मुंबई तटीय सड़क परियोजना का 40 प्रतिशत काम पूरा : बीएमसी आयुक्त इकबाल सिंह चहल

मुंबई तटीय सड़क परियोजना का 40 प्रतिशत काम पूरा : बीएमसी आयुक्त इकबाल सिंह चहल

Rokthok Lekhani

मुंबई : बीएमसी आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने गुरुवार को कहा कि बृहन्मुंबई नगर निगम ने मरीन ड्राइव से वर्ली तक 12,000 करोड़ रुपये की तटीय सड़क परियोजना का 40 प्रतिशत भौतिक कार्य पूरा कर लिया है, जिसमें एक किलोमीटर लंबी सुरंग भी शामिल है। परियोजना नवंबर 2023 में पूरी हो जाएगी, उन्होंने एक बयान में कहा।

अब तक पूरे किए गए कार्य में दक्षिण मुंबई में मालाबार हिल के नीचे एक किलोमीटर लंबाई और 40 फीट व्यास की एक सुरंग शामिल है। चहल ने कहा कि सुरंग के केवल 900 मीटर पर काम बाकी है। चहल के अनुसार, मरीन ड्राइव और वर्ली के बीच नागरिक निकाय द्वारा निष्पादित की जा रही तटीय सड़क परियोजना 27 किमी लंबी है और इसमें 16 किमी लंबी इंटरचेंज शामिल हैं।

इस परियोजना में 1,852 कारों के लिए भूमिगत पार्किंग सुविधा के साथ तटीय सड़क से सटी हुई भूमि पर 125 एकड़ का बगीचा भी शामिल है। चहल ने कहा, “तीन पालियों में चौबीसों घंटे काम चल रहा है और यह परियोजना नवंबर 2023 में पूरी हो जाएगी।”

बीएमसी की वेबसाइट के अनुसार, मौजूदा सड़कों से भीड़भाड़ कम करने के लिए नगर निकाय ने शहर के पश्चिमी समुद्र तट के साथ मुंबई तटीय सड़क परियोजना-दक्षिण (एमसीआरपी) की परिकल्पना की है। पहले चरण में, यह महत्वाकांक्षी आठ-लेन परियोजना दक्षिण मुंबई में शामलदास गांधी मार्ग (प्रिंसेस स्ट्रीट फ्लाईओवर, मरीन ड्राइव) को बांद्रा-वर्ली सीलिंक के वर्ली-एंड से जोड़ने का इरादा रखती है, जिसमें सुधार पर आधारित तटीय सड़क का संयोजन शामिल है। इसमें कहा गया है कि सुरंग, फ्लाईओवर, एलिवेटेड रोड, इंटरचेंज और समुद्री दीवार/ब्रेक वॉल।

वेबसाइट के अनुसार, भारत की सबसे बड़ी 12.19 मीटर व्यास की सुरंग का निर्माण अरब सागर के तट से 20 मीटर नीचे और मालाबार हिल से 70 मीटर नीचे किया जा रहा है और इसमें दक्षिण और उत्तर की ओर यातायात के लिए परिवहन के लिए तीन लेन हैं। बीएमसी के अनुसार, एक लेन को आपातकालीन परिवहन के लिए आरक्षित करने का प्रस्ताव है।

“इस परियोजना का उद्देश्य मुंबई के लोगों के लिए एक वैकल्पिक उत्तर-दक्षिण ट्रंक मार्ग प्रदान करना है जो मुंबई में यातायात की भीड़ को दूर करने के लिए बेहतर गतिशीलता प्रदान करता है, पर्यावरण को बढ़ाता है और बहुत आवश्यक मनोरंजक सार्वजनिक खुले स्थानों के सतत विकास की ओर जाता है,” कहते हैं बीएमसी की वेबसाइट

Join Us on Dailyhunt
Follow us on Daily Hunt
Follow Us on Google News
Follow us on Google News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

चर्च में नाबालिग लड़कियों के साथ दुष्कर्म, आश्रम के फादर गिरफ्तार... चर्च में नाबालिग लड़कियों के साथ दुष्कर्म, आश्रम के फादर गिरफ्तार...
सीवुड्स स्थित चर्च में तीन नाबालिग लड़कियों के साथ दुष्कर्म किए जाने का मामला सामने आया है। इस मामले में...
पूर्व पुलिस आयुक्त संजय पांडे की गिरफ्तारी को लेकर मुखर होती जा रही है आवाज...
महाराष्ट्र के रायगढ़ से पूर्व विधायक विनायक मेटे की सड़क दुर्घटना में मौत...
ऑर्थर रोड जेल में मुंबई के टॉप 3 महाराष्ट्र के तीन सीनियर लीडर, कैदी नंबर 2225 हैं अनिल देशमुख, संजय राउत को मिल रही हैं ये सुविधाएं...
फिल्म में बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान के लुक्स पर बोले गिप्पी ग्रेवाल, कहा- पंजाबियों को नकली दाढ़ी पसंद नहीं..
सलमान रुश्दी पर हमले की निंदा करने वाली लेखिका जेके राउलिंग को मिली जान से मारने की धमकी...
अगस्त के महीने में लगातार छुट्टियों के कारण मुंबई-पुणे एक्सप्रेस हाईवे पर भारी जाम...

Join Us on Social Media

Videos