चीन : माओत्से तुंग स्टाइल में जैकेट पहन जिनपिंग की गीदड़भभकी

चीन : माओत्से तुंग स्टाइल में जैकेट पहन जिनपिंग की गीदड़भभकी


Rokthok Lekhani

चीन : चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना ने गुरुवार को तियानमेन चौक पर अपनी 100वीं वर्षगांठ मनाई। चीन के राष्ट्रपति एवं कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) के प्रमुख शी जिनपिंग इस समारोह में ‘माओ सूट’ पहने नजर आए। इस दौरान चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि चीन को परेशान करने और धमकाने का समय बीत चुका है। माओत्से तुंग स्टाइल में जैकेट पहन कर शी चिनफिंग ने कहा कि अगर कोई विदेशी ताकत हमें आंख दिखाने की कोशिश करता है तो उसे चीन के 1.4 अरब लोगों से निपटना होगा।

राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने गुरुवार को देश की रक्षा के लिए एक मजबूत सेना बनाने का आह्वान किया और चेतावनी दी कि चीनी लोग कभी भी किसी भी विदेशी ताकत को उन्हें धमकाने, उत्पीड़ित करने या अपने अधीन करने की अनुमति नहीं देंगे। यहां के ऐतिहासिक तियानमेन चौक पर चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) के शताब्दी समारोह को संबोधित करते हुए शी ने एक घंटे से अधिक समय के संबोधन में यह भी कहा कि ताइवान को चीन की मुख्य भूमि के साथ जोड़ना सत्ताधारी पार्टी का एक ऐतिहासिक मिशन है।

बगैर अमेरिका और ताइवान का जिक्र किए बगैर शी जिनपिंग ने कहा कि किसी को भी अपनी राष्ट्रीय संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करने के लिए चीनी लोगों के महान संकल्प, दृढ़ इच्छाशक्ति और असाधारण क्षमता को कम करके नहीं आंकना चाहिए। साथ ही जिनपिंग ने कहा कि हमें राष्ट्रीय रक्षा और सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण में तेजी लानी चाहिए। बता दें कि चीन ताइवान को अपना हिस्सा मानता है और अमेरिका के दखल पर उसे मिर्ची लगती है।
दूसरों की जमीन पर नापाक नजर रखने वाले चीन के मुखिया जिनपिंग ने कहा कि चीन अन्य देशों पर अत्याचार नहीं करता है और न ही दूसरों को हमें धमकाने या परेशान की अनुमति देगा।

उन्होंने कहा, ‘हमने न किसी को दबाया है, न ही आंख दिखाई है और न ही किसी अन्‍य देश के नागरिक को अपने अधीन करने का प्रयास किया है और आगे भी ऐसा नहीं करेंगे।’ उन्होंने कहा कि चीनी लोग कभी भी किसी विदेशी ताकत को हमें धमकाने, उत्पीड़ित करने या अपने अधीन करने की अनुमति नहीं देंगे। अगर कोई ऐसा करने का प्रयास करेगा तो उसे 1.4 मिलियन चीनी लोगों से टकराना होगा।

गौरतलब है कि समारोह की शुरुआत ‘फ्लाईपास्ट के साथ हुई। इस दौरान, पार्टी के हजारों कार्यकर्ता देश की सराहना करते हुए गीत गाते नजर आए। इस मौके पर सैन्य परेड नहीं निकाली गई। सेना, वायु सेना और नौसेना कर्मियों ने एक संक्षिप्त मार्च में भाग लिया। सैन्य बैंड के साथ हजारों स्कूली बच्चों ने सीपीसी की प्रशंसा में गीत गाए।

Tags:
Join Us on Dailyhunt
Follow us on Daily Hunt
Follow Us on Google News
Follow us on Google News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

बांद्रा लिंकिंग रोड इलाके में फायरिंग बांद्रा लिंकिंग रोड इलाके में फायरिंग
बांद्रा के लिंकिंग रोड इलाके के गज़ेबो मार्केट में गुरुवार की रात एक चौंकाने वाली घटना में तीन अज्ञात लोगों...
स्पाइसजेट विमान में जब टपकने लगा बरसात का पानी
तीन महीने में 2 हजार से ज्यादा बिजली चोरी के मामले, दस अतिरिक्त विशेष टीमों के गठन की घोषणा
फर्जी पुलिसवाला गिरफ्तार, बिना हेलमेट बाइक चलाने वालों से पैसे वसूलने का आरोप
बिजनेसमैन से मांगे 1 लाख रुपये, जबरन वसूली के आरोप में एक शख्स गिरफ्तार
टल गया हादसा, बस का ब्रेक हुआ फेल
एक्ट्रेस अदा शर्मा ने ऑटो वाले को राखी बांध कर सुरक्षा वचन लिया

Join Us on Social Media

Videos