बिना टीका वालों को नहीं मिलेगी एंट्री, कोरोना के नए वेरिएंट से ऐक्‍शन में महाराष्‍ट्र सरकार

बिना टीका वालों को नहीं मिलेगी एंट्री, कोरोना के नए वेरिएंट से ऐक्‍शन में महाराष्‍ट्र सरकार

Rokthok Lekhani

महाराष्‍ट्र : कोरोना के नए वेरिएंट ने चिंता बढ़ा दी है। केंद्र सरकार ने गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना और हांगकांग के यात्रियों की कड़ी स्क्रीनिंग का निर्देश दिया था। इसी कड़ी में अब महाराष्‍ट्र सरकार भी हरकत में आ गई है। उसने कोरोना के संबंध में नए नियम जारी किए हैं। कोरोना की दूसरी लहर में महाराष्‍ट्र को बहुत ज्‍यादा नुकसान हुआ था। इस पर अंकुश लगाने के लिए उसने पूरी एड़ी-चोटी का जोर लगा दिया था।

महाराष्‍ट्र सरकार ने शनिवार को तमाम तरह की पाबंदियों और मंजूरियों को लेकर दिशानिर्देश जारी किए। इसमें सबसे महत्‍वपूर्ण बात यह कही गई कि राज्‍य में आने वाले सभी विदेशी यात्रियों पर केंद्र सरकार के निर्देश लागू होंगे। डोमेस्टिक ट्रैवलर्स को कोरोना वैक्‍सीन के दोनों डोज यानी पूरी तरह वैक्‍सीनेटेड होने पर एंट्री दी जाएगी या फिर उनके पास 72 घंटे का आरटी-पीसीआर टेस्‍ट हो।

प्रदेश सरकार ने साफ किया है कि दुकानों, मॉल, ईवेंट में लोगों की आवाजाही की निगरानी करने वालों का फुली वैक्‍सीनेटेड होना जरूरी है। साथ ही यहां आने वाले लोगों का भी कम्‍प्‍लीट वैक्‍सीनेशन होना चाहिए। सभी पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्‍तेमाल सिर्फ पूरी तरह वैक्‍सीनेटेड लोग ही करें।

राज्‍य में आने वाले सभी विदेशी यात्रियों पर केंद्र सरकार के नियम-कायदे लागू होंगे। जहां तक घरेलू यात्रियों का सवाल है तो उन्‍हें पूरी तरह वैक्‍सीनेटेड होना चाहिए या फिर उनके पास 72 घंटे का आरटी-पीसीआर टेस्‍ट हो। सिनेमा, हॉल, थियेटर, मैरिज हॉल, कंवेंशन हॉल इत्‍यादि में पूरी क्षमता से 50 फीसदी तक लोगों की अनुमति होगी।

खुली जगह में किसी ईवेंट या गैदरिंग के लिए यही बंदिश 25 फीसदी तक होगी। इस मामले में संबंधित डीडीएमए को फैसला लेना है। नियमों के अनुसार, अगर किसी आयोजन में लोगों की संख्‍या 1 हजार से ज्‍यादा है तो आयोजकों को इस बारे में स्‍थानीय प्राधिकरण को जानकारी देनी होगी।

कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर (CAB) से जुड़े नियमों का पालन नहीं करने वालों पर हर बार के हिसाब से 500 रुपये फाइन वसूला जाएगा। अगर किसी संस्‍थान के अंदर व्‍यक्ति नियमों को नहीं मानता है तो उस व्‍यक्ति पर 500 रुपये की पेनाल्‍टी के साथ संस्‍थान पर भी 10 हजार रुपये का जुर्माना लगेगा। बार-बार नियम की अवहेलना करने पर ऐसे संस्‍थान को अगले नोटिफिकेशन तक बंद कर दिया जाएगा।

महाराष्ट्र सरकार ने कहा कि अगर टैक्सी/प्राइवेट ट्रांसपोर्ट 4-व्हीलर या किसी बस के अंदर नियमों की अवहेलना देखने को मिलती है, साथ ही व्यक्ति भी डिफॉल्ट करता है तो 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। यह जुर्माना ड्राइवर/हेल्पर/कंडक्टर पर लगेगा।

बसों के मामले में ओनर ट्रांसपोर्ट एजेंसी पर 1000 रुपये का जुर्माना लगेगा। कोरोना के नए वेरिएंट से दुनिया में फिर हाहाकार मच गया है। इस सप्ताह पहली बार इस वेरिएंट की पहचान दक्षिण अफ्रीका में हुई।

यह स्‍ट्रेन बोत्सवाना सहित आसपास के देशों में फैल गया है। इसने पूरी तरह से वैक्‍सीनेटेड लोगों को भी संक्रमित किया है। कोरोना के नए वेरिएंट का नाम B.1.1.529 है जिसे ‘बोत्सवाना वेरिएंट’ भी कहा जा रहा है।


Tags:
Join Us on Dailyhunt
Follow us on Daily Hunt
Follow Us on Google News
Follow us on Google News
Download Android App
Download Android App

Join Us on Social Media

Post Comment

Comment List

Join Us on Social Media

Latest News

बॉम्बे हाईकोर्ट का निर्देश...सभी पुलिसकर्मियों को 30 अगस्त तक गिरफ्तारी के नियमों के बारे में रहे जानकारी बॉम्बे हाईकोर्ट का निर्देश...सभी पुलिसकर्मियों को 30 अगस्त तक गिरफ्तारी के नियमों के बारे में रहे जानकारी
बॉम्बे हाईकोर्ट ने हाल ही में निर्देश दिया था कि राज्य के प्रत्येक पुलिस कर्मियों को 30 अगस्त तक गिरफ्तारी...
महाराष्ट्र कैबिनेट में विभागों का बंटवारा, फडणवीस को गृह-वित्त मंत्रालय...आपदा प्रबंधन की जिम्मेदारी मुख्यमंत्री शिंदे को मिली
अभिनेता शाहरुख खान ने परिवार के साथ मन्नत में फहराया तिरंगा, गौरी खान ने साझा की तस्वीर...
CM योगी आदित्यनाथ को जान से मारने की धमकी देने वाला सरफराज गिरफ्तार...
चर्च में नाबालिग लड़कियों के साथ दुष्कर्म, आश्रम के फादर गिरफ्तार...
पूर्व पुलिस आयुक्त संजय पांडे की गिरफ्तारी को लेकर मुखर होती जा रही है आवाज...
महाराष्ट्र के रायगढ़ से पूर्व विधायक विनायक मेटे की सड़क दुर्घटना में मौत...

Join Us on Social Media

Videos