ऑनलाइन क्लास में विद्यार्थियों की उपस्थिति बढ़ रही, अनुपस्थित विद्यार्थियों की संख्या ८० फीसदी घटी

ऑनलाइन क्लास में विद्यार्थियों की उपस्थिति बढ़ रही, अनुपस्थित विद्यार्थियों की संख्या ८० फीसदी घटी


Rokthok Lekhani

ठाणे : कोरोना से जंग के बीच विद्यार्थियों की पढ़ाई में कोई नुकसान न हो, इसके लिए ठाणे मनपा प्रयासरत रही है। मनपा प्रशासन का यह प्रयास सफल होता दिखाई दे रहा है। ऑनलाइन क्लास में विद्यार्थियों की उपस्थिति बढ़ रही है। ठाणे मनपा के मुताबिक अनुपस्थित विद्यार्थियों की संख्या ८० फीसदी घट गई है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक अनुपस्थित रहनेवाले २,८२१ विद्यार्थियों को फिर से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है।

बता दें कि पिछले साल ठाणे मनपा के १२० स्कूलों में पहली से आठवीं तक के विद्यार्थियों की संख्या २६ हजार ९६६ थी। कोरोना के चलते मार्च, २०२० से स्वूâल बंद हो गए थे। पढ़ाई का नुकसान न हो, इसके लिए ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली शुरू की गई। जनवरी में जारी आंकड़ों के आधार पर ऑनलाइन शिक्षा से १० हजार ९६६ विद्यार्थियों के वंचित रहने की बात सामने आई। इनमें से अधिकांश छात्र गांव में रहने के चलते वे ऑनलाइन क्लास में भाग नहीं ले पा रहे हैं।

जबकि कुछ छात्रों के पास स्मार्ट फोन भी नहीं थे। ऐसी समस्याओं के कारण ये विद्यार्थी शिक्षा से दूर थे। ठाणे जिले के पालक मंत्री एकनाथ शिंदे ने उन्हें शिक्षा की धारा में लाने के निर्देश दिए थे। इसी के तहत विभिन्न प्रयास किए जा रहे हैं। मनपा विद्यालयों में इस साल ११,८४७ छात्र और १२,६१२ छात्राएं पढ़ रही हैं। कोरोना संक्रमण ने जूम, गूगल मीट, व्हाट्सऐप वीडियो कॉल के जरिए ऑनलाइन पढ़ाई को बढ़ावा दिया है।

इन्हीं प्रयासों के चलते शिक्षा के प्रवाह से दूर हुए १०९६६ विद्यार्थियों में से ८,१४५ विद्यार्थी पुन: ऑनलाइन शिक्षा के प्रवाह में शामिल हो चुके हैं जबकि अभी २,८२१ विद्यार्थी शिक्षा के प्रवाह से दूर है, जिन्हें भी शिक्षा के प्रवाह में लाने का प्रयास किया जा रहा है। मनपा अधिकारियों की मानें तो मनपा विद्यालयों में पढ़नेवाले बच्चों को उनके गांव ले जाया गया है, इसी वजह से उनकी शिक्षा रुकी हुई है। विद्यार्थियों को शिक्षा के प्रवाह में लाने के लिए मनपा द्वारा प्रयास किया जा रहा है।


Tags:
Join Us on Dailyhunt
Follow us on Daily Hunt
Follow Us on Google News
Follow us on Google News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

अँधेरी के सरीपुत नगर से मरोल नाका तक के ३ किमी रूट पर भूमिगत मेट्रो अँधेरी के सरीपुत नगर से मरोल नाका तक के ३ किमी रूट पर भूमिगत मेट्रो
मुंबई मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने मेट्रो के ट्रायल रन के रूट पर डाउन लाइन दिशा में ओवर हेड वायर चार्ज...
मुंबई के रे रोड पर स्लम एरिया में लगी आग, सिलिंडर फटने से हुई घटना...
उर्फी जावेद के कपड़ों पर चाहत खन्ना ने क्यों किया था ऐसा कमेंट...
IMF के द्वार पहुंची बांग्लादेश सरकार, मुल्क में बड़े आर्थिक संकट की आहट...
पीएम मोदी ने मुलाकात के बाद बोले मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, राज्य की परियोजनाओं को मिलेगी शीघ्र मंजूरी...
धन शोधन के एक मामले में आज अदालत में होगी संजय राउत की पेशी...
बसपा के पूर्व एमएलसी हाजी इकबाल पुलिस की कार्रवाई के खिलाफ पहुंचे हाईकोर्ट, अदालत ने यूपी सरकार से मांगा शपथ पत्र...

Join Us on Social Media

Videos