यात्रीगण कृपया ध्यान दें! रेल टिकट के साथ वसूला जा सकता है ये नया शुल्क

यात्रीगण कृपया ध्यान दें! रेल टिकट के साथ वसूला जा सकता है ये नया शुल्क

मुंबई: भारतीय रेलवे लगातार यात्रियों की सुविधा में बढ़ोतरी कर रही है, लेकिन वहीं दूसरी ओर सुविधाओं के एवज में शुल्क भी भारी भरकम वसूला जा रहा है। रेलवे की फीस बढ़ोतरी का सीधा असर आम जनता की जेब पर पड़ रहा है, जो ट्रेनों में सफर करते हैं। इसी बीच जानकारी मिल रही है कि भारतीय रेलवे ने कुछ स्टेशनों में यूजर्स चार्ज वसूलने की तैयारी कर रही है। बताया जा रहा है कि यूजर चार्ज के तौर पर यात्रियों से 10 से 50 रुपए तक वसूला जा सकता है। फिलहाल अभी रेल मंत्रालय अभी इस प्रस्ताव पर अधिकारिक मुहर नहीं लगाई है और न ही रेलवे ने अधिकारिक पुष्टि की है।

मिली जानकारी के अनुसार रेलवे ने करीब 100 से 120 स्टेशनों में यूजर्स चार्ज स्कीम लागू करने का फैसला किया है। इस स्कीम के तहत रेलवे यात्रियों से 10 से 50 रुपए तक अतिरिक्त शुल्क लिया जाएगा, जिसके एवज में यात्रियों को स्टेशन तो साफ-सुथरा मिलेगा ही, साथ उसमें कई अत्याधुनिक सुविधाएं भी होंगी। इसमें सबसे ज्यादा शुल्क फर्स्ट क्लास में यात्रा करने वाले यात्री भरेंगे। अगले दो हफ्ते के अंदर इस मामले में रेलवे कोई फैसला ले सकता है।

मिली जानकारी के अनुसार पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर इस स्कीम को पहले चरण में नई दिल्ली, छत्रपति शिवाजी टर्मिनस मुंबई, नागपुर, तिरुपति, चंडीगढ़, ग्वालियर, साबरमति समेत 120 बड़े स्टेशनों पर लागू किया जा सकता है। अधिकारियों की मानें तो अभी इस प्रस्ताव पर रेल मंत्रालय की बैठक नहीं हुई है, बैठक होने के बाद ही कोई अधिकारिक बयान जारी किया जाएगा।

वहीं जब रेलवे अधिकारियों से इस बारे में पूछा गया कि क्या सभी स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म शुल्क बढ़ेगा, तो उन्होंने कहा कि अभी इस पर विचार विमर्श किया जाना बाकी है। साथ ही उम्मीद जताई जा रही है कि अनारक्षित श्रेणी और लोकल ट्रेन के यात्री इस शुल्क से बच सकते हैं। इससे पहले रेलवे ने स्पेशल ट्रेन के यात्रियों को एक बड़ा झटका दिया था। कुछ दिन पहले खबर आई थी कि स्पेशल ट्रेनों के लिए कम से कम 500 किमी का किराया अनिवार्य कर दिया गया है।

Tags:
Join Us on Dailyhunt
Follow us on Daily Hunt
Follow Us on Google News
Follow us on Google News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

जीएसटी से महंगी हुई गणेश प्रतिमाएं जीएसटी से महंगी हुई गणेश प्रतिमाएं
गणेश प्रतिमा के लिए आवश्यक कच्चे माल पर जीएसटी लगाया गया है। इसलिए पीओपी की कीमत में 40 से 50...
मनसे के कार्यकर्ताओं के लिए मार्गदर्शन शिविर
...नहीं पता महाराष्ट्र का असली मुख्यमंत्री कौन है- आदित्य ठाकरे
यूक्रेनी महिलाएं अपने देश के सैनिकों को भेज रहीं न्यूड तस्वीरें-वीडियो ...
मुंबई के शिवाजी पार्क मैदान में बाल ठाकरे का लगाया हुआ पेड़ भारी बारिश के कारण गिर गया
बॉलीवुड इंडस्ट्री के किंग खान ने ली चुटकी, इस शख्स के सामने पूर्व मुंबई पुलिस कमिश्नर की भी हो जाती है बोलती बंद...
NCB की छापेमारी, 88 किलो गांज और पांच किलो मेफेड्रोन जब्त...3 गिरफ्तार

Join Us on Social Media

Videos