मध्य रेल ने मस्जिद रेलवे स्टेशन पर माइक्रो टनलिंग का कार्य पूर्ण

मध्य रेल ने मस्जिद रेलवे स्टेशन पर माइक्रो टनलिंग का कार्य पूर्ण

Rokthok Lekhani

मुंबई : मध्य रेल ने मस्जिद रेलवे स्टेशन पर पटरियों पर जलजमाव की समस्या का एक नायाब रास्ता खोज निकला है, जो जमीनी स्तर से निचले स्तर पर है। इसमें रेलों की आवाजाही को बाधित किए बिना माइक्रो-टनलिंग विधि द्वारा 1000 मिमी व्यास का आरसीसी पाइप बिछाने का निर्णय लिया गया, क्योंकि इस पद्धतिने सैंडहर्स्ट रोड स्टेशन क्षेत्र में बहुत अच्छे परिणाम दिए हैं । जहाँ रेलवे पटरियों को पार कर पूर्व से पश्चिम की ओर को जोड़नेवाली 425 मीटर लंबाई के लिए 1800 मिमी व्यास का आरसीसी पाइप बिछाया गया था ।

फरवरी 2021 में म्युनिसिपल आयुक्त और मंडल रेल प्रबंधक के साथ एक समन्वय बैठक हुई, जिसमें मानसून के दौरान रेल पटरियों पर फ्लडिंग को रोकने के लिए परियोजना को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया गया। हाई टाइड, पुलिया की अपर्याप्त क्षमता, कम वर्षा, जलनिकासी नेटवर्क के साथ उच्च तीव्रतावाली वर्षा के दौरान स्थिति और खराब हो जाती है। यह परियोजना जो रेलवे क्षेत्र और नगरपालिका क्षेत्र दोनों को कवर करती है।

इस योजना को अप्रैल 2021 के अंत में रेलवे के साथ साथ शुरू कर दिया गया था और रेलवे क्षेत्र में इसका काम हाल ही में पूरा हो चूका है । एमसीजीएम द्वारा नए बिछाए गए आरसीसी पाइप को एमसीजीएम नेटवर्क से जोड़ने का कार्य प्रगति पर है और इस माह के अंत तक यह कार्य भी पूरा होने की संभावना है।

एक बार परियोजना पूरी हो जाने के बाद इस नई बिछाई गई आरसीसी पाइप पुलिया के माध्यम से तेज बारिश के पानी को बायपास कर दिया जाएगा, जिससे रेलवे परिसर के अंदर आनेवाले तेज बारिश के पानी को रोका जा सकेगा और पटरियों पर आनेवाली बाढ़ को खत्म किया जा सकेगा। इसी तरह का माइक्रो-टनलिंग का कार्य इस वर्ष मानसून अवधि के दौरान सैंडहर्स्ट रोड स्टेशन और दादर-परेल क्षेत्र में अधिकारियों के साथ समन्वय में सफलतापूर्वक पूरा किया जा चुका है।

अनिल कुमार लाहोटी(महाप्रबंधक, मध्य रेल) ने कहा कि माइक्रो-टनलिंग एक सिध्द की हुई तकनीक है, जिसे व्यापक रूप से अपनाया गया है और हाल ही में सैंडहर्स्ट रोड रेलवे स्टेशन क्षेत्र में परीक्षण और निष्पादित की गई है। मस्जिद रेलवे स्टेशन पर रेलवे पोर्शन की माइक्रो टनलिंग का काम बहुत ही कम समय में पूरा किया गया है और इससे मस्जिद रेलवे स्टेशन पर मानसून के दौरान जलभराव को रोकने में मदद मिलेगी। इस कार्य के दौरान कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा।

Follow @rokthoklekhani


Join Us on Dailyhunt
Follow us on Daily Hunt
Follow Us on Google News
Follow us on Google News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

बॉम्बे हाईकोर्ट का निर्देश...सभी पुलिसकर्मियों को 30 अगस्त तक गिरफ्तारी के नियमों के बारे में रहे जानकारी बॉम्बे हाईकोर्ट का निर्देश...सभी पुलिसकर्मियों को 30 अगस्त तक गिरफ्तारी के नियमों के बारे में रहे जानकारी
बॉम्बे हाईकोर्ट ने हाल ही में निर्देश दिया था कि राज्य के प्रत्येक पुलिस कर्मियों को 30 अगस्त तक गिरफ्तारी...
महाराष्ट्र कैबिनेट में विभागों का बंटवारा, फडणवीस को गृह-वित्त मंत्रालय...आपदा प्रबंधन की जिम्मेदारी मुख्यमंत्री शिंदे को मिली
अभिनेता शाहरुख खान ने परिवार के साथ मन्नत में फहराया तिरंगा, गौरी खान ने साझा की तस्वीर...
CM योगी आदित्यनाथ को जान से मारने की धमकी देने वाला सरफराज गिरफ्तार...
चर्च में नाबालिग लड़कियों के साथ दुष्कर्म, आश्रम के फादर गिरफ्तार...
पूर्व पुलिस आयुक्त संजय पांडे की गिरफ्तारी को लेकर मुखर होती जा रही है आवाज...
महाराष्ट्र के रायगढ़ से पूर्व विधायक विनायक मेटे की सड़क दुर्घटना में मौत...

Join Us on Social Media

Videos