बॉम्बे हाई कोर्ट ने खारिज की परमबीर सिंह की याचिका

बॉम्बे हाई कोर्ट ने खारिज की परमबीर सिंह की याचिका

Rokthok Lekhani

मुंबई : बॉम्बे हाई कोर्ट ने अवैध वसूली और ड्यूटी में लापरवाही के मामले में चल रही प्रारंभिक जांच के खिलाफ मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह की (Mumbai Police Commissioner Parambir Singh) याचिका गुरुवार को खारिज कर दी। कोर्ट ने कहा कि याचिकाकर्ता द्वारा मांगी गई राहत पर प्रशासनिक न्यायाधिकरण फैसला ले सकता है, क्योंकि यह सेवा का मामला है।

परमबीर सिंह ने (Parambir Singh) अपनी याचिका में उनके खिलाफ प्रारंभिक जांच शुरू करने के सरकार के दो आदेशों को चुनौती दी है। पहली जांच भ्रष्टाचार से संबंधित है, जबकि दूसरी जांच ड्यूटी में लापरवाही को लेकर है। इससे पहले की सुनवाई में राज्य सरकार ने परमबीर सिंह की याचिका पर आपत्ति जताई थी। सरकार का कहना था कि हाई कोर्ट इस पर सुनवाई नहीं कर सकता क्योंकि यह पूरी तरह सेवा का मामला है। इस पर प्रशासनिक न्यायाधिकरण सुनवाई कर सकता है।

उल्लेखनीय है कि परमबीर सिंह ने तत्कालीन गृहमंत्री अनिल देशमुख पर 100 करोड़ रुपये प्रतिमाह अवैध वसूली का टारगेट देने आरोप लगाते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को पत्र लिखा था (Chief Minister Uddhav Thackeray)। राज्य सरकार ने मामले की जांच के लिए चांदीवाल आयोग का गठन किया है। परमबीर सिंह ने आयोग की जांच को चुनौती देते हुए याचिका दाखिल की थी।

परमबीर सिंह की ओर से पेश वकील महेश जेठमलानी ने (Advocate Mahesh Jethmalani) कोर्ट को बताया था कि परमबीर सिंह ने राज्य सरकार और पूर्व गृहमंत्री पर वसूली का आरोप लगाया था। इसी वजह से राज्य सरकार परमबीर सिंह पर बदले की भावना से कार्रवाई कर रही है। वहीं, राज्य सरकार की ओर से पेश वकील डी. खंबाटा ने कहा था कि परमबीर सिंह की शिकायत प्रशासन से संबंधित है, इसलिए उन्हें इस मामले की शिकायत केंद्रीय प्रशासनिक न्यायाधिकरण (CAT) के समक्ष करनी चाहिए।

जबकि पुलिस महानिदेशक संजय पांडे के वकील नवरोज सिरवई ने परमबीर सिंह की याचिका का विरोध करते हुए उसे खारिज करने की मांग की थी। इस मामले में याचिकाकर्ता और सरकार की दलीलें सुनने के बाद हाई कोर्ट ने मामले का निर्णय सुरक्षित रख लिया था।

Follow @rokthoklekhani


Join Us on Dailyhunt
Follow us on Daily Hunt
Follow Us on Google News
Follow us on Google News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

स्वतंत्रता दिवस पर बोले रूसी राष्ट्रपति पुतिन, भारत को विश्व मंच पर काफी प्रतिष्ठा हासिल है स्वतंत्रता दिवस पर बोले रूसी राष्ट्रपति पुतिन, भारत को विश्व मंच पर काफी प्रतिष्ठा हासिल है
दुनियाभर में भारतीयों ने सोमवार को उत्साह के साथ भारत का 76वां स्वतंत्रता दिवस मनाया। इस दौरान दुनियाभर के नेताओं...
विकसित भारत बनाने के लिए PM ने सेट किया टारगेट...भ्रष्टाचार खत्म करने के साथ परिवारवाद पर बोला हमला
भारत 75वां स्वतंत्रता दिवस पर अमिताभ बच्चन ने साइन लेंग्वेज में गाया राष्ट्रगान...
अरिजीत सिंह एक बार फिर आए फैंस के बीच चर्चा में, समाज कल्याण के लिए उठाया ये कदम...
बार-बार तबादला, मनपा अधिकारियों में नाराजगी...
कोलाबा-बांद्रा-सीप्ज मेट्रो-३ का काम ९८.९ फीसदी बनकर तैयार...
एनसीबी अधिकारी समीर वानखेडे ने राकांपा नेता नवाब मलिक पर किया केस, एससी-एसटी एक्ट की धाराएं लगाईं...

Join Us on Social Media

Videos