सिवनी में बाघ की हड्डियों के साथ पकड़ाया महाराष्ट्र क्षेत्र का शिकारी

सिवनी में बाघ की हड्डियों के साथ पकड़ाया महाराष्ट्र क्षेत्र का शिकारी

Rokthok Lekhani

महाराष्ट्र : महाराष्ट्र व मध्यप्रदेश की सीमा पर स्थित खवासा गांव से 24 अगस्त मंगलवार देर रात दक्षिण सामान्य वन मंडल के अमले ने जबलपुर डब्ल्यूसीसीबी व एसटीएफ की मदद से महाराष्ट्र निवासी एक शिकारी को बाघ की हड्डियों की बोरी सहित गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपित बालचंद बरकड़े (40) महाराष्ट्र की सीमा में स्थित छीतापार गांव का निवासी है, जो बाघ के हड्डियों को बेचने की फिराक में बोरी में भरकर मध्यप्रदेश की सीमा में दाखिल हुआ था। गोपनीय सूचना पर कुरई एसडीओ एसके जौहरी ने जबलपुर वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो और वन विभाग की स्पेशल टास्क फोर्स की मदद से बाघ की हड्डियों के जखीरे के साथ शिकारी बालचंद बरकड़े को धर दबोचा।

मोबाइल से निकाल रही काल डिटेल : पूछताछ में आरोपित ने महाराष्ट्र क्षेत्र में कई बाघों को मारने व अंगों की तस्करी करने की बात कबूल की है। आरोपित से एक मोबाइल फोन जब्त किया गया है, जिसकी काल डिटेल खंगाली जा रही है। एसडीओ एसके जौहरी के नेतृत्व ने संयुक्त टीम ने कार्रवाई कर आरोपित के पास मौजूद बोरी से करीब 7 से 8 किलो बाघ की हड्डियां जब्त की हैं। आरोपित के तार किसी बड़े शिकारी गिरोह से जुड़े हुए हैं, साइबर सेल के जरिए गिरोह के नेटवर्क और उससे जुड़े आरोपितों का पता लगाने की कोशिश की जा रही है।

गिरफ्तार आरोपित आदतन अपराधी है, जिस पर पहले से वन्यजीवों की तस्करी के कई मामले दर्ज हैं। मामले की छानबीन में संयुक्त टीम को बाघ व वन्यप्राणियों के शिकार व उनके अंगों की तस्करी से जुड़े गिरोह का पर्दाफाश होने की उम्मीद है। गौरतलब है कि मध्यप्रदेश व महाराष्ट्र की बार्डर पर स्थित खवासा क्षेत्र में कई किलोमीटर के दायरे में मध्यप्रदेश पेंच नेशनल पार्क का जंगल फैला हुआ है। बार्डर के उस पार महाराष्ट्र पेंच पार्क मौजूद हैं।


Tags:
Join Us on Dailyhunt
Follow us on Daily Hunt
Follow Us on Google News
Follow us on Google News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

चर्च में नाबालिग लड़कियों के साथ दुष्कर्म, आश्रम के फादर गिरफ्तार... चर्च में नाबालिग लड़कियों के साथ दुष्कर्म, आश्रम के फादर गिरफ्तार...
सीवुड्स स्थित चर्च में तीन नाबालिग लड़कियों के साथ दुष्कर्म किए जाने का मामला सामने आया है। इस मामले में...
पूर्व पुलिस आयुक्त संजय पांडे की गिरफ्तारी को लेकर मुखर होती जा रही है आवाज...
महाराष्ट्र के रायगढ़ से पूर्व विधायक विनायक मेटे की सड़क दुर्घटना में मौत...
ऑर्थर रोड जेल में मुंबई के टॉप 3 महाराष्ट्र के तीन सीनियर लीडर, कैदी नंबर 2225 हैं अनिल देशमुख, संजय राउत को मिल रही हैं ये सुविधाएं...
फिल्म में बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान के लुक्स पर बोले गिप्पी ग्रेवाल, कहा- पंजाबियों को नकली दाढ़ी पसंद नहीं..
सलमान रुश्दी पर हमले की निंदा करने वाली लेखिका जेके राउलिंग को मिली जान से मारने की धमकी...
अगस्त के महीने में लगातार छुट्टियों के कारण मुंबई-पुणे एक्सप्रेस हाईवे पर भारी जाम...

Join Us on Social Media

Videos