मुंबई अग्निशमन दल में 25 प्रतिशत अधिकारी और कर्मियों की रिक्तता

मुंबई अग्निशमन दल में 25 प्रतिशत अधिकारी और कर्मियों की रिक्तता

मुंबई : हर साल मुंबई में बढ़ती आगजनी की घटनाओं के मद्देनजर मुंबई अग्निशमन दल को हाई टेक बनाने की बात चल रही हैं जबकि सच्चाई यह हैं कि मुंबईकरों की जान-माल की रक्षा करने वाला मुंबई अग्निशमन दल रिक्त पदों के चलते बेहाली महसूस कर रहा है। मुंबई अग्निशमन दल में 25 प्रतिशत अधिकारी और कर्मियों की रिक्तता होने की जानकारी आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली को मुंबई अग्निशमन दल ने दी है।

आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली ने मुंबई अग्निशमन दल से जानकारी मांगी थी कि मुंबई अग्निशमन दल में कुल मंजूर पद, कार्यरत पद और रिक्त पद की संख्या दे। मुंबई अग्निशमन दल ने अनिल गलगली को बताया कि प्रत्यक्ष कार्रवाई पर तैनात 14 प्रकार के 3694 पद हैं। इनमें से वर्तमान में 2760 पद कार्यरत हैं वहीं 934 पद रिक्त हैं। इनमें सर्वाधिक पद यह अग्निशामक के है। 2340 में से 604 पद रिक्त है। इसके बाद 159 चालक यंत्रचालक के पद रिक्त हैं। 69 प्रमुख अग्निशामक, 66 दुय्यम अधिकारी, 17 वरिष्ठ केंद्र अधिकारी, 10 केंद्र अधिकारी के पद रिक्त है। उप प्रमुख अधिकारी तकनीकी का पद रिक्त है।

मुंबई अग्निशमन दल की कार्यशाला में 29 प्रकार के 125 पद हैं जिसमें से 62 पद रिक्त हैं और 66 पदों पर कर्मचारी कार्यरत हैं। अग्निशमन दल में कार्यशाला महत्वपूर्ण होती है और इसका अप्रत्यक्ष संबंध होता हैं।

अनिल गलगली ने 25 प्रतिशत की रिक्तता पर आश्चर्य व्यक्त किया क्योंकि यह एक महत्वपूर्ण विभाग तो हैं ही साथ ही में मुंबईकरों की सुरक्षा का महत्वपूर्ण पहलू भी हैं। गलगली ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और मनपा आयुक्त को चिठ्ठी लिखकर मांग की हैं कि इसे सरकार और मनपा वरियता दे और रिक्त पदों की नियुक्ति जल्द से जल्द करे।

Tags:
Join Us on Dailyhunt
Follow us on Daily Hunt
Follow Us on Google News
Follow us on Google News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

गूगल मैप पर रास्ता पूछना खतरों से खाली नहीं, नहर में घुस गई कार... गूगल मैप पर रास्ता पूछना खतरों से खाली नहीं, नहर में घुस गई कार...
गूगल मैप ऐक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसका उपयोग एक स्थान से दूसरे स्थान पर गाड़ी से जाने के दौरान ज्यादातर...
बुलेट ट्रेन को पूरा करने के लिए ६ हजार करोड़ रुपए की फिजूलखर्ची - नाना पटोले
प्रेमिका ने चुराई मॉल से हीरे की अंगूठी, फिर पहुंचे जेल...
8वीं बार मुख्यमंत्री बनेंगे नितीश कुमार! दोपहर 2 बजे लेंगे शपथ...
फिल्म लाल सिंह चड्ढा की रिलीज से पहले आमिर खान ने तोड़ी चुप्पी, अगर मैंने किसी का दिल...
भारी बारिश के कारण तालाब में तब्दील हुआ वसई-विरार...
प्रधानमंत्री की दौड़ में ऋषि सुनक की जीत के लिए ब्रिटेन में हो रही हवन, जानिए पीएम रेस में कितनी बढ़त...

Join Us on Social Media

Videos