कोरोना के खिलफ़ कारगर हथियार मिल गया , ब्रिटेन ने मर्क के कोरोना वायरस उपचार को अनुमति दी

कोरोना के खिलफ़ कारगर हथियार मिल गया , ब्रिटेन ने मर्क के कोरोना वायरस उपचार को अनुमति दी

Effective weapon found against Corona, UK allows Merck antiviral drug to treat COVID-19

Rokthok Lekhani

,

लंदन। कोरोना के खिलाफ दुनिया को एक और कारगर हथियार मिल गया है। ब्रिटेन ने मर्क के कोरोना वायरस उपचार को अनुमति दी, यह पहली ऐसी दवा की गोली है जिसे इसके उपचार में प्रभावी पाया गया है। ऐसे में ब्रिटेन पहला देश बन गया है जिसने इस गोली से उपचार को उपयुक्त माना है, हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि यह गोली कितनी जल्द उपलब्ध होगी। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जावीद ने कहा, ‘यह हमारे देश के लिए ऐतिहासिक दिन है क्योंकि ब्रिटेन दुनिया का पहला देश है जिसने ऐसे एंटीवायरस को मंजूरी दी है जिसे घर पर ही कोविड के उपचार के लिए लिया जा सकता है।’

फिलहाल 18 साल और इससे अधिक उम्र के कोरोना संक्रमित ऐसे लोगों को इस गोली के उपयोग करने की मंजूरी दी गई है, जिनमें कम से कम एक ऐसा कोई कारक नजर आ रहा है जिससे स्थिति गंभीर हो सकती है। अस्पतालों पर बोझ कम करने तथा गरीब देशों में संक्रमण पर अंकुश लगाने में यह मददगार हो सकती है। इस गोली से महामारी के खिलाफ लड़ने के लिए जरूरी दो तरीकों औषधि और रोकथाम में मददगार होगी।

मर्क जर्मनी की दवा बनाने वाली कंपनी है, जिसके कोविड 19 के इलाज के लिए गोली का निर्माण किया है। इस दवा का नाम ‘मोल्नुपिराविर’ है। कोविड के हल्के-फुल्के संक्रमण वाले व्यक्तियों को यह गोली दिन में दो बार लेनी पड़ेगी। यह एंटीवायरल गोली कोरोना के लक्षणों को कम कर देती है और तेजी से स्वस्थ होने में मदद करती है।

हालांकि अभी अमेरिका, यूरोप और कुछ अन्य देशों में संबंधित नियामक इस दवा की समीक्षा कर रहे हैं। अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने पिछले महीने कहा था कि वह इस गोली की सुरक्षा और असर के बारे में पता करने के लिए नवंबर के आखिर में एक पैनल की बैठक बुलाएगा। औषधि निर्माता कंपनी ‘मर्क’ ने इस दवा को विकसित किया है। इससे पहले अक्टूबर में ब्रिटिश अधिकारियों ने घोषणा की थी कि ‘मोल्नुपिराविर’ की 480,000 खुराक हासिल की है और इन सर्दियों में इनसे हजारो लोगों के उपचार में मदद मिलने की उम्मीद है।

Join Us on Dailyhunt
Follow us on Daily Hunt
Follow Us on Google News
Follow us on Google News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

मेरी लड़ाई जारी रहेगी... भाजपा नेता चित्रा वाघ ने गुर्राते हुए अपनी आवाज की बुलंद मेरी लड़ाई जारी रहेगी... भाजपा नेता चित्रा वाघ ने गुर्राते हुए अपनी आवाज की बुलंद
४० दिनों बाद हुए सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार में शिंदे गुट के विधायक संजय राठौड़ को फिर मंत्री बनाया गया...
फिल्म के पोस्टर पर भगवान कृष्ण का पोस्टर दिखाना मेकर्स को पड़ गया महंगा...
गूगल मैप पर रास्ता पूछना खतरों से खाली नहीं, नहर में घुस गई कार...
बुलेट ट्रेन को पूरा करने के लिए ६ हजार करोड़ रुपए की फिजूलखर्ची - नाना पटोले
प्रेमिका ने चुराई मॉल से हीरे की अंगूठी, फिर पहुंचे जेल...
8वीं बार मुख्यमंत्री बनेंगे नितीश कुमार! दोपहर 2 बजे लेंगे शपथ...
फिल्म लाल सिंह चड्ढा की रिलीज से पहले आमिर खान ने तोड़ी चुप्पी, अगर मैंने किसी का दिल...

Join Us on Social Media

Videos