कोरोना काल में बीवी के जेवर गिरवी और बेटी की एफडी के लिए जमा पैसों से चला रहे हैं स्कूल

कोरोना काल में बीवी के जेवर गिरवी और बेटी की एफडी के लिए जमा पैसों से चला रहे हैं स्कूल


Rokthok Lekhani

Read More खड्ढे के कारण नेशनल पार्क ब्रिज पर एक्सीडेंट 2  की मौत...

मुंबई : जहां एक तरफ प्राइवेट स्कूल कोरोना काल में स्टूडेंट्स को फीस की रकम में एक पैसे की भी छूट देने तैयार नहीं हैं। वहीं मुंबई के होली स्टार इंग्लिश स्कूल के युवा स्कूल ओनर ने अपने स्कूल के 65 फीसदी विद्यार्थियों की पूरे साल भर की फीस माफ कर एक मिसाल पेश की है। 35 साल के हुसैन शेख जो मलाड-मालवणी इलाके में होली स्टार इंग्लिश मीडियम स्कूल के प्रिंसिपल और मालिक हैं।

Read More बार-बार तबादला, मनपा अधिकारियों में नाराजगी...

पेंडमिक में लोगों की खस्ता माली हालत को देखते हुए हुसैन ने अपने 1500 स्टूडेंट्स में से 1000 छात्रों की साल भर की स्कूल फीस माफ की है। इसके अलावा बचे हुए 500 छात्र जो फीस दे सकते थे। उन्हें फीस में मिनिमम 15 से लेकर 50 परसेंट तक कि फीस में छूट दी गई है। साथ ही ज़रूरतमंद स्टूडेंट के पेरेंट्स को स्कूल बुलाकर राशन की किट भी दे रहे हैं, ताकि उनके घर में कोई भूखा नहीं सोए।

Read More पिछले 24 घंटों से तेज बारिश के बीच हाई टाइड मचा सकता है तबाही...

इतना ही नहीं अपने गरीब स्टूडेंट्स की पढ़ाई आगे भी चलती रहे। इसलिए स्कूल के बाहर एक सपोर्ट फ़ॉर स्टूडेंट का डोनेशन बॉक्स लगा कर लोगों से अपने ज़रूरतमंद स्टूडेंट के लिए आर्थिक मदद भी जुटाने की कोशिश कर रहे हैं। स्टूडेंट से फीस ना लेने की वजह से स्कूल की माली हालत इतनी खराब हो गई है कि हुसैन ने अपने स्कूल की टीचरों की सैलरी देने और खुद का घर चलाने के लिए अपनी बीवी के गहने को बैंक में गिरवी रख दिया है।

Read More दही हांडी उत्सव के दौरान शिंदे और उद्धव के समर्थक शक्ति प्रदर्शन के लिए तैयार...

इस काम के लिए उन्होंने अपने टीचरों को भी मनाया कि वो हाफ सेलरी में काम करें, ताकि वो अपने इलाके के गरीब स्टूडेंट्स को आगे भी पढ़ा सकें। हुसैन एनजीओ की मदद से पिछले एक साल से ज़रूरतमंद स्टूडेंट्स और आसपास के गरीब लोगों के घरों में राशन किट पहुंचा रहे हैं।

हुसैन को जब यह पता चला कि स्कूल के तकरीबन 1000 बच्चों के पेरेंट्स स्कूल के संपर्क में नहीं है और वो अपने बच्चे को स्कूल इसलिए नहीं भेज रहे हैं क्योंकि उनके पास फीस भरने के लिए पैसे नहीं हैं। यह जानकारी मिलते ही हुसैन ने अपने टीचरों के साथ बातचीत की और यह तय किया कि वो अपने उन ज़रूरतमंद स्टूडेंट्स की पूरे साल भर की फीस माफ कर देंगे। अब उनका पूरा स्टाफ हर पेरेंट्स को फोन कर बुला रहा है और उन्हें जानकारी दे रहा है कि स्कूल ने उन के बच्चों की पिछले साल की फीस माफ कर दी है और आगे की पढाई के लिए उनसे फिलहाल एडमिशन फीस भी नहीं ली जा रही है।

लोगों की मदद करने के जूनून में हुसैन ने अपनी नवजात बच्ची (जो पिछले साल मई में पैदा हुई थी ) की परवरिश और पढ़ाई के लिए जमा किए गए 8 लाख रुपये भी लोगों के घरों में राशन पहुंचाने के लिए खर्च कर दिए। इन पैसों को हुसैन बेटी के लिए फिक्स्ड डिपाजिट करवाना चाहते थे। इस साल जब लॉकडाउन लगा तो पैसे उन के पास नहीं थे।

उन्होंने अपनी बीवी को समझा बुझाकर मनाया और 1000 स्टूडेंट्स की फीस माफ कर दी और अब उनके गहनों को गिरवी रख कर स्कूल चला रहे हैं। हुसैन का कहना है कि जो भी थोड़ी-बहुत जमा पूंजी थी वो इसी स्कूल से जमा हुई थी। जब हालात सुधरेंगे तब सब ठीक हो जाएगा और कुछ साल में वो बीवी के गहने भी बैंक से छुड़वा लेंगे।


Tags:
Join Us on Telegram
Telegram
Join Us on Whatsapp
Whatsapp
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

35 वर्षीय पत्रकार व्यक्ति ने शादी की मांग से तंग आकर की प्रेमिका की हत्या... 35 वर्षीय पत्रकार व्यक्ति ने शादी की मांग से तंग आकर की प्रेमिका की हत्या...
महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले से एक सनसनीखेज खबर सामने आई हैं, यहां एक पेशे से पत्रकार व्यक्ति ने अपनी प्रेमिका...
विधायक बच्चू काडु ने की दल बदल कानून समाप्त करने की मांग...
20 अगस्त तक के लिए इन जिलों में जारी अलर्ट , भारी बारिश से अभी नहीं मिलेगी राहत...
शिंदे सरकार कर सकती है यह बड़ा बदलाव...महाराष्ट्र में अब खुलकर जांच करेगी CBI!
भिवंडी में जीएसटी रैकेट का भंडाफोड़, 41 करोड़ की फर्जी बिल मिले, एक गिरफ्तार
ट्विटर पर ट्रेंड हुआ #BoycottDobaara, तापसी पन्नू और अनुराग कश्यप की विश यूजर्स ने की पूरी...
पूर्व राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे का वर्ल्ड टूर...पहले मालदीव भागे, फिर सिंगापुर और अब US में बसने की तैयारी

Join Us on Social Media

Videos