मुंबई निवासी संदिग्ध आतंकी जान मोहम्मद अली मोहम्मद शेख उर्फ समीर कालिया का संबंध 20 साल पहले दाऊद इब्राहिम गिरोह के साथ

मुंबई निवासी संदिग्ध आतंकी जान मोहम्मद अली मोहम्मद शेख उर्फ समीर कालिया का संबंध 20 साल पहले दाऊद इब्राहिम गिरोह के साथ

Rokthok Lekhani

मुंबई : महाराष्ट्र आतंकवाद निरोधक दस्ते (ATS) के प्रमुख विनीत अग्रवाल ने बताया कि मंगलवार को पकड़े गए मुंबई निवासी संदिग्ध आतंकी जान मोहम्मद अली मोहम्मद शेख उर्फ समीर कालिया का संबंध 20 साल पहले दाऊद इब्राहिम गिरोह के साथ था। उस पर पायधुनी पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया था। इसलिए एटीएस की नजर उस पर हमेशा थी। यह सभी जानकारी महाराष्ट्र एटीएस दिल्ली पुलिस के (Maharashtra ATS Delhi Police.) साथ साझा करेगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस के साथ मिलकर आतंकियों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी।

महाराष्ट्र एटीएस प्रमुख अग्रवाल ने (Maharashtra ATS chief Agarwal) बुधवार को पत्रकार वार्ता में बताया कि दिल्ली पुलिस ने जिन 6 लोगों को गिरफ्तार किया है, उनमें से एक जान मोहम्मद मुंबई का है। जान मोहम्मद का 20 साल पहले दाऊद गिरोह से संबंध था और वह धारावी में बेहद गरीबी में रह रहा था।

उस पर बिजली चोरी का मामला भी दर्ज था। जान मोहम्मद 9 सितम्बर को दिल्ली जाना चाहता था, लेकिन उसे टिकट नहीं मिला तो वह 13 सितंबर को तत्काल टिकट लेकर गोल्डेन टेंपल एक्सप्रेस (एस-6, बर्थ क्रमांक 2) से दिल्ली (हजरत निजामुद्दीन) जा रहा था। रास्ते में कोटा में दिल्ली पुलिस ने उसे गिरफ्तार किया। उसके पास से कोई हथियार अथवा विस्फोटक बरामद नहीं किया गया। इस मामले की जांच दिल्ली पुलिस कर रही है (Delhi Police) और महाराष्ट्र एटीएस की टीम आज शाम को दिल्ली जाकर उससे पूछताछ करेगी।

अग्रवाल ने बताया कि दिल्ली पुलिस ने (Delhi Police) यह कार्रवाई सेंट्रल एजेंसी के इनपुट के आधार पर की है। इस मामले में उत्तर प्रदेश, राजस्थान सहित अन्य राज्यों से गिरफ्तारी हुई है। मामले में जहां इनपुट दिया जाता है, वहीं से कार्रवाई की जाती है। महाराष्ट्र पुलिस और एटीएस को इस संदर्भ में कोई इनपुट नहीं था।

उन्होंने कहा कि जान मोहम्मद दिल्ली जा रहा था और रास्ते में उसे पकड़ा गया, इसलिए मुंबई समेत पूरे महाराष्ट्र पर खतरा बताना गलत है। अग्रवाल ने कहा कि महाराष्ट्र एटीएस पर राज्य सरकार का कोई दबाव नहीं है, एटीएस अपना काम कर रही है। जान मोहम्मद के परिवार वालों से पूछताछ की गई है और जो भी इनपुट मिले हैं, एटीएस की टीम उसे दिल्ली पुलिस के (Delhi Police) साथ साझा करेगी।

उल्लेखनीय है कि दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने मंगलवार को छह संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया था। इनमें से दो संदिग्ध आतंकी पाकिस्तान से ट्रेनिंग लेकर लौटे थे। दिल्ली और महाराष्ट्र समेत कई राज्यों के (state government on Maharashtra ATS, ATS) प्रमुख ठिकाने इनके निशाने पर थे।

जिन संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है उनमें मुंबई निवासी जान मोहम्मद, दिल्ली के जामिया नगर निवासी ओसामा उर्फ सामी, उत्तर प्रदेश के रायबरेली निवासी मूलचंद उर्फ साधु उर्फ, प्रयागराज निवासी जीशान कमर, बहराइच निवासी मोहम्मद अबू बकर और लखनऊ निवासी मोहम्मद आमिर जावेद हैं। दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट ने (Mohammad Amir Javed. Delhi’s Patiala House Court) सभी छह संदिग्ध आतंकियों को 14 दिनों की पुलिस हिरासत में भेज दिया है।

Follow @rokthoklekhani


Join Us on Dailyhunt
Follow us on Daily Hunt
Follow Us on Google News
Follow us on Google News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

मुख्यमंत्री शिंदे के विधायक की दादागिरी, बोले- हाथ-पैर तोड़ दो...जमानत मैं करा दूंगा... मुख्यमंत्री शिंदे के विधायक की दादागिरी, बोले- हाथ-पैर तोड़ दो...जमानत मैं करा दूंगा...
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के समर्थक विधायक प्रकाश सुर्वे की दादगिरी सामने आई है। विधायक ने एक कार्यक्रम के...
पूर्व पुलिस कमिश्नर संजय पांडे से जुड़ा है मामला: ईडी और CBI को दिल्ली हाईकोर्ट का नोटिस...
राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने नागरिकता बिल लौटाया, अब देउबा सरकार के आगे नई चुनौती...
फिल्म द डर्टी पिक्चर के सीक्वल पर काम शुरू, विद्या बालन नहीं ये अभिनेत्री आ सकती हैं नजर...!
मुंबई पुलिस ने की 513 किलो ड्रग्स जब्त...एक हजार करोड़ रुपये से अधिक है कीमत
खत्म होगा पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का वनवास, अगले महीने लंदन से पाकिस्तान लौटेंगे
सैफ अली खान को नवाब खानदान में पैदा होने के बावजूद तरसना पड़ता था छोटी चीज के लिए...

Join Us on Social Media

Videos