मुंबई से नवी मुंबई के बीच शुरू की जाएगी वॉटर टैक्सी सेवा

मुंबई से नवी मुंबई के बीच शुरू की जाएगी वॉटर टैक्सी सेवा

Rokthok Lekhani

मुंबई : जल यातायात के रूप में सरकार ने लोगों को नए साल का तोहफा देने का निर्णय लिया है। मुंबई से नवी मुंबई के बीच वॉटर टैक्सी के शुरू होने से घंटों का सफर मिनटों में संभव होगा। प्रशासन ने दो शहरों को जल मार्ग से जोड़ने का काम पूरा कर लिया है।

16 दिसंबर से इस मार्ग पर वॉटर टैक्सी की सेवा शुरू कर दी जाएगी। मुंबई से नवी मुंबई के बीच जल मार्ग सेवा आरंभ करने के लिए दोनों स्थानों पर जेट्टी तैयार करने का काम भी पूरा कर लिया गया है। इस रूट पर वॉटर टैक्सी का ट्रायल रन भी पूरा किया चुका है।

मौजूदा समय में दक्षिण मुंबई से नवी मुंबई आने-जाने में सड़क मार्ग के जरिए डेढ़ घंटे से दो घंटे और रेल मार्ग से करीब एक घंटे का वक्त लग जाता है। जल मार्ग से यह सफर केवल 40 मिनट से 45 मिनट में पूरा करना संभव होगा।

मुंबई पोर्ट ट्रस्ट के चेयरमैन राजीव जलोटा ने कहा कि वॉटर टैक्सी शुरू करने के लिए सभी जरूरी इंतजाम पूरे कर लिए गए हैं। मुंबई का डोमेस्टिक क्रूज टर्मिनल यात्रियों के स्वगात के लिए तैयार हो चुका है। मार्ग पर टैक्सी चलाने वाली कंपनी का चयन भी कर लिया गया है, अगले महीने के अंत तक सेवा शुरू हो जाएगी।

जलोटा के अनुसार समुद्र किनारे वॉटर टैक्सी को ठहरने और यात्रियों के जहाज में चढ़ने और उतरने के इंतजाम के साथ-साथ सुरक्षा, जांच आदि का काम भी पूरा कर लिया गया है। जल यातायात के शुरू होने से लोगों को मुंबई और नवी मुंबई के बीच सफर के लिए एक और विकल्प मिल जाएगा। दिसंबर से यात्रियों के पास सड़क, रेल मार्ग के साथ ही जल मार्ग का विकल्प उपलब्ध होगा।

सड़कों पर बढ़ते ट्रैफिक की वजह से सरकार मुंबई और आसपास के शहरों को जोड़ने के लिए जल यातायात शुरू करने की योजना पर काम कर रही है। मुंबई से 12 स्थानों की ओर से वॉटर टैक्सी और 4 स्थानों की ओर से रोपैक्स सेवा शुरू करने की योजना पर काम किया जा रहा है।

बता दें कि मुंबई से अलीबाग के बीच जारी रोपैक्स सेवा लोगों को खूब भा रही है। घंटों का समय मिनटों में और ईंधन की बचत होने से बड़ी संख्या में लोगों सडक मार्ग की बजाए अपने वाहनों के साथ रोपैक्स में बैठ अलीबाग का सफर तय कर रहे हैं।

मुंबई महानगर के बढ़ते शहरी दायरे, आबादी और वाहनों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सरकार और स्थानीय प्रशासन यातायात के नए-नए विकल्पों पर काम कर रही है। इसी के तहत जल यातायात और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मुंबई में डोमेस्टिक और इंटरनैशनल क्रूज टर्मिनल बनाया गया है। साथ ही वॉटर फ्रंट, हेलिपैड, सागर उपवन, सेंट्रल गार्डन और याट पार्किंग समेत अन्य योजनाओं पर भी काम किया जा रहा है।


Tags:
Join Us on Dailyhunt
Follow us on Daily Hunt
Follow Us on Google News
Follow us on Google News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

स्वतंत्रता दिवस पर बोले रूसी राष्ट्रपति पुतिन, भारत को विश्व मंच पर काफी प्रतिष्ठा हासिल है स्वतंत्रता दिवस पर बोले रूसी राष्ट्रपति पुतिन, भारत को विश्व मंच पर काफी प्रतिष्ठा हासिल है
दुनियाभर में भारतीयों ने सोमवार को उत्साह के साथ भारत का 76वां स्वतंत्रता दिवस मनाया। इस दौरान दुनियाभर के नेताओं...
विकसित भारत बनाने के लिए PM ने सेट किया टारगेट...भ्रष्टाचार खत्म करने के साथ परिवारवाद पर बोला हमला
भारत 75वां स्वतंत्रता दिवस पर अमिताभ बच्चन ने साइन लेंग्वेज में गाया राष्ट्रगान...
अरिजीत सिंह एक बार फिर आए फैंस के बीच चर्चा में, समाज कल्याण के लिए उठाया ये कदम...
बार-बार तबादला, मनपा अधिकारियों में नाराजगी...
कोलाबा-बांद्रा-सीप्ज मेट्रो-३ का काम ९८.९ फीसदी बनकर तैयार...
एनसीबी अधिकारी समीर वानखेडे ने राकांपा नेता नवाब मलिक पर किया केस, एससी-एसटी एक्ट की धाराएं लगाईं...

Join Us on Social Media

Videos