सीबीआई की 19 स्थानों पर छापेमारी, नागपुर, मुंबई और अहमदाबाद से दस्तावेज जब्त

सीबीआई की 19 स्थानों पर छापेमारी, नागपुर, मुंबई और अहमदाबाद से दस्तावेज जब्त


Rokthok Lekhani

Read More ईडी ने फिर शुरू की छापेमारी, पात्रा चॉल भूमि घोटाले में संजय राउत भी हैं आरोपी...

नागपुर : केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने हानिकारक सड़ी सुपारी के आयात में सीमा शुल्क की चोरी की जांच के सिलसिले में 19 स्थानों पर छापेमारी की है. बताया जाता है कि एक साथ नागपुर, अहमदाबाद और मुंबई में छापे मारे गए हैं और प्रकरण से जुड़े दस्तावेज और कम्प्यूटर की हार्ड डिस्क भी जब्त की है. सीबीआई की इस कार्रवाई से सुपारी कारोबारियों में हड़कंप मच गया है. सूत्रों के मुताबिक मुंबई में 10, नागपुर में 5 और अहमदाबाद में 2 ठिकानों पर तलाशी ली गई. सुपारी के निर्यात में कर की चोरी कर सरकार को भारी नुकसान पहुंचाया गया है.

Read More महाराष्ट्र सरकार ओबीसी, मराठों को आरक्षण देने के लिए प्रतिबद्ध- मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे

विदेशों से आने वाली सड़ी सुपारी का सालाना व्यापार करीब 15,000 करोड़ का है. डॉ. चिमथानवाला की याचिका पर 25 फरवरी को मुंबई उच्च न्यायालय की नागपुर बेंच द्वारा इस मामले की सीबीआई जांच के निर्देश दिए गए थे. आदेश के बाद सीबीआई ने सीमा शुल्क अधिकारियों और निजी व्यक्तियों के खिलाफ 5 मार्च को मामला दर्ज किया था. इसी संबंध में यह छापेमारी हुई है.

Read More पीएम मोदी ने मुलाकात के बाद बोले मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, राज्य की परियोजनाओं को मिलेगी शीघ्र मंजूरी...

याचिकाकर्ता ने आरोप लगाया गया था कि तस्कर खतरनाक सुपारी को अवैध तरीके से आयात करके उसे दक्षेस देशों से आयात किया दिखाकर सीमा शुल्क से बच रहे थे. सूत्रों ने बताया कि दक्षेस देशों से आयात पर कम सीमा शुल्क लगता है जबकि वास्तविक आयात दक्षेस क्षेत्र के बाहर से थे. इस घोटाले को कथित तौर पर सीमा शुल्क अधिकारियों की मिलीभगत से फर्जी प्रमाणपत्रों, फर्जी और कम कीमत वाले बिलों या चालानों के आधार पर अंजाम दिया गया.
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सीबीआई ने नागपुर में 5 जगहों पर छापेमारी कर प्रकरण से जुड़े दस्तावेज और सामग्री जब्त की. शहर के बड़े सुपारी व्यापारियों में गिने जाने वाले मोहम्मद रजा अब्दुल गनी तवर के ताज मंजिल भावसार चौक पर स्थित कार्यालय और रामनगर स्थित घर पर तलाशी ली गई.

Read More उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने राकांपा नेता पर क्यों कसा तंज...'मर्जी के हिसाब से चीजें भूल जाते हैं अजित पवार'

इसके अलावा एसएचएम ट्रेडर के संचालक गुरु महिमा, चिखली लेआउट निवासी हिमांशु भद्र के घर और वर्धमाननगर स्थित गोदाम पर भी छापा मारा. इस पूरे सिंडीकेट का सरगना वाशी, मुंबई निवासी गुलाम फारुख नूरानी है. सीबीआई ने मुंबई स्थित नूरानी के गोदाम और कार्यालय पर भी छापेमारी की. उसके लिए नागपुर का काम देखने वाले बुरहान अख्तर सवानी के शांतिनगर स्थित घर की तलाशी ली गई. नूरानी सड़ी सुपारी अहमदाबाद की नयन ट्रेडिंग कंपनी के संचालक प्रकाश शाह से मंगवाता है, इसीलिए अहमदाबाद में शाह के घर और कार्यालयों पर भी छापेमारी की गई.

सीबीआई की एफआईआर के अनुसार प्रयोगशाला में जांच से बचने के लिए काजू के छिलके बताकर सुपारी का भारत में आयात किया गया था. 2017 में राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने अलग-अलग स्थानों पर छापेमारी करके बड़े पैमाने पर सड़ी सुपारी जब्त की थी. मामले भी डीआरआई द्वारा दर्ज किए गए थे जिनमें नागपुर के मेसर्स एस.ए. इंटरप्राइजेज से 106 मीट्रिक टन. इसके बाद नागपुर के ही नयन ट्रेडिंग कंपनी और एसएचएम ट्रेडर के गोदाम से 109 मेट्रिक टन.
इसके बाद नागपुर और गोंदिया से 81 मीट्रिक टन माल जब्त किया गया. इसी दौरान 2 ट्रकों में नागपुर लाई जा रही 40 मीट्रिक टन सुपारी मोहम्मद रजा गनी तवर से जब्त की गई. डीआरआई ने मुंबई के जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट में रखे 8 कंटेनरों में इंडोनेशिया से आई सुपारी पकड़ी थी. इसका आयात लंका से बताया गया था, जबकि कंटेनर सिंगापुर से आए थे. इस प्रकरण में सिल्वर एक्सपोर्ट कंपनी को भी आरोपी बनाया गया था.

Tags: CBI raids
Join Us on Telegram
Telegram
Join Us on Whatsapp
Whatsapp
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

35 वर्षीय पत्रकार व्यक्ति ने शादी की मांग से तंग आकर की प्रेमिका की हत्या... 35 वर्षीय पत्रकार व्यक्ति ने शादी की मांग से तंग आकर की प्रेमिका की हत्या...
महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले से एक सनसनीखेज खबर सामने आई हैं, यहां एक पेशे से पत्रकार व्यक्ति ने अपनी प्रेमिका...
विधायक बच्चू काडु ने की दल बदल कानून समाप्त करने की मांग...
20 अगस्त तक के लिए इन जिलों में जारी अलर्ट , भारी बारिश से अभी नहीं मिलेगी राहत...
शिंदे सरकार कर सकती है यह बड़ा बदलाव...महाराष्ट्र में अब खुलकर जांच करेगी CBI!
भिवंडी में जीएसटी रैकेट का भंडाफोड़, 41 करोड़ की फर्जी बिल मिले, एक गिरफ्तार
ट्विटर पर ट्रेंड हुआ #BoycottDobaara, तापसी पन्नू और अनुराग कश्यप की विश यूजर्स ने की पूरी...
पूर्व राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे का वर्ल्ड टूर...पहले मालदीव भागे, फिर सिंगापुर और अब US में बसने की तैयारी

Join Us on Social Media

Videos