर में कहा गया है कि 2012 से जीवीके ग्रुप के प्रवर्तकों ने एएआई को नुकसान पहुंचाने के इरादे से एमआईएएल के अधिशेष निधियों का उपयोग 395 करोड़ रुपये का इस्तेमाल करते हुए किया।
“उन्होंने धोखे से MIAL के आरक्षित अधिशेष निधियों को हैदराबाद में पीएसयू बैंकों के साथ एफडीआर के रूप में आरक्षित रखने के लिए जाली बोर्ड मीटिंग रिज़ॉल्यूशन बनाया। एमआईएएल मुंबई स्थित एक कंपनी है, लेकिन उन्होंने हैदराबाद स्थित एफडीआर के रूप में धनराशि जमा करने का विकल्प चुना बैंक ऑफ इंडिया की शाखा।

सीबीआई ने आगे दावा किया है कि यह पाया गया है कि जीवीके समूह फर्जी काम के अनुबंधों को निष्पादित करके धनराशि को जब्त करने में शामिल था।

“मुंबई में हवाई अड्डे के आसपास 200 एकड़ अविकसित भूमि पार्सल, विकास और राजस्व पैदा करने के लिए एएआई द्वारा दिया गया था। एमआईएएल ने 2017-2018 के दौरान कई निजी सीमित कंपनियों के साथ फर्जी / फर्जी काम अनुबंधों में प्रवेश किया, जिनका उपयोग हस्तांतरण के लिए किया गया था। उन्होंने कहा, लेकिन ये अनुबंध जमीन पर कभी निष्पादित नहीं किए गए थे और लेनदेन केवल कागजात पर थे।

प्राथमिकी में कहा गया है कि इस मोडस ऑपरेंडी का उपयोग करके 310 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की गई, जिसके परिणामस्वरूप एएआई को गलत नुकसान हुआ और खुद को गलत लाभ हुआ।
“इन नौ कंपनियों ने भी फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) का लाभ उठाया है और जारी किए गए नकली चालान के आधार पर सरकारी खजाने को आगे राजस्व नुकसान का कारण बना,” यह कहा।

Tags:
Join Us on Dailyhunt
Follow us on Daily Hunt
Follow Us on Google News
Follow us on Google News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

बसपा के पूर्व एमएलसी हाजी इकबाल पुलिस की कार्रवाई के खिलाफ पहुंचे हाईकोर्ट, अदालत ने यूपी सरकार से मांगा शपथ पत्र... बसपा के पूर्व एमएलसी हाजी इकबाल पुलिस की कार्रवाई के खिलाफ पहुंचे हाईकोर्ट, अदालत ने यूपी सरकार से मांगा शपथ पत्र...
बसपा के पूर्व एमएलसी हाजी इकबाल पुलिस कार्रवाई के खिलाफ हाईकोर्ट पहुंच गए हैं। उन्होंने कहा कि ईडी, सीबीआई आदि...
बोल्ड तस्वीरों से अभिनेत्री अथिया शेट्टी ने बढ़ाया इंटरनेट का पारा...
मुंबई में 23 अगस्त तक सड़कों के गड्ढे भरेगी बीएमसी...
उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने राकांपा नेता पर क्यों कसा तंज...'मर्जी के हिसाब से चीजें भूल जाते हैं अजित पवार'
काला जादू के चक्कर में पांच साल की बच्ची को पीट-पीटकर उतारा मौत के घाट...
गैंगरेप और हत्या की कोशिश के मामले में सीएम शिंदे ने दिए जांच के आदेश, गठित की एसआईटी...
बीजेपी का कहना है 'अवैध स्टूडियो घोटाले में कांग्रेस के असलम शेख के खिलाफ नोटिस जारी'

Join Us on Social Media

Videos