मुंबई की एक सत्र अदालत ने भीमा कोरेगांव एल्गर परिषद मामले के सभी आरोपियों को NIA की हिरासत में भेज दिया

मुंबई की एक सत्र अदालत ने भीमा कोरेगांव एल्गर परिषद मामले के सभी आरोपियों को NIA की हिरासत में भेज दिया

मुंबई की एक सत्र अदालत ने शुक्रवार को भीमा कोरेगांव एल्गर परिषद मामले के सभी आरोपियों सागर गोरखे, रमेश गिचोर और ज्योति जगताप को राष्ट्रीय जांच एजेंसी की हिरासत में भेज दिया। एनआईए के अनुसार, सभी तीन आरोपी प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन CPI (माओवादी) के एक फ्रंटल संगठन कबीर कला मंच के सदस्य हैं।

एनआईए ने कहा कि आरोपी सागर तोताराम गोरखे (32) और रमेश मुरलीधर गायकोर (36), दोनों पुणे के निवासी थे, इस मामले में 7 सितंबर को गिरफ्तार किया गया था। पुणे की रहने वाली ज्योति राघोबा जगताप (33) को भी 8 सितंबर में गिरफ्तार किया गया था। मामला 31 दिसंबर, 2017 के एल्गर परिषद घटना से संबंधित है, जो कबीर कला मंच द्वारा शनिवारवाड़ा में आयोजित किया गया था, जहां कथित रूप से भड़काऊ भाषण दिए गए थे, जो लोगों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देते थे। यह कथित रूप से भीमा कोरेगांव हिंसा का कारण बना।

गिरफ्तार आरोपियों को पहले मुंबई में विशेष एनआईए अदालत में पेश किया गया था, जिसके बाद उन्हें पूछताछ के लिए चार दिन की एनआईए हिरासत में भेज दिया गया था। जांच के दौरान, यह पता चला कि सीपीआई (माओवादी) के वरिष्ठ नेता, गैरकानूनी गतिविधियों (रोकथाम) अधिनियम के तहत प्रतिबंधित एक संगठन, एल्गर परिषद के आयोजकों के साथ-साथ मामले में गिरफ्तार अभियुक्तों के संपर्क में थे। माओवाद / नक्सलवाद की विचारधारा और गैरकानूनी गतिविधियों को प्रोत्साहित करना, “एनआईए ने कहा था।

इसमें कहा गया है कि पुणे पुलिस ने इस मामले में 15 नवंबर, 2018 और 21 फरवरी, 2019 को क्रमशः आरोपपत्र और एक पूरक आरोप पत्र दायर किया है और मामले में गोरखे, गाइचोर और जगताप को ‘आरोपी व्यक्तियों के रूप में एफआईआर’ में नामित किया गया है।एजेंसी ने मामले की जांच 24 जनवरी, 2020 को संभाली थी और 14 अप्रैल, 2020 को आरोपी आनंद तेलतुम्बडे और गौतम नवलखा को गिरफ्तार किया था। 28 जुलाई, 2020 को एक और आरोपी ह्यानबाबू मुसलीविरतिल तरयाल को गिरफ्तार किया गया था।

Join Us on Dailyhunt
Follow us on Daily Hunt
Follow Us on Google News
Follow us on Google News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

IMF के द्वार पहुंची बांग्लादेश सरकार, मुल्क में बड़े आर्थिक संकट की आहट... IMF के द्वार पहुंची बांग्लादेश सरकार, मुल्क में बड़े आर्थिक संकट की आहट...
बांग्लादेश के वित्त मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार पिछले वित्त वर्ष में देश पर कुल 13,114 करोड़ डॉलर से अधिक...
पीएम मोदी ने मुलाकात के बाद बोले मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, राज्य की परियोजनाओं को मिलेगी शीघ्र मंजूरी...
धन शोधन के एक मामले में आज अदालत में होगी संजय राउत की पेशी...
बसपा के पूर्व एमएलसी हाजी इकबाल पुलिस की कार्रवाई के खिलाफ पहुंचे हाईकोर्ट, अदालत ने यूपी सरकार से मांगा शपथ पत्र...
बोल्ड तस्वीरों से अभिनेत्री अथिया शेट्टी ने बढ़ाया इंटरनेट का पारा...
मुंबई में 23 अगस्त तक सड़कों के गड्ढे भरेगी बीएमसी...
उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने राकांपा नेता पर क्यों कसा तंज...'मर्जी के हिसाब से चीजें भूल जाते हैं अजित पवार'

Join Us on Social Media

Videos