महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं की परीक्षा के लिए अगले महीने से आवेदन प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं की परीक्षा के लिए अगले महीने से आवेदन प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है

Maharashtra State Board of Secondary and Higher Secondary Education is going to start the application process for the 10th and 12th examinations from next month.

Rokthok Lekhani

,,

मुंबई। महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं की परीक्षा के लिए अगले महीने से आवेदन प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है। अगले महीने 22 नवंबर से छह दिसंबर 2021 तक दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में बैठनेवाले छात्रों को निजी तौर पर फॉर्म क्रमांक 17 भरने के लिए ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध करा दी है। यह जानकारी स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड ने दी है।

स्कूली शिक्षा मंत्री ने विद्यार्थियों से इस सुविधा का लाभ उठाने अपील की है। इस सुविधा के अनुसार 22 नवंबर से विद्यार्थियों को अपने नामों का आवेदन से लेकर पंजीयन और शुल्क ऑनलाइन भरना पड़ेगा। 23 नवंबर से सात दिसंबर तक छात्रों को अपने मूल आवेदन, ऑनलाइन नाम पंजीयन शुल्क भुगतान की रसीद की दो प्रतियां और आवेदन में उल्लिखित मूल दस्तावेजों को संपर्क केंद्र स्कूल अथवा जूनियर कॉलेज में जमा कर सकेंगे।

साथ ही 11 से 29 नवंबर तक विभागीय मंडल के माध्यम से माध्यमिक विद्यालयों और उच्च माध्यमिक प्रमाणपत्र परीक्षाओं में प्रवेश लेने वाले छात्रों के नामांकन हेतु प्राप्त आवेदन में निजी रूप से सुधार किया जाएगा। इसके लिए संबंधित छात्र अपने स्कूल व जूनियर कॉलेज के माध्यम से विभागीय मंडल से संपर्क कर सकते हैं।

निजी विद्यार्थियों से दसवीं कक्षा के लिए 1000 रुपए पंजीयन शुल्क लिया जाएगा। इसके साथ ही सौ रुपए प्रक्रिया शुल्क वसूला जाएगा। बारहवीं कक्षा के लिए 500 रुपए और सौ रुपए प्रक्रिया शुल्क वसूल किया जाएगा। एक बार आवेदन करने के बाद किसी भी परिस्थिति में शुल्क छात्र को वापस नहीं किया जाएगा। यदि आवेदन में संशोधन करने की आवश्यकता है, तो विद्यार्थी को फिर से नामांकन शुल्क भरना होगा। निजी तौर पर इसमें शामिल होनेवाले विकलांग छात्रों को आवेदन के साथ सरकारी अस्पतालों के जिला शल्य चिकित्सक का अधिकृत विकलांग प्रमाण पत्र की जमा करनी होगी।

Join Us on Dailyhunt
Follow us on Daily Hunt
Follow Us on Google News
Follow us on Google News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

गूगल मैप पर रास्ता पूछना खतरों से खाली नहीं, नहर में घुस गई कार... गूगल मैप पर रास्ता पूछना खतरों से खाली नहीं, नहर में घुस गई कार...
गूगल मैप ऐक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसका उपयोग एक स्थान से दूसरे स्थान पर गाड़ी से जाने के दौरान ज्यादातर...
बुलेट ट्रेन को पूरा करने के लिए ६ हजार करोड़ रुपए की फिजूलखर्ची - नाना पटोले
प्रेमिका ने चुराई मॉल से हीरे की अंगूठी, फिर पहुंचे जेल...
8वीं बार मुख्यमंत्री बनेंगे नितीश कुमार! दोपहर 2 बजे लेंगे शपथ...
फिल्म लाल सिंह चड्ढा की रिलीज से पहले आमिर खान ने तोड़ी चुप्पी, अगर मैंने किसी का दिल...
भारी बारिश के कारण तालाब में तब्दील हुआ वसई-विरार...
प्रधानमंत्री की दौड़ में ऋषि सुनक की जीत के लिए ब्रिटेन में हो रही हवन, जानिए पीएम रेस में कितनी बढ़त...

Join Us on Social Media

Videos